क्या वजह थी जो व्हाट्सएप ने भारत में 24 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया?जाने यहां

|

WhatsApp ने जुलाई में भारत में करीब 24 लाख अकाउंट्स पर स्थायी बैन लगा दिया है. मेटा (Meta) के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने कहा कि उसने खुद 14 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है और इन खातों के लिए उपयोगकर्ताओं की ओर से कोई रिपोर्ट नहीं आई है.

 
WhatsApp ने भारत में 24 लाख अकाउंट्स को किया बैन, आप का भी तो नहीं

आईटी नियमों के तहत किया गया काम

व्हाट्सएप की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप ने जुलाई महीने में भारत में 23,87,000 से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया था. WhatsApp ने कहा कि दोनों यूजर्स कंपनी के ग्रीवेंस रिड्रेसल सिस्टम के जरिए रिपोर्ट्स के आधार पर अकाउंट बैन कर रहे हैं. आईटी नियमों के तहत ऐसा करना अनिवार्य है. वहीं मार्च में 18 लाख अकाउंट, अप्रैल में 16 लाख अकाउंट और मई में 19 लाख अकाउंट बैन किए गए.

नये फीचर पर हो रहा काम

व्हाट्सएप अपने एक नये फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स अपना ऑनलाइन स्टेटस छुपा सकेंगे. इस नये फीचर से यूजर्स को दो नए विकल्प मिल सकते हैं. इनमें से एक प्रत्येक व्यक्ति के लिए होगा और दूसरा पिछले वाले जैसा ही होगा. यह उपयोगकर्ताओं को यह चुनने की अनुमति देगा कि ऑनलाइन रहते हुए उन्हें कौन देख सकता है.

WhatsApp ने भारत में 24 लाख अकाउंट्स को किया बैन, आप का भी तो नहीं

इसे भी पढ़ें : नासा ने मंगल ग्रह पर 100 मिनट तक रहने के लिए ऑक्सीजन बनाया, जाने कैसे

बात अगर व्हाट्सएप कि करें तो दुनिया भर में लाखों लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. इस ऐप ने इंस्टेंट मैसेजिंग को फिर से परिभाषित करने का काम किया है. आज के समय में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल व्यापार, शिक्षा, मनोरंजन, मैसेजिंग के लिए बड़े पैमाने पर किया जा रहा है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
According to the report of WhatsApp, WhatsApp had banned more than 23,87,000 accounts in India in the month of July. WhatsApp said that both users are banning accounts based on reports through the company's Grievance Redressal System. It is mandatory to do so under IT rules.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X