क्या है REvil रैन्समवेयर अटैक और यह दूसरों से अलग कैसे हैं?

|

साइबर अटैक के मामले दिनों-दिन बढ़ते ही जा रहे है और अब रूस का REvil Gang ने अमेरिकी आईटी फर्म कसेया (Kaseya) पर एक साइबर अटैक किया है जिसे आज तक दुनिया का सबसे बड़ा ग्लोबल रैन्समवेयर अटैक माना जा रहा है। इस अटैक में Kaseya के कॉर्पोरेट नेटवर्क और इसके सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने वाली लगभग 1000 कंपनियों को टार्गेट किया है। तो आज हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि REvil रैन्समवेयर क्या है और यह बाकी रैन्समवेयर से अलग कैसे है।

 
क्या है REvil रैन्समवेयर अटैक और यह दूसरों से अलग कैसे हैं?

What is REvil Ransomware Gang and How is it Different from Others?

रेविल रैंसमवेयर क्या है और यह दूसरों से अलग कैसे हैं

REvil (Ransomware Evil; जिसे सोडिनोकिबी के नाम से भी जाना जाता है) एक निजी रैंसमवेयर-एज-ए-सर्विस (RaaS) ऑपरेशन है, जबकि इस क्रिमिनल हैकिंग ग्रुप का फोरमेशन साल 2019 में किया गया था। एक अटैक के बाद, रेविल अपने पेज 'Happy Blog' पर जानकारी पब्लिस करने की धमकी देता है, जब तक कि फिरौती नहीं मिलती। REvil गैंग अटैक का Apple भी शिकार हो चुका जिसमें उनके अपकमिंग प्रॉडक्ड्स की सीक्रेट प्लान्स चुरा लिए थे।

रेविल रैंसमवेयर दुनिया के सबसे बड़े रेंसमवेयर गैंग में से है, जिसने अभी अमेरिकी आईटी फर्म कसेया (Kaseya) पर एक साइबर अटैक किया है, और दुनिया का सबसे बड़ा धोखाधड़ी भी माना जा रहा है। रूस आधारित REvil ने कसेया से लगभग 520 करोड़ रुपयों की फिरौती मांगी है। इस प्रकार आप अंदाजा लगा सकते है, कि यह गैंग कितनी खतरनाक है। साथ ही आपको बता दें कि इसने 'मेमोरियल डे' अटैक के बाद मांस प्रसंस्करण कंपनी 'जेबीएस' से 1.1 करोड़ अमरीकी डॉलर की जबरन वसूली की थी।

वहीं Kaseya रैंसमवेयर अटैक आज तक का सबसे बड़ा साइबर अटैक भी माना जा रहा है जिसमें 17 देशों को टार्गेट बनाया गया है। जबकि कंपनी ने 40,000 से अधिक संगठनों को अपनी सर्विसेज दे रखी हैं।

क्या है रैंसमवेयर अटैक

यदि आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है कि आखिर रैन्समवेयर क्या होता है, तो बता दें कि Ransomware एक प्रकार का 'मालवेयर' है, जिसका इस्तेमाल किसी संगठन के डॉक्युमेंट्स की चोरी करके और फिर उनके दम पर फिरौती मांगने के लिए किया जाता है। 'मालवेयर' कुल मिलाकर एक संदिग्ध सॉफ्टवेयर है, जिसे कंप्यूटर वायरस भी कहा जा सकता हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Cases of cyber attacks are increasing day by day and now the REvil Gang of Russia has carried out a cyber attack on American IT firm Kaseya, which is considered to be the world's biggest global ransomware attack till date.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X