NFT क्या हैं और एनएएफटी कैसे काम करती है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

|

वर्तमान समय में एनएफटी (NFT), बिटकॉइन (Bitcoin) और क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) दुनियाभर में बहुत ज्यादा चर्चित विषयों में से एक है और आपने भी कहीं न कहीं सुना ही होगा। आज बहुत सारे सेलिब्रिटी भी NFT मार्केट में कदम रख चुके हैं लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जिन्हें अभी तक एनएफटी (NFT) यानी नॉन फंजिबल टोकन (Non Fungible Token) के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है।

 
NFT क्या हैं और एनएएफटी कैसे काम करती है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

जबकि भारत में ऐसे बहुत से लोग है जो वर्तमान में इस टेक्नोलॉजी से करोड़ों रुपये बना रहे हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि आखिर NFT क्या हैं, और एनएफटी काम कैसे करती है और हम भी इसके पार्ट कैसे बन सकते हैं और कौनसे प्लेटफॉर्म सबसे बढ़िया है इन सब चीजों के बारे में। तो आइए डिटेल्स में बात करते हैं।

NFT क्या है - What Is NFT?

सबसे पहला सवाल यही आता है कि आखिर एनएफटी क्या है जो आज दुनियाभर में इतनी ज्यादा चर्चा में हैं और लोग पैसे इन्वेस्ट करके कई गुना कमा रहे हैं।

तो आपको बता दें कि NFT जिसका फुल फॉर्म Non Fungible Token होता है। जिसे क्रिप्टोग्राफिक टोकन भी कहते हैं। बता दें कि NFT बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसा ही एक क्रिप्टो टोकन होता है।

एनएफटी जो एक यूनिक टोकन या डिजिटल असेट्स जैसे होते हैं, जो वैल्यू को जनरेट करते हैं। कुल मिलाकर NFT एक डिजिटल संपत्ति होती है यानी डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स इत्यादि हो सकता हैं।

यानी अगर आप एक आर्टिस्ट है जिन्हें डिजिटल आर्ट आती हो या एक्टर या सिंगर हैं तो आप अपनी NFT को बेच सकते हैं और उससे मोटी रकम कमा सकते हैं। लेकिन आप सोच रहे हैं कि आप इनमें से कुछ भी नहीं है तो क्या करें। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप एनएफटी कलेक्टर बनकर NFT's को खरीद सकते हैं जो आपको पसंद है, इसके बाद उन्हें आगे दोबारा बेच सकते हैं।

 
NFT क्या हैं और एनएएफटी कैसे काम करती है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

NFT काम कैसे करती है - How Does NFT Works?

एनएफटी का इस्तेमाल डिजिटल संपत्ति या दुनिया में सबसे अलग चीजों के लिए किया जा सकता है। यानी NFT एक डिजिटल एसेट हैं जिन्हें आप बेच सकते हैं। मानो आप एक आर्टिस्ट हैं और आप अपनी डिजिटल पेंटिंग को बेचना चाहते हैं, तो किसी NFT मार्केटप्लेस पर मिंट करना होगा। इससे आपका एक टोकन बन जाएगा। कुल मिलाकर यह एक ऑनलाइन डिजिटल नीलामी है।

सरल भाषा में समझाएं तो NFT पर उस यूनिक डिजिटल आइटम को बेचा जाता है जिसकी दूसरी कोई कॉपी नहीं है। यानी आप किसी दूसरे व्यक्ति का आर्टवर्क या गाना लेकर उसको मिंट (Mint) नहीं कर सकते।

हम NFT के पार्ट कैसे बनें?

यदि आप भी एक आर्टिस्ट हैं, सिंगर हैं या एक्टर हैं, तो आप अपनी कला को डिजिटली एनएफटी के रूप में बेच सकते हैं और इससे आप अच्छी खासी इनकम बना सकते हैं। आजकल आपने भी सुना होगा कि कई सारे सेलिब्रिटी भी एनएफटी बेच रहे हैं जिसमें अमिताभ बच्चन, सलमान खान, रोहित शर्मा और युवराज सिंह जैसे बड़े नाम शामिल है।

तो उदाहरण के लिए आप एक डिजिटल आर्टिस्ट हैं और आप चाहें तो अपने आर्टवर्क को NFT बनाकर बेच सकते हैं। लेकिन अगर आपको यह चीजें नहीं बनानी आती है तो कोई नहीं आप एनएफटी कलेक्टर (NFT Collector) बनकर NFT खरीद सकते हैं और फिर दुबारा उनको अपनी प्राइस लगाकर बिड में लगा सकते हैं।

बेस्ट NFT Marketplace कौनसे हैं?

NFT क्या हैं और एनएएफटी कैसे काम करती है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

अब आखिर में बात आती है कि एनएफटी बेचने के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म कौनसे हैं। तो यदि आप भारतीय मार्केटप्लेस पर अपनी NFT को मिंट (बेचना चाहते) हैं, तो WazirX NFT Marketplace सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म हैं और इसपर मिंट करने की गेस फीस भी बहुत कम (करीब 1 डॉलर) है।

लेकिन आप चाहते हैं कि आपकी एनएफटी पर विदेशी कलेक्टर भी बोली लगाएं तो आप OpenSea, Foundation और Rarible जैसे मार्केटप्लेस को आजमा सकते हैं। लेकिन यहाँ एनएफटी मिंट करने के लिए आपको मोटी रकम चुकानी पड़ती हैं जो समय-समय पर अपडेट होती रहती है।

 
Best Mobiles in India

English summary
What Is NFT And How Does NFT Work, Know In Hindi

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X