सूर्य के अंत से पृथ्वी पर क्या प्रभाव पड़ेगा, आप अंदाजा लगाइए

|

सूर्य हमारे सौरमंडल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमारे सौरमंडल के सभी ग्रह, पृथ्वी सहित, सूर्य की परिक्रमा करते हैं. यह चक्र अरबों वर्षों से चला आ रहा है और पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व में सूर्य की भी महत्वपूर्ण भूमिका है. इस सवाल को हम पहले भी पढ़ और सुन चुके हैं कि एक दिन सूरज गायब हो जाएगा. लेकिन क्या यह सटीक समय हो सकता है? सूर्य के मरने के बाद हमारे सौर मंडल का क्या होगा? पृथ्वी का क्या होगा? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने देने की कोशिश की है.

 
सूर्य के अंत होने से पृथ्वी का क्या होगा, क्या इसका अनुमान है आप को

सूर्य हमारे सौर मंडल के ग्रहों को कई अरब वर्षों तक रोशन करेगा

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के गैया (Gaia) अंतरिक्ष यान के डेटा से पता चलता है कि सूर्य अपने मध्य युग में पहुंच गया है. यानी इसने अपने जीवन का आधा समय पूरा कर लिया है. तो क्या यह जल्द खत्म हो सकता है? आधी उम्र पार करने का मतलब यह नहीं है कि सूरज बहुत जल्द खत्म होने वाला है. दरअसल सूर्य की आयु लगभग 4.57 अरब वर्ष है. इसका मतलब है कि सूर्य हमारे सौर मंडल के ग्रहों को कई अरब वर्षों तक रोशन करता रहेगा.

3 अरब वर्षों तक जीवन की आशा

वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे सौरमंडल का यह सबसे बड़ा तारा एक दिन खत्म हो जाएगा. तब इसका कोर हाइड्रोजन से बाहर निकल जाएगा. यह एक तरह की प्रक्रिया होगी, जिसके बाद सूर्य अपना तापमान कम कर एक विशाल लाल तारे का रूप ले लेगा. हालांकि यह एक लंबी प्रक्रिया होगी. आंकड़े बताते हैं कि जब सूर्य 8 अरब साल का हो जाएगा तो वह ठंडा हो जाएगा. इसके अनुसार, सूर्य अभी भी लगभग 3 अरब वर्षों तक हमारी पृथ्वी पर जीवन की आशा के रूप में चमकता रहेगा.

सूर्य के अंत होने से पृथ्वी का क्या होगा, क्या इसका अनुमान है आप को

वातावरण प्रदूषित होने से भयंकर ठंड पड़ेगी

हालांकि यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का कहना है कि अंत के बाद सूर्य एक मंद सफेद तारा बन सकता है, जो बाकी तारों की तरह होगा. सूर्य के अंत का मतलब होगा कि पृथ्वी पर जीवन भी अपने विनाश की ओर बढ़ जाएगा. विशेषज्ञों का कहना है कि सूर्य की मृत्यु के बाद पृथ्वी पर जीवन असंभव हो जाएगा. पेड़-पौधे मर जाएंगे. पौधों पर निर्भर रहने वाले जीव भी मरेंगे. यह जीवों और भोजन की पूरी श्रृंखला को प्रभावित करेगा. सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक नहीं पहुंचने से वातावरण प्रदूषित होगा. भयंकर ठंड पड़ेगी और व्यक्ति का जीना मुश्किल हो जाएगा.

 

हालांकि ऐसा होने में अभी भी अरबों साल हैं, इसलिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है. विज्ञान प्रगति कर रहा है. हो सकता है कि हमारे वैज्ञानिक पृथ्वी जैसा कोई दूसरा ग्रह खोज सकें, जहां जीवन संभव हो.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Data from the European Space Agency's Gaia spacecraft show that the Sun has reached its middle age. That is, it has completed half the time of its life. So could it end soon? Crossing half the age does not mean that the sun is going to end very soon. Actually the age of the Sun is about 4.57 billion years. This means that the Sun will continue to illuminate the planets of our solar system for many billions of years.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X