Subscribe to Gizbot

ट्विटर से ज्यादा व्हाट्सएप्‍प के दीवाने है लोग ?

Posted By:

माइक्रो ब्‍लागिंग वेबसाइट ट्विटर के मुकाबले मैसेज भेजने वाली ऑनलाइन एप्लीकेशन व्‍हाट्स एप्‍प यूजरों की संख्‍या ज्‍यादा हो गई है। यह जानकारी कम्पनी के मुख्य प्रबंध अधिकारी जेन कोम ने न्यूयार्क में आयोजित 'आलथिंग्सडी डिवाइन इनटू मोबाइल' सम्मेलन के दौरान दी। कोम ने कहा कि व्हाट्सएप के 20 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं, जो प्रत्येक दिन लगभग आठ अरब इनबाउंड और 12 अरब आउटबाउंड संदेश भेजते हैं।

व्हाट्सएप मैसेंजर आईफोन, ब्लैकबेरी, एंड्रायड और नोकिया मोबाइल पर उपलब्ध हैं और इसमें संदेश का आदान-प्रदान मुफ्त किया जाता है। 2009 में इसकी शुरुआत के साथ मुफ्त सेवा देने वाला व्हाट्सएप अब इसके लिए सालाना 99 सेंट वसूलने की योजना बना रहा है। इस बीच, कोम ने व्हाट्सएप को गूगल को बेचे जाने की खबर को भी निराधार बताया है। उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य इसे एक स्वतंत्र और स्थाई कम्पनी बनाना है। हम एक व्यवसाय खड़ा करना चाहते हैं।"

ट्विटर से ज्यादा व्हाट्सएप्‍प के दीवाने है लोग ?

कैसे करें वॉट एप्‍प से चैटिंग

वॉट्स एप्‍प से चैटिंग करने के लिए आपको कोई भी एकाउंट जैसे फेसबुक या फिर जीमेल एप्‍लीकेशन में अटैच करने की कोई जरूरत नहीं, बस इसके लिए आपके दोस्‍त के फोन में वाट्स एप्‍प इंस्‍टॉल होना चाहिए। आप जिस फ्रेंड के साथ चैटिंग करना चाहते हैं उसका मोबाइल नंबर एप्‍लीकेशन में अटैच कर सकते हैं अगर आपका दोस्‍त भी वाट्स एप्‍प में ऑनलाइन है तो एप्‍लीकेशन में वो ऑनलाइन शो करेगा।

एप्‍लीकेशन में यूजरों को कैसे ब्‍लॉक करें

कभी कभी कुछ ऐसे लोग भी चैटिंग करने की कोशिश करते हैं जिनसे आप चैट करना नहीं चाहते इसके लिए आप चाहें तो वॉट एप्‍प में उन्‍हें ब्‍लॉक कर सकते हैं। लोगों को ब्‍लॉक करने के लिए सबसे पहले वॉट एप्‍प चैट स्‍क्रीन ओपेन करें इसके बाद मेन मेनू में जाए और सेटिंग ऑप्‍शन पर क्लिक करें, सेटिंग में जाकर कांटेक्‍ट ऑप्‍शन चुनें और ब्‍लॉक ऑप्‍शन में जाकर आप जिन लोगों को ब्‍लॉक करना चाहते हैं उन्‍हें ब्‍लॉक लिस्‍ट में ऐड करके ब्‍लॉक कर सकते हैं।

Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot