महिलाओं की हिफाजत के लिए आ गई नई साइबर डिवाइस

Posted By:

यौन शोषण और अन्य हिंसक घटनाओं से बचने के लिए अब महिलाओं को मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। केरल में युवा साइबर सुरक्षा पेशेवरों ने अब एक अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरण का ईजाद किया गया है और इसे नाम दिया गया है अमृता निजी सुरक्षा प्रणाली । कोल्लम स्थित अमृता विश्वविद्यालय के साइबर सुरक्षा प्रणाली एवं नेटवर्क केंद्र (सेंटर फॉर साइबर सेक्युरिटी एंड नेटवर्क) की निदेशक डॉ. कृष्णाश्री अच्युतन ने कहा, "एपीएसएस दिखाई नहीं देने वाला, पहनने योग्य और आसानी से चलाए जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसकी मदद से संकट के समय में लड़कियों और महिलाओं को परिवार और पुलिस के साथ बातचीत करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि इस डिवाइस को अपराधी नहीं देख पाएंगे और इस कारण उपयोगकर्ता इसे कई विकल्पों के साथ आसानी से गुप्त और सुरक्षित ढंग से घटना या इसकी आशंका के बारे में अपने परिजनों या पुलिस को तुरंत सूचना दे सकती हैं। हाल ही में दिल्ली आए डॉ. अच्युतन ने बताया, एक बटन को दबाने या एसएमएस और वॉयस कॉल के इस्तेमाल से तुरंत कई जगहों पर बातचीत और संवाद कायम करने और उसे रिकार्ड करने की क्षमता के साथ यह डिवाइस पीड़ित के नजदीकी पुलिस स्टेशन, अस्पताल और फायर स्टेशन में भी स्वचालित सूचना प्रदान करता है ताकि उसे तत्काल मदद मिल सके।

साइबर सुरक्षा अमृता केंद्र यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है कि इस उपकरण को सुरक्षित रूप से एक बाली या एक अंगूठी में फिट किया जा सके। उन्होंने कहा, हम इसे इस प्रकार डिजाइन कर रहे हैं ताकि यह सस्ती और सबकी पहुंच में हो। इस डिवाइस को जल्द ही ऐसी प्रौद्योगिकी से लैस किया जाएगा जिससे घटनाओं की वीडियो टेपिंग की जा सके।

एपीएसएस की एक अलग विशेषता यह है कि यह वैसे ग्रामीण क्षेत्रों में भी कार्य कर सकता हैं जहां संचार की गति बहुत कम है। यह कम से कम बिजली खपत के साथ घर के अंदर और बाहर कार्य कर सकता है।

महिलाओं की हिफाजत के लिए आ गई नई साइबर डिवाइस

29 अमेरिकी पेटेंट की लेखिका डॉ. अच्युतन ने कहा, इस अनुकूलन डिवाइस की डिजाइन इस प्रकार की गई है जिससे इसे पहनना सुविधाजनक है, और यह महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित 15 से अधिक सुविधाओं से लैस है। गौरतलब है कि इसे कई कार्यात्मकता के साथ मानसिक रूप से विकलांग लोगों के लिए एक सुरक्षा उपकरण के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो इसकी मदद से जल्द अपने निवास की पहचान कर सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...
सामने आया 50 रुपए के नए नोट का फर्स्‍ट लुक, जानें इसकी खासियत
सामने आया 50 रुपए के नए नोट का फर्स्‍ट लुक, जानें इसकी खासियत
परिजनों ने छुपकर देखी शिक्षक की करतूत, कैसे मासूम को बना रहा था हवस का शिकार...
परिजनों ने छुपकर देखी शिक्षक की करतूत, कैसे मासूम को बना रहा था हवस का शिकार...
Opinion Poll

Social Counting