iPhone 14 में डायनेमिक आइलैंड क्या ज्यादा यूज होता है, क्या सभी फोन में यह होना चाहिए?

|
iPhone 14 में डायनेमिक आइलैंड क्या यूज है, चलिए जानते हैं

डायनेमिक आइलैंड iPhone 14 Pro के कवर टूटने के बाद से हमारे बीच यह बहस चली आ रही है और अब तक हम किसी सलूशन पर नहीं पहुंच सके हैं। iPhone 14 प्रो मॉडल पर डायनेमिक आइलैंड काफी हद तक देखने में मजेदार था, लेकिन Apple द्वारा वादा किए गए सभी फंक्शनल एडवांटेज नहीं आए थे। एप्पल के अपने ऐप के अलावा, डायनेमिक आइलैंड ज्यादातर फेस आईडी आइकन, या म्यूजिकल प्लेयर शॉर्टकट दिखाने के लिए एक्सटेंड गाइडलाइन एक बड़ी गोली थी।

 

iOS 16.1 अपडेट जारी होने के बाद से , डेवलपर्स अब लाइव ट्रैकिंग फैसिलिटी का यूज कर सकते हैं, और कुछ ऐप्स ने पहले ही ऐसा करना शुरू कर दिया है। भारत में इस फैसिलिटी का यूज करने वाला सबसे बड़ा ऐप Zomato है।

डायनेमिक आइलैंड: एक नए तरह का स्टेटसबार

डायनेमिक आइलैंड को बड़े पैमाने पर एक नया नोटिफिकेशन बार जैसा एलिमेंट माना जाता है, जो ऐप्स के बुनियादी फंक्शन के लिए जल्दी शॉर्टकट प्रोवाइड करता है। लाइव ट्रैकिंग फ़ंक्शन के साथ, यह छोटी गोली अब एवरीडे यूज में काफी ज्यादा प्रैक्टिकल है।

Zomato से कुछ भी ऑडर करने पर आपको एक दिलचस्प और नया कुछ देखने को मिलेगा। Zomato के एक किनारे पर लोगों एक एक टिक-टिक करने वाला टाइमर दिखाई देगा; उन पर टैप करने से आप ट्रैकिंग पेज पर पहुंच जाते हैं। इस बार लंबे समय तक टैप करने से ट्रैकिंग विजेट खुल जाता है, जिसमें भोजन तैयार करने की सिचुएशन और डिलीवरी डिटेल्स भी दिखाई देता है।

 
iPhone 14 में डायनेमिक आइलैंड क्या यूज है, चलिए जानते हैं

क्या इससे कोई मदद मिली?

इस बीच अन्य ऐप्स का यूज करते समय, डायनेमिक आइलैंड पर कंटीन्यूअस टाइमर बताता रहा कि खाने आने में कितना समय लगेगा। यह उसी तरह की सटिस्फैक्शन की पेशकश कर रहा था जो आपको बैटरी मीटर से मिलती है, आप जानते हैं कि इसमें कितना समय लगने वाला है। वहीं लॉकस्क्रीन विजेट भी मददगार है और यह तब है जब आप ऑलवेज ऑन डिस्प्ले को स्विच करते हैं । ऐप नोटिफिकेशन के ऊपर बैठे इस ट्रैकिंग विजेट का होना एक बड़ी राहत है।

यह सब रिलेवेंट लग सकता है लेकिन Zomato पर अगला ऑर्डर करने के लिए एंड्रॉइड फोन का यूज करना अधूरा लगता है। फोन के लॉकस्क्रीन पर हैंगिंग टाइमर और ट्रैकिंग डिटेल के साथ एंड्रॉइड ऐप्स फ्लोटिंग विंडो को ट्रैकिंग पेज के प्रीव्यू के लिए परमिशन देता हैं, लेकिन डायनेमिक आइलैंड के एग्जीक्यूटिव इस बुनियादी जानकारी को पाने के लिए ज्यादा टैप को हटा देता है। iPhone पर, यह बस आपके सामने, हर समय रहता है, और एक्टिविटी फिनिश होने के बाद चला जाता है।

क्या डायनामिक आइलैंड यूजफुल है?

इस पिल कटआउट को अपनाने वाले ऐप्स के साथ, मुझे लगता है कि सभी स्मार्टफोन्स में यह डायनेमिक आइलैंड होना चाहिए ताकि लाइव एक्टिविटी वाले ऐप्स आसानी से नोटिफिकेशन कर सकें। iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max प्रजेंट में इस लक्जरी की पेशकश करते हैं, ऐसा लगता है कि यह फ्यूचर में और ज्यादा iPhones तक बढ़ाया जाएगा ।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Since the release of iOS 16.1 update, developers can now use the live tracking feature, and some apps have already started doing so. Zomato is the biggest app to use this facility in India.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X