क्या है Paytm Spoof ऐप और ऑनलाइन ठगी से कैसे बचें, यहाँ जानें टिप्स

|

Paytm Spoof ऐप: हाल के दिनों में डिजिटलीकरण और ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा मिलने के साथ, देश में व्यापारियों ने प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कई डिजिटल पेमेंट ऐप्स के साथ भागीदारी की है। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए उपयोग किए जा रहे कुछ सबसे प्रमुख ऐप्स में Paytm, Google Pay और PhonePe ऐप्स हैं। लेकिन यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट करते समय काफी सारे ध्यान रखने चाहिए क्योंकि अभी Paytm Spoof ऐप बहुत ट्रेंड कर रहा है। क्योंकि यूजर्स Paytm के फेक ऐप्स का इस्तेमाल करके फेक पेमेंट स्क्रीनशॉट बनाकर बहुत लोगों को ठग रहे हैं।

 
क्या है Paytm Spoof ऐप और ऑनलाइन ठगी से कैसे बचें, यहाँ जानें टिप्स

Paytm द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी को एक फर्जी पेटीएम ऐप (Paytm Spoof App) के बारे में पता चला है, जो एक गलत पेमेंट कंफर्मेशन पेज बनाकर देता है। पेटीएम ने कहा, "यह हमारे संज्ञान में आया है कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो पेटीएम स्पूफ / पेटियम जैसे दिखने वाले ऐप के बारे में फैल रहा है जो फेक पेमेंट की जानकारी देता है।" यूजर्स फेक Paytm पेमेंट का स्क्रीनशॉट बनाकर लोगों को ठगते हैं।

CES 2022: TCL ने कॉन्सेप्ट फोल्डेबल फोन, AR ग्लास का किया खुलासा, लॉन्च किया पहला लैपटॉपCES 2022: TCL ने कॉन्सेप्ट फोल्डेबल फोन, AR ग्लास का किया खुलासा, लॉन्च किया पहला लैपटॉप

इस फर्जी पेटीएम ऐप पेमेंट कंफर्मेशन पेज का इस्तेमाल व्यापारियों को बेवकूफ बनाने के लिए किया जा रहा है। कंपनी के लगभग 23 मिलियन मर्चेंट पार्टनर हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे इस प्रकार की धोखाधड़ी से सुरक्षित रहें, Paytm ने कहा है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनका उपयोग करके व्यापारी जब भी कोई ग्राहक लेनदेन करता है तो पेमेंट रिसीप्ट को वेरिफ़ाई कर सकते हैं। कंपनी ने कहा, "हमारे मर्चेंट पार्टनर... इस बात के प्रमाण हैं कि पेटीएम के साथ जब भी कोई ग्राहक लेनदेन करता है तो उसके पास पेमेंट की रसीद सुनिश्चित करने के कई तरीके होते हैं।"

यूँ चुटकियों में WhatsApp के माध्यम से बदलें UPI पिन, यहाँ जानें पूरा प्रोसेसयूँ चुटकियों में WhatsApp के माध्यम से बदलें UPI पिन, यहाँ जानें पूरा प्रोसेस

फेक Paytm Spoof App (पेटीएम स्पूफ ऐप) का शिकार होने से बचने के लिए आपको इन चीजों पर ध्यान देना चाहिए:

हमने यहाँ फेक Paytm Spoof App (पेटीएम स्पूफ ऐप) का शिकार होने से बचने के लिए कुछ तरीके बताए है जिन्हें आपको हर समय ध्यान रखना है जब भी कोई पेमेंट करता है तब।

 

1. SMS द्वारा नोटिफिकेशन

जब भी आपको कोई यूजर Paytm के मध्यम से पेमेंट करता है तो आपको SMS के माध्यम से नोटिफिकेशन मिलता है कि आपको इतने रुपए भेजे गए हैं। लेकिन जब फेक पेटीएम ऐप के माध्यम कोई यह कहता है कि उसने पैसे भेज दिये है और स्क्रीनशॉट भेजता है तो कोई मैसेज नहीं मिलता है।

Jio, Airtel और Vi के इन 1000 रुपए से कम के प्रीपेड प्लान्स में मिलता है Disney+ Hotstar का एक्सेसJio, Airtel और Vi के इन 1000 रुपए से कम के प्रीपेड प्लान्स में मिलता है Disney+ Hotstar का एक्सेस

2. Paytm For Business ऐप के माध्यम से इन-ऐप नोटिफिकेशन

वहीं जब भी कोई आपको पेमेंट करेगा तो आपको Paytm For Business ऐप के माध्यम से इन-ऐप नोटिफिकेशन भी मिलेगा, जब कोई आपको ठगेगा तो आपको नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा, इसका ध्यान रखना होगा।

3. Paytm Soundbox

यदि आपने पेटीएम साउंडबॉक्स लगा रखा हैं तो आपको साउंड सुनाई दे देता है जब भी कोई आपको पेमेंट करता है तब।

कुल मिलाकर अगर आपको कोई Paytm से पैसे भेजता हैं तो आपको ऊपर बताए गए बातों का ध्यान रखना है और अगर ये नहीं होते हैं और आपको फेक पेमेंट का स्क्रीनशॉट भेजता है तो वो आपको ठगने का प्रयास ही करता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
What is Paytm Spoof App and How to Avoid Online Fraud

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X