WhatsApp ने भारत में बैन किये अप्रैल महीने में 16 लाख से ज्यादा अकाउंट, यह है वजह

|

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) हर महीने मासिक रिपोर्ट निकालता है जिसमें बताया जाता है कि कितने यूजर्स को वॉयलेशन करते हुए पाया और उन्हें बैन किया है। अब WhatsApp ने अप्रैल महीने की मासिक रिपोर्ट जारी की है। इस लेटेस्ट रिपोर्ट से पता चलता है कि व्हाट्सएप ने अप्रैल में 16 लाख से अधिक भारतीय व्हाट्सएप अकाउंट पर बैन लगाया है और इसका कारण प्लेटफॉर्म के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करना है। बता दें कि इस रिपोर्ट में 1 अप्रैल 2022 से 30 अप्रैल 2022 तक की अवधि की जानकारी दर्ज की गई है।

 
WhatsApp ने भारत में बैन किये अप्रैल महीने में 16 लाख से ज्यादा अकाउंट, यह है वजह

अप्रैल महीने में WhatsApp ने भारत में बैन किये 16 लाख से ज्यादा अकाउंट

इस मामले पर टिप्पणी करते हुए, व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा, "व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस के बीच दुरुपयोग को रोकने का काम करता है। पिछले कुछ वर्षों में, हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, डेटा साइंटिस्ट और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।"

Airtel दे रहा है फ्री इंटरनेट डेटा, सिर्फ ये यूजर्स ऐसे उठा सकते हैं फायदाAirtel दे रहा है फ्री इंटरनेट डेटा, सिर्फ ये यूजर्स ऐसे उठा सकते हैं फायदा

"आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने अप्रैल 2022 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस यूजर्स-सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों की डिटेल्स और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ WhatsApp की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं। जैसा कि लेटेस्ट मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने अप्रैल के महीने में 1.6 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया," प्रवक्ता ने कहा है।

EPFO पेंशन के तहत आपकी पेंशन हो जाएगी दोगुनी ,पढ़ें नया अपडेट !EPFO पेंशन के तहत आपकी पेंशन हो जाएगी दोगुनी ,पढ़ें नया अपडेट !

इन वजहों से WhatsApp बैन करता है यूजर्स के अकाउंट

WhatsApp ने भारत में बैन किये अप्रैल महीने में 16 लाख से ज्यादा अकाउंट, यह है वजह

जानकारी के लिए बता दें कि मैसेजिंग ऐप WhatsApp आमतौर पर कंपनी की नीतियों और दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले यूजर्स पर एक्शन लेता हैं और उनके अकाउंट को हमेशा के लिए बैन कर देता है। उदाहरण के लिए यूजर्स अगर फेक न्यूज फैलाते हैं, एक ही मैसेज को बार बार लोगों को फॉरवर्ड करना, अश्लीलता भरे फोटो और वीडियो शेयर करना, गलत लिंक्स शेयर करना और फेक अकाउंट बनाना इत्यादि कारण है जिसकी वजह से व्हाट्सएप इन यूजर्स को बैन करता है।

 

Jio Addon Plans: डेली डेटा हो गया है खत्म, तो ये रहे जियो के बेस्ट डेटा एड ऑन प्लान्सJio Addon Plans: डेली डेटा हो गया है खत्म, तो ये रहे जियो के बेस्ट डेटा एड ऑन प्लान्स

व्हाट्सएप में मिलने वाला है मैसेज एडिट करने का ऑप्शन

वहीं हाल ही व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर वेबसाइट WABetaInfo ने बताया है कि इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जल्दद ही भेजे हुए मैसेजों को एडिट करने के ऑप्शन पेश कर सकती है। इसके बाद यूजर्स अपने द्वारा भेजे हुए मैसेजों को एडिट कर पाएंगे ताकि अगर कोई गलती हो तो उसको डिलीट के बजाय एडिट कर पाएंगे।

WhatsApp जल्द ही लॉन्च कर सकता है iPad VersionWhatsApp जल्द ही लॉन्च कर सकता है iPad Version

यानी यह फीचर Telegram के फीचर की तरह ही काम करेगा। टेलीग्राम में यह फीचर पहले से ही उपलब्ध है जहाँ यूजर्स भेजे हुए मैसेज को आसानी से एडिट कर सकते हैं। अगर यह फीचर पेश किया जाता है तो यूजर्स के लिए बहुत बढ़िया रहेगा क्योंकि कई बार यूजर्स जल्दबाजी में गलत टाइप कर देते हैं इसके बाद ठीक करने के लिए वो उसे डिलीट करते है लेकिन इस फीचर के बाद वो एडिट कर पाएंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp banned more than 16 lakh accounts in India in April

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X