ChatGPT AI चैटबोट आपके सारे सवालों का दे सकता है जवाब; जानें कैसे करता है काम

|
ChatGPT AI चैटबोट क्या है ? कैसे काम करता है

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च फर्म OpenAI का चैटजीपीटी ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है। प्लेटफॉर्म जिसे पिछले सप्ताह सार्वजनिक टेस्टिंग के लिए जारी किया गया था, एक एआई-समर्थित चैटबॉट है जिसमें संवादात्मक तरीके से प्रश्नों का उत्तर देने की क्षमता है।

 

लेकिन अंग्रेजी में सरल सवालों के जवाब देने के अलावा, चैटबॉट में कोड की समीक्षा करने और लिखने की क्षमता भी होती है, जिससे इंजीनियरों और कोडर के भविष्य के बारे में अटकलें लगाई जाती हैं।

चैटजीपीटी क्या है?

यह एक चैटबॉट है, एक ऐसी टेक्नोलॉजी जिसका उपयोग कई सेवा प्रदाता, जैसे पेटीएम, स्विगी और एयरटेल करते हैं। इसके डेवलपर OpenAI का कहना है कि ChatGPT का इस्तेमाल छात्र सरल शब्दों में जटिल प्रश्नों को हल करने के लिए कर सकते हैं।

बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां अपने आभासी सहायकों को बेहतर बनाने के लिए OpenAI की ChatGPT तकनीक का भी लाभ उठा सकती हैं, जो एक भाषा मॉडल GPT-3.5 पर आधारित है। संगठन को 2015 में इसके वर्तमान सीईओ सैम ऑल्टमैन और एलोन मस्क द्वारा सह-स्थापित किया गया था।

चैटजीपीटी कैसे काम करता है?

OpenAI के अनुसार, ChatGPT एक फ्री सर्विस है, फ़िलहाल इसपर रिसर्च चल रहा है और आप अभी इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब है कि कोई भी ओपनएआई वेबसाइट पर जा सकता है और प्लेटफॉर्म का उपयोग शुरू करने के लिए ट्राई चैटजीपीटी बटन पर क्लिक कर सकता है।

ChatGPT का इस्तेमालकरने के लिए आप या तो साइन अप कर सकते हैं या अपने OpenAI अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने पहले ही संकेत दे दिया है कि कंपनी भविष्य में प्लेटफॉर्म का मोनेटाइजेशन कर सकती है।

 

क्या चैटजीपीटी की कोई सीमाएं हैं?

चैटजीपीटी जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर (जीपीटी) परिवार की नई टेक्नोलॉजी है। सरल शब्दों में कहें तो यह ऑटो टेक्स्ट जनरेट करने वाले एआई में नया टूल है। लेकिन, यह त्रुटियों या सीमाओं से मुक्त नहीं है। OpenAI, अपनी वेबसाइट पर, स्वीकार करता है कि ChatGPT कभी-कभी -कभी गलत या उलटे उत्तर लिखता है। साथ ही, मॉडल अक्सर अत्यधिक वर्बोज़ और कुछ वाक्यांशों का अत्यधिक उपयोग करता है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
ChatGPT is a conversational chatbot. It has been developed by Elon Musk-founded independent research body OpenAI.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X