व्हाट्सएप ने 20 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स को किया बैन

|

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने नए आईटी नियम 2021 को फॉलो करते हुए शुक्रवार को अपनी मंथली रिपोर्ट को जारी कर दिया गया है। इस लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp ने अगस्त के महीने में भारत में लगभग 20 लाख से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट पर बैन लगाया है जो कंपनी के अनुसार नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए गए हैं।

 
व्हाट्सएप ने 20 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स को किया बैन

सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के तहत, 1 अगस्त से 31 अगस्त की 30 दिनों की इस अवधि के लिए अपनी दूसरी मंथली रिपोर्ट में, व्हाट्सएप को भारत में यूजर्स से ई-मेल और मेल के माध्यम से कुल 420 शिकायतें प्राप्त हुई है। व्हाट्सएप इंडिया के कम्पलेंट ऑफिसर को मेल के माध्यम से भेजा गया। इसके बाद प्लेटफॉर्म ने इनमें से कुल 41 शिकायतों पर कार्रवाई की। और उन पर बैन लगा दिया गया है।

व्हाट्सएप ने हटाया अपना यह सबसे खास फीचर, अब नहीं हो पाएगी ग्रुप कॉलव्हाट्सएप ने हटाया अपना यह सबसे खास फीचर, अब नहीं हो पाएगी ग्रुप कॉल

व्हाट्सएप ने भारत में करीब 20 लाख अकाउंट पर लगाया बैन

WhatsApp के प्रवक्ता ने कहा, "इस यूजर्स-सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप के स्वयं के निवारक कार्यों का विवरण है।"

व्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो अपनाइए ये आसान स्टेप्सव्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो अपनाइए ये आसान स्टेप्स

जैसा कि आपको बता दें कि 16 जून से 31 जुलाई के बीच में, WhatsApp ने नए आईटी कानूनों को फॉलो करते हुए भारत में 30.2 लाख अकाउंट्स पर बैन लगाया गया था।

व्हाट्सएप पर हाई क्वालिटी में फोटो भेजना है, तो अपनाइए यह सरल ट्रिकव्हाट्सएप पर हाई क्वालिटी में फोटो भेजना है, तो अपनाइए यह सरल ट्रिक

अपनी पहली मंथली ग्रिवीएन्स रिड्रेसल रिपोर्ट में, व्हाट्सएप ने भारत में 20 लाख अकाउंट्स पर बैन लगा दिया था, जो बड़े पैमाने पर हानिकारक या अनचाहे और गलत मैसेज भेजते थे।

WhatsApp ला रहा है नया फीचर, चैट बैकअप के लिये मिलेगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का ऑप्शनWhatsApp ला रहा है नया फीचर, चैट बैकअप के लिये मिलेगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का ऑप्शन

"हमारा मुख्य ध्यान अकाउंट्स को बड़े पैमाने पर हानिकारक या अनचाहे मैसेज भेजने से रोकना रहा है। हम उच्च या असामान्य मैसेज भेजने वाले इन अकाउंट्स की आइडेंटिफाई करने के लिए उन्नत क्षमताएं बनाए रखते हैं," कंपनी ने ऐसा कहा है। इस प्रकार इस मासिक रिपोर्ट में व्हाट्सएप ने भारत में करीब 20 लाख से ज्यादा अकाउंट पर बैन लगा दिया है।

 

व्हाट्सएप ने रोल आउट किए कई फीचर्स

पिछले कुछ समय में व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए कई सारे फीचर्स भी रोल आउट किए है जिसमें से एक मल्टी व्हाट्सएप है जो अभी बीटा टेस्टिंग में चल रहा है। साथ ही अब IOS से Android में चैट को भी ट्रांसफर किया जा सकता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp bans accounts of 2 million Indian users

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X