क्या है क्वांटम टेक्नोलॉजी, जो छोड़ देगी सुपर कंप्यूटर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को भी पीछे

|

वर्तमान दौर तकनीकी अर्थात टेक्नोलॉजी का दौर माना जाता है क्योंकि आज लगभग हर चीज टेक्नॉलजी ही है चाहे मोबाइल की बात करें या कंप्यूटर की। वहीं एक और तकनीक क्वांटम टेक्नोलॉजी (Quantum technology) है जिसके बारे में लोग ज्यादा जानते तो नहीं है लेकिन आने वाले समय में इसका उपयोग बड़े स्तर पर होने की संभावना है और यह सुपर कंप्यूटर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को भी पीछे छोड़ सकती है।

 
क्या है क्वांटम टेक्नोलॉजी, जो छोड़ देगी सुपर कंप्यूटर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को भी पीछे

साथ ही भारत सरकार ने इसके विकास के लिए अगले 5 साल के लिए 8 हजार करोड़ रुपए लगाने की घोषणा की है।

आखिर क्या है क्वांटम टेक्नोलॉजी

क्वांटम टेक्नोलॉजी एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से भी तेज मानी जाती है। दुनियाभर के तकनीकी विशेषज्ञों का मानना है कि भौतिकी के सिद्धांत पर काम करने वाली इस कंप्यूटिंग में बहुत सारी संभावनाएं हैं। विशेषज्ञ यह भी कहते है कि पूर्ण रूप से विकसित हो चुका क्वांटम कंप्यूटर वर्तमान समय के सुपर कंप्यूटर से भी ज्यादा ताकतवर और तेज होगा।

ये है गज़ब की फ्री Online Video Editing वेबसाइट, बना सकते है मनपसंद वीडियोये है गज़ब की फ्री Online Video Editing वेबसाइट, बना सकते है मनपसंद वीडियो

कहा जा रहा है कि क्वांटम तकनीक एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से बड़े से बड़े डेटा और इंफॉर्मेशन को बहुत ही कम समय में प्रोसेस किया जा सकेगा। साथ ही सुपर कंप्यूटर से जो गणितीय गणना को पूरा करने में हजारों साल लगते हैं, लेकिन क्वांटम तकनीक से यह गणना महज कुछ ही मिनटों में की जा सकेगी।

जानिए कैसे करती है क्वांटम टेक्नोलॉजी काम

अब बात आती है काम की। जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है कि क्वांटम तकनीक जिसे हम क्वॉन्टम भी बोल सकते है की मदद से डेटा और इंफॉर्मेशन को बहुत कम समय में प्रोसेस और पूरा किया जा सकेगा क्योंकि गूगल के रिसर्च पेपर के अनुसार यह तकनीक नए प्रोसेसर की टेक्निक क्वांटम बिट्स या क्यूबिट्स की सहायता से कार्य करती है, जो आधुनिक कंप्यूटिंग भाषा के रूप में शून्य और एक वैल्यू में डेटा मूल्य को पंजीकृत करते है। हाल फिलहाल दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नॉलॉजी कंपनियाँ गूगल, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट और आईबीएम इस तकनीकी पर काम कर रही है।

 

मोबाइल पर फ्री में हिन्दी टाइपिंग कैसे करेंमोबाइल पर फ्री में हिन्दी टाइपिंग कैसे करें

2020-21 के बजट में क्वांटम टेक्नोलॉजी पर सरकार ने की 8000 करोड़ रुपए की घोषणा

साल 2020-21 के बजट में केंद्र सरकार ने क्वांटम टेक्नोलॉजी के विकास के लिए अगले 5 सालों के लिए 8 हजार करोड़ रुपयों की घोषणा की है। इस योजना का क्रियान्वयन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा किया जाएगा।

जानिए क्वांटम टेक्नोलॉजी का इतिहास

क्वांटम टेक्नोलॉजी के बारे में पहली बार 1997 में जेरार्ड जे॰ मिलबर्न ने अपनी किताब में बताया था, जिसके बाद जोनाथन पी॰ डोवलिंग और गेरार्ड जे॰ मिलबर्न ने 2003 में एक लेख भी प्रकाशित किया गया था। क्वांटम प्रौद्योगिकी के क्षेत्र ने क्वांटम इनफार्मेशन प्रोसेसिंग, विशेष रूप से क्वांटम कंप्यूटिंग के क्षेत्र से नए विचारों के प्रवाह से बेहद लाभान्वित किया है।

इस प्रकार आने वाले समय में क्वांटम टेक्नोलॉजी सुपर कंप्यूटर तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को पछाड़ देगी, और दुनिया में तकनीकी में और विकास होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
What is Quantum Technology?

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X