इस देश में वॉट्सएप हुआ पूरी तरह बैन, ये है वजह!

By Neha
|

चीन ने फेसबुक द्वारा अधिकृत इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया गया है। पिछले कुछ समय से इसे लेकर खबरें सामने आ रही थीं, जिसके बाद 23 सितंबर को इसे हमेशा के लिए बंद कर दिया गया। चीन ने इस प्रक्रिया को गुप्त रूप से धीरे-धीरे अंजाम दिया। 19 सितम्बर को चीन के कुछ लोगों ने ट्विट में जाहिर किया था कि उनके वॉट्सएप ने अचानक काम करना बंद कर दिया है।

 
इस देश में वॉट्सएप हुआ पूरी तरह बैन, ये है वजह!

बता दें कि ये चीन की तरफ से ऐसा कदम पहली बार नहीं उठाया गया है। इसके पहले चीन गूगल क्रोम को भी चीन में ब्लॉक कर चुका है। अब Open Observatory of Network Interference (OONI) नेटवर्क की तरफ से जानकारी सामने आई, जिसमें कहा गया कि इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनियों ने Whatsapp को 23 सितम्बर को पूरी तरह से बंद कर दिया है। पिछले कुछ महीने से इस प्रक्रिया को लेकर रूमर्स सामने आ रहे थे।

ये कंपनियां लाईं 33 से 193 रुपए तक के इंटरनेट प्लान और फ्री कॉलिंगये कंपनियां लाईं 33 से 193 रुपए तक के इंटरनेट प्लान और फ्री कॉलिंग

इस बात पर फिलहाल चीन और वॉट्सएप की तरफ से कोई सामने नहीं आया है। चीन के इस कदम के पीछे, कुछ राजनीतिक कारण बताए जा रहे हैं। इसमें एक कारण ये भी हो सकता है कि अगले महीने चीन में होने वाली सत्ता पक्ष की 19वीं नेशनल कांग्रेस है। ये सभा काफी गुप्त रूप से आयोजित की जाती है और इसकी जानकारी काफी संवेदनशील होती है। ऐसे में हो सकता है कि सरकार ने इसी वजह से ये कदम उठाया हो।

नोकिया 8 आज हो सकता है भारत में लॉन्च, ये होंगे खास फीचर्सनोकिया 8 आज हो सकता है भारत में लॉन्च, ये होंगे खास फीचर्स

आपको बता दें कि Director of the Digital and Cyberspace Policy Program at the Council on Foreign Relations, Adam Segal का कहना है कि, "आमतौर पर इस तरह की कांग्रेस आदि के आयोजन के समय हमने चीन में देखा है कि वह इंटरनेट को ब्लॉक कर दिया करते हैं, उसे फ़िल्टर कर देते हैं, और कई सारी पाबंदियां भी उस पर लगा दी जाती है। और ऐसा पिछले कुछ समय में बड़े पैमाने पर सामने आया है।"

 

अब आप भी कर सकेंगे Google के साथ काम !अब आप भी कर सकेंगे Google के साथ काम !

इसके अलावा इसकी सामान्य वजह ये हो सकती है कि चीन हमेशा ही अपने देश में इस्तेमाल होने वाली इंटरनेट सेवाओं और ऐप्स को लेकर सतर्क रहा है। ऐसे में वॉट्सएप के देश में बढ़ते उपयोग की वजह से भी सरकार इसे बंद कर सकती है।

 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp is blocked in China. more detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X