Subscribe to Gizbot

आपकी होशियारी से निबटने WhatsApp ला रहा है ये फीचर !

Written By:

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए हमेशा नए-नए फीचर्स पेश करता रहता है। इस बार वॉट्सएप पर आने वाला फीचर किसी नई सुविधा के साथ नहीं आएगा बल्कि वॉट्सएप इसे यूजर्स की होशियारी रोकने के लिए पेश करेगा।

वॉट्सएप ने कुछ समय पहले अपने यूजर्स के लिए डिलीट फॉर एवरीवन फीचर पेश किया था, जिसमें यूजर्स सेंड किए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं।

WhatsApp Tricks in Hindi : वॉयस मैसेज को टेक्स्ट में बदलें

पहले डिलीट किए जाने वाले मैसेज की अवधि सिर्फ 7 मिनट थी, जिसे हाल ही में कंपनी ने बढ़ाकर 68 मिनट 16 सेकेंड कर दिया है।

आपकी होशियारी से निबटने WhatsApp ला रहा है ये फीचर !

डिलीट फॉर एवरीवन फीचर की टाइम वैलिडिटी बढ़ाकर कुछ यूजर्स तीन साल पुराने तक मैसेज भी डिलीट कर रहे हैं। इस फीचर के गलत इस्तेमाल करने से रोकने के लिए कंपनी एक बार फिर वॉट्सएप अपडेट के जरिए "ब्लॉक रिवोक रिक्वेस्ट" फीचर ला रही है।

वॉट्सएप अपडेट न्यूज देने वाली वेबसाइट WaBetaInfo की खबर के अनुसार ये नया फीचर डिलीट फॉर एवरीवन फीचर का मिस यूज रोकेगा।

ये है सबसे बेस्ट टेलीकॉम मोबाइल ऐप

ब्लॉक रिवोक रिक्वेस्ट फीचर में अगर कोई यूजर किसी मैसेज को डिलीट फॉर एवरीवन करता है, तो रिसीवर को नोटिफिकेशन के जरिए अलर्ट करेगा कि सेंडर मैसेज डिलीट करना चाहता है। अगर यूजर नहीं चाहता है कि वह मैसेज डिलीट किया जाए, तो उस रिक्वेस्ट को ब्लॉक भी कर सकता है।

आपकी होशियारी से निबटने WhatsApp ला रहा है ये फीचर !
आपकी होशियारी से निबटने WhatsApp ला रहा है ये फीचर !
Photo Credit:

नोटिफिकेश के बाद वॉट्सएप की तरफ से डिलीट मैसेज की रिक्वेस्ट के बारे में जांच की जाएगी जैसे, क्या मैसेज उसी अकाउंट से सेंड किया गया था, जिससे मैसेज डिलीट करने की रिक्वेस्ट की गई है। कंपनी इसके लिए डेटाबेस की मदद लेगी।

इसके अलावा वॉट्सएप ये भी चैक करेगा कि मैसेज कब भेजा गया और उसे किस समय देखा गया। इस फीचर में मैसेज 24 घंटों के अंदर डिलीट किया जा सकेगा। वहीं अगर मैसेज सेंड होने के बाद रिसीवर का फोन 24 घंटे तक स्विच ऑफ रहता है, तो आप मैसेज डिलीट नहीं कर सकेंगे।

सैमसंग स्मार्टफोन पर 10 GB डेटा व 1 साल का NETFLIX सब्सक्रिप्शन बिल्कुल फ्री

कुल मिलाकर फेसबुक ऑनर वॉट्सएप यूजर्स के लिए नई सुविधाएं पेश कर रहा है, लेकिन बल्क मैसेज फॉरवर्ड की तरह डिलीट फॉर एवरीवन फीचर से निबटने की भी तैयारी कर चुका है।

English summary
WhatsApp going to launch new feature named Block revoke request that will stop users to misuse Delete for Everyone feature.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot