Bluebugging से चोरी हो रहा है आपका डेटा,ब्लूटूथ इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान!

|
सावधान! Bluebugging से चोरी हो रहा है आपका डेटा

Bluebugging: अपने हेडफ़ोन में प्लगिंग करने और यह जानने की कल्पना करें कि आपके डिवाइस के दस मीटर के दायरे में कोई भी इसे हैक कर सकता है और यहां तक कि आपकी बातचीत भी सुन सकता है। हाल ही में, दुनिया भर के ऐप डेवलपर्स ने साइबर हमलों के लिए स्मार्टफ़ोन पर चिंता व्यक्त की है, क्योंकि उन्होंने पाया कि कोई भी ऐप जो ब्लूटूथ का उपयोग करता है, सिरी, फ़ोन पर बात और टेक्स्ट मैसेज जैसा आपका डेटा रिकॉर्ड कर सकता है।

 

YouTube ने भारत में 1.7 मिलियन से ज्यादा वीडियो हटाए, आखिर क्यों?YouTube ने भारत में 1.7 मिलियन से ज्यादा वीडियो हटाए, आखिर क्यों?

What is 'Bluebugging' ( 'ब्लूबगिंग' क्या है )

ब्लूबगिंग हैकिंग का एक रूप है जहां हैकर्स सर्च ब्लूटूथ कनेक्शन के माध्यम से यूजर के डेटा तक पहुंचते हैं। एक बार जब हमलावर आपके डिवाइस को हैक कर देता है, तो यह आपके फोन की बात को सुन सकता है, टेक्स्ट पढ़ और भेज सकता है। "ब्लूबगिंग" शब्द 2004 में एक जर्मन शोधकर्ता, मार्टिन हर्फर्ट द्वारा गढ़ा गया था, जब उन्होंने पाया कि हैकर्स ने ब्लूटूथ से लैस लैपटॉप को कैसे निशाना बनाया। बाद में, हैकर्स ने अपना ध्यान पर्सनल कंप्यूटर, स्मार्टवॉच, स्मार्टफोन और अन्य ब्लूटूथ डिवाइसों की ओर लगाया।

WhatsApp कर रहा है 2 नए और धमाकेदार फीचर रोल आउटWhatsApp कर रहा है 2 नए और धमाकेदार फीचर रोल आउट

How your device can be hacked? ( आपका डिवाइस कैसे हैक किया जा सकता है? )

यदि आपके डिवाइस का ब्लूटूथ सर्च योग्य है और आप हैकर के लगभग 10 मीटर के दायरे में हैं, तो ब्लूबगिंग हैक का शिकार होने की संभावना बढ़ जाती है। आपके डिवाइस के साथ सफलतापूर्वक पेयरिंग करने के बाद हैकर के लिए अगला कदम अक्सर मैलवेयर इंस्टॉल करना और आपके डिवाइस की सुरक्षा सुविधाओं को डिसएबल करने के लिए क्रूर बल के हमले करना होता है। मैलवेयर इंस्टॉल करने के बाद आपके डेटा तक पहुंच प्राप्त करना सरल होना चाहिए।

Paytm से करें LPG Cylinders Book और पाएं शानदार कैशबैक, जानिए कैसेPaytm से करें LPG Cylinders Book और पाएं शानदार कैशबैक, जानिए कैसे

कैसे सुरक्षित रहें?

1- अगर ब्लूटूथ की जरूरत नहीं है तो इसे ऑफ कर दें।
2- Unidentified devices द्वारा जोड़े जाने के रिक्वेस्ट्स को अस्वीकार करें।
3- सुनिश्चित करें कि आपने इसे घर पर पहली बार किसी डिवाइस के साथ पेयर किया है और नए सिस्टम वर्जन चलाएं।
4- High-quality VPN सर्विस को प्राथमिकता दें।

WhatsApp से कैसे करें पलक झपकते ही आधार और पैन कार्ड डाउनलोड?WhatsApp से कैसे करें पलक झपकते ही आधार और पैन कार्ड डाउनलोड?

 
Best Mobiles in India

English summary
Bluebugging: Imagine plugging in your headphones and knowing that anyone within ten meters of your device can hack into it and even listen in on your conversations. Recently, app developers around the world have expressed concern about cyber-attacks on smartphones, as they found that any app that uses Bluetooth can record your data, such as phone calls and text messages.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X