WhatsApp बिजनेस ऐप एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर हुआ लाइव

Written By:

वॉट्सएप बिजनेस ऐप शुक्रवार से एंड्ऱॉइड यूजर्स के लिए लाइव हो चुका है। इस ऐप की मदद से यूजर्स छोटे शॉप्स और बड़े बिजनेस ब्रांड को कस्टमर्स से डायरेक्ट कनेक्ट रखने और डायरेक्ट पेमेंट के लिए डिजाइन किया गया है। वॉट्सएप बिजनेस ऐप, वॉट्सएप चैटिंग ऐप की तरह ही गूगल प्लेस्टोर पर आ चुका है। बता दें कि ये एक फ्री ऐप है।

फिलहाल इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, यूके और यूएस में एंड्राइड यूजर्स इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। जल्द ही वॉट्सएप बिजनेस ऐप को इंडियन यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा।

WhatsApp बिजनेस ऐप एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर हुआ लाइव

वॉट्सएप ने अपने बयान में कहा, "वॉट्सएप बिजनेस ऐप कंपनी और कस्टमर्स के बीच कम्यूनिकेशन और कनेक्शन को आसान बनाएगा और 1.3 बिलियन यूजर्स सीधे अपने व्यापार के बारे में बात कर पाएंगे।"

वॉट्सएप के अनुसार, भारत और ब्राजील जैसे देशों में करीब 80 परसेंट छोटे बिजनेस वॉट्सएप चैटिंग ऐप को कस्टमर्स और सप्लायर के बीच कम्यूनिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में वॉट्सएप बिजनेस ऐप आने के बाद यूजर्स को एक बिजनेस चैटिंग के लिए एक ऑफिशियल प्लेटफॉर्म मिल जाएगा।

24 रुपए में Jio दे रहा है अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग

वॉट्सएप बिजनेस ऐप में बिजनेस प्रोफाइल को के जरिए कस्टमर्स बिजनेस के बारे में जरूरी बातें जान सकेंगे। इस ऐप की मदद से कस्टमर्स बिजनेस डिस्क्रिप्शन, ईमेल और स्टोर एड्रेस और वेबसाइट के बारे में जान सकेंगे। वॉट्सएप के इस ऐप में भी क्विक रिप्लाइ ऑप्शन होगा, जिसमें क्वैरी और जानकारियों को तुरंत सुलझाया जा सकेगा।

WhatsApp 'Delete for everyone' फीचर

इसके साथ ही किसी से चैट करने के दौरान यूजर्स उसकी प्रोफाइल को देख सकते हैं कि उसकी प्रोफाइल किस तरह की है। वेरिफाइड अकाउंट में प्रोफाइल की ग्रीन कलर का चेकमार्क फीचर की जानकारी भी सामने आई है। खास फीचर की बात करें तो इस ऐप के जरिए अपने बिजनेस की ग्रोथ को स्टेटिक्स की मदद से देगा जा सकेगा। बता दें कि इस ऐप का डेस्कटॉप वर्जन भी होगा, जिसके जरिए न सिर्फ मोबाइल बल्कि डेस्कटॉप से बिजनेस ऑपरेट किया जा सके।

यूजर्स को साफतौर पर पता चल सकेगा कि वह लिस्टेड बिजनेस अकाउंट से बात कर रहे हैं। इसके लिए वॉट्सएप बिजनेस ऐप में ऐसे अकाउंट कंफर्म अकाउंट टैग के साथ आएंगे। साथ ही रिसीवर के पास पूरा कंट्रोल होगा कि वह किसके मैसेज रिसीव करना चाहता है।

इसके अलावा रिसीवर किसी भी यूजर को ब्लॉक कर सके हैं। इसके अलावा रिसीवर स्पैम मैसेज को भी रिपोर्ट कर सकेंगे। भारत में करीब 84 परसेंट स्मॉल मिडिल बिजनेस का मानना है कि वॉट्सएप बिजनेस ऐप उनके बिजनेस में मदद करेगा।

English summary
WhatsApp Business app android users ke liye live ho chuka hai. iss app se users chhote aur bade business ke bare me jankarii le sakenge.
BJP के नए दफ्तर के उद्धघाटन के दौरान 6 नेताओं से नहीं खिंची शिलापट की डोर, तब राजनाथ आए आगे
BJP के नए दफ्तर के उद्धघाटन के दौरान 6 नेताओं से नहीं खिंची शिलापट की डोर, तब राजनाथ आए आगे
मोदी 'काल' का पहला बैंक घोटाला नहीं है पीएनबी
मोदी 'काल' का पहला बैंक घोटाला नहीं है पीएनबी
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot