Subscribe to Gizbot

बदलने वाला है SMS का रूप, आ रहा है RCS

Written By:

2 दिसंबर 1992 के दिन 22 के साल के इंजीनियर Neil Papworth ने दुनिया का पहला SMS (शॉट मैसेजिंग सर्विस) किया था, तब से लेकर आज तक इसमें कई बदलाव हो चुके है। वैसे ये पहला एसएमएस मोबाइल से नहीं बल्‍कि कंप्‍यूटर से किया गया था जिसमें लिखा था। "Merry Christmas"। इसके बाद मोबाइल में से एसएमएस करने का दौर आया टेलिकॉम कंपनियों ने इसके लिए एसएमएस प्‍लान देने शुरु किए भले ही व्‍हाट्सएप और फेसबुक के जमाने में आपमें से कुछ लोगों ने एसएमएस से दूरी बना ली हो लेकिन ढेरों कंपनियां अपने प्रोडेक्‍ट मार्केटिंग और दूसरे कामों के लिए इसका प्रयोग करती हैं।

इसी SMS रूप एक बार फिर से बदलने जा रहे हैं, जैसे इंटरनेट की दुनिया फास्‍ट हो चुकी है वैसे ही अब एसएमएस भी पहले से फास्‍ट और दूसरे फीचरों के साथ आने वाला है। इस नए रूप का नाम है RCS इसके लिए 43 टेलिकॉम कंपनियां मिलकर काम कर रहीं है। इसमें एसएमएस को न सिर्फ पहले से बेहतर बनाया जाएगा बल्‍कि उसमें कई दूसरे फीचर भी जोड़े जाएंगे जैसे मैसेज के साथ फोटो भी भेज सेकेंगे। गूगल ने अपने ब्‍लॉग में RCS मैसेजिंग को लेकर सारी जानकारी दी है।

बदलने वाला है SMS, व्‍हाट्सएप की तरह मिलेंगे ढेरों फीचर्स

RCS तकनीक है क्‍या ?

सबसे पहले तो ये जान लीजिए इसका फुल फार्म है रिच कम्युनिकेशन सर्विस जो एक तरह की एसएमएस सर्विस ही है लेकिन थोड़ी अपग्रेड सर्विस है, इसमें हाई रेज्‍यूलूशन फोटो भेजने के साथ ग्रुप चैटिंग जैसे फीचर भी मिलेंगे। जैसे फेसबुक मैसेंजर और व्‍हाट्सएप में मिलते हैं। इसके अलावा इसमें कई दूसरे फीचर भी जोड़े जाएंगे।

How to transfer contacts from one phone to another - GIZBOT HINDI

क्‍या फायदा मिलेगा RCS से ?

जरा सोंचिए अभी जो भी एसएमएस मिलता है उसमें या तो किसी साइट का लिंक होता है या फिर टेक्‍ट, लेकिन नई तकनीक के बाद इसमें सीधे फोटो और वहीं पर डायरेक्‍ट ऑप्‍शन भी भेजे जा सकेंगे जैसे मान लीजिए कोई प्रोडेक्‍ट कंपनी RCS मैसेज करती है तो वहीं से सीधे उस प्रोडेक्‍ट को खरीदने का ऑप्‍शन एसएमएस में ही मिलेगा। इसके लिए लिंक पर क्‍लिक करके साइट में जाकर प्रोडेक्‍ट खरीदने की जरूरत नहीं। इससे न सिर्फ प्रोडेक्‍ट कंपनियों को फायदा होगा बल्‍कि उपभोक्‍ता को भी सहूलियत मिलेगी।

English summary
RCS messaging is the next evolution of Text Messaging and will open up new interactive channels between you and your customers.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot