Subscribe to Gizbot

Whatsapp चैट नहीं है सेफ, कोई भी पढ़ सकता है आपकी बातें

Written By:

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं और चैटिंग के लिए वॉट्सएप ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए। वॉट्सएप की ग्रुप चैट यूजरर्स के लिए बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। हाल ही में सामने आ रही रिपोर्ट्स के अनुसार, वॉट्सएप ग्रुप की चैट को कोई भी यूजर पढ़ सकता है, जो उस ग्रुप का हिस्सा नहीं भी हो। जर्मनी के क्रिप्टोग्राफर्स की एक टीम ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन वाले वॉट्सएप पर भी चैट को कोई भी यूजर पढ़ सकता है। रिपोर्ट में ये भी कहा गय है कि एडमिन की परमिशन के बिना ग्रुप में भी घुसपैठ संभव है।

Whatsapp चैट नहीं है सेफ, कोई भी पढ़ सकता है आपकी बातें

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

सभी चैटिंग ऐप्स के बीच पॉपुलर है वॉट्सएप-

वॉट्सएप एक पॉपुलर चैटिंग प्लेटफॉर्म है, जो अपने यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है। समय के साथ वॉट्सएप पर कई सारे फीचर्स आए हैं, जो बाकी चैटिंग ऐप्स में नहीं हैं और इसी वजह से वॉट्सएप लोग वॉट्सएप यूज करना पसंद करते हैं। हालांकि इस ऐप की सिक्योरिटी पॉलिसी पर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं और कहा गया है कि यूजर्स की निजी जानकारी किस हद तक सुरक्षित है।

कोई भी पढ़ सकता है आपकी ग्रुप चैट-

जर्मनी की Ruhr University Bochum के क्रिप्टोग्राफर्स ने स्विटजरलैंड के ज्यूरिख में बुधवार को हुई रियल वर्ल्ड क्रिप्टो सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस में वॉट्सएप ग्रुप की कुछ सुरक्षा कमियों को उजागर किया है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के बाद ही ग्रुप चैट सुरक्षित प्लेटफॉर्म नहीं है और यूजर्स की चैट को कोई भी यूजर पढ़ सकता है और बिना एडमिन को बताए ग्रुप का मेंबर बन सकता है।

वॉट्सएप पर नहीं है ऑथेन्टिकेशन मैकेनिज्म सिस्टम-

रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने कहा कि क्रिप्टोग्राफर्स का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, "ऐप के सर्वर्स को कंट्रोल करने वाला कोई भी व्यक्ति एडमिन की परमिशन के बिना किसी भी प्राइवेट ग्रुप में नए लोगों को घुसा सकता है। जिस व्यक्ति को एडमिन की परमिशन के बिना ग्रुप में डाला जाता है, वह सभी नए मैसेज तक पहुंच बना सकता है और उन्हें पढ़ सकता है, जो कि किसी भी ग्रुप की गोपनीयता को खत्म कर देता है। किसी WhatsApp ग्रुप का एडमिनिस्ट्रेटर ही नए मेंबर्स को इनवाइट कर सकता है, लेकिन इस इनविटेशन के लिए WhatsApp किसी ऑथेन्टिकेशन मैकेनिज्म का इस्तेमाल नहीं करता है"

वॉट्सएप सिक्योरिटी पर खड़े हुए सवाल-

इस रिपोर्ट के बाद एक बार फिर वॉट्सएप की सिक्योरिटी पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। बता दें कि हाल ही में वॉट्सएप बिजनेस ऐप लॉन्च किया गया है, जिसे यूजर्स अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने पार्टनर को इस ग्रुप का हिस्सा बना सकते हैं। इस तरह की खबरों के बाद वॉट्सएप को जल्द ही अपना बयान रखते हुए यूजर सिक्योरिटी बढ़ाना चाहिए।

क्या है क्रिप्टोग्राफर्स-

क्रिप्टोग्राफी या क्रिप्टोलोजी थर्ड पार्टी की मौजूदगी में सिक्योर कम्यूनिकेशन तकनीक पर शोध और स्टडी को कहते हैं। क्रिप्टोग्राफर्स क्रिप्टोग्राफी (स्टडी) करने वाले रिसर्चर्स होते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
A latest report of German cryptographers in Real World Crypto Security Conference, WhatsApp group chats are not safe.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot