सावधान! क्या आपको भी WhatsApp पर आया है कुछ ऐसा मैसेज? रिप्लाई करने से पहले 100 बार सोचें

|

धोखेबाज लोग, लोगों को ठगने के नए-नए तरीके खोजते रहते है। हाल ही में, हमने पाया कि कुछ स्कैमर्स बिजली बिल घोटालों के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को फिश लिंक्स पर क्लिक करने के लिए राजी कर रहे है। ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें अब देश में सबसे कमजोर लक्ष्य मिल गया है - नौकरी चाहने वाले युवा।

 
सावधान! क्या आपको भी WhatsApp पर आया है कुछ ऐसा मैसेज?

मिस्टर इंडिया बनकर देखें किसी का भी WhatsApp Statusमिस्टर इंडिया बनकर देखें किसी का भी WhatsApp Status

WhatsApp job scam: मामला है काफी गंभीर

भारत में एक युवा आबादी सक्रिय रूप से गुणवत्तापूर्ण नौकरियों की तलाश में है। जैसे-जैसे दो साल की महामारी के झटके के बाद अर्थव्यवस्था खुल रही है, कई युवा अवसरों के लिए विभिन्न वेबसाइटों और प्लेटफार्मों को देख रहे है। चैट-आधारित डायरेक्ट हायरिंग प्लेटफॉर्म, Hirect ने कहा है कि देश में नौकरी चाहने वालों में से 56 प्रतिशत (20 और 29 वर्ष) नौकरी की तलाश के दौरान नौकरी के घोटालों से प्रभावित है।

सावधान! आपके साथ भी हो सकता है बिजली बिल के नाम पर फ्रॉड, रहें सतर्क सावधान! आपके साथ भी हो सकता है बिजली बिल के नाम पर फ्रॉड, रहें सतर्क

सावधान! क्या आपको भी WhatsApp पर आया है कुछ ऐसा मैसेज?

WhatsApp job scam

जालसाज अब लोगों को ठगने के लिए एक बिल्कुल नई तकनीक पर भरोसा कर रहे है। इसमें नौकरी के अवसरों का वादा करते हुए या तो एक टेक्स्ट SMS या WhatsApp पर एक संदेश भेजना शामिल है। ऑफर को और आकर्षक बनाने के लिए मैसेज में डेली वेजेज का ब्योरा शामिल है। News18 द्वारा साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट के अनुसार, एक संदेश में लिखा है, "प्रिय आपने हमारा इंटरव्यू पास कर लिया है, वेतन 8000 रुपये / दिन है। कृपया विस्तार से संपर्क करें: wa.me/919165146378 SSBO।"
अक्सर, यह दूसरे छोर पर एक वैध व्यक्ति होता है, हालांकि वह आपसे व्यक्तिगत विवरण मांगेगा या UPI के माध्यम से पंजीकरण शुल्क की मांग करेगा।

Instagram Story पर कैसे Add करें अपना पसंदीदा SongInstagram Story पर कैसे Add करें अपना पसंदीदा Song

सावधान! क्या आपको भी WhatsApp पर आया है कुछ ऐसा मैसेज?

अगर आपको ऐसे संदेश मिलते है तो आपको क्या करना चाहिए?

दिल्ली पुलिस की साइबर अपराध इकाई ने हमें ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाने के लिए कुछ उपायों की पेशकश की है। एक ब्लॉग पोस्ट में, यूनिट बताती है, "साइबर अपराधी नौकरी की पेशकश के नाम पर युवा, शिक्षित नागरिकों को निशाना बनाते है। उन्हें नौकरी की तलाश में नौकरी की तलाश करने वाले व्यक्तियों का थोक बायो-डेटा / CV मिलता है । कृपया नौकरी सहायता के लिए कोई भी भुगतान करने से पहले फर्म के विवरण को सत्यापित करें। नौकरी के बदले पैसे न दें यदि सामने वाला अपराधी रकम की मांग कर रहा है तो तुरंत उन्हें ब्लॉक करें।

अपने फोन की बैटरी लाइफ से है परेशान? बस सेटिंग्स में करें ये बदलावअपने फोन की बैटरी लाइफ से है परेशान? बस सेटिंग्स में करें ये बदलाव

 
Best Mobiles in India

English summary
Scam people sending a text SMS or a message on WhatsApp, promising fake job opportunities. Fraudsters keep looking for new ways to cheat people. Recently, we found that some scammers are persuading users to click on fish links through electricity bill scams. They seem to have now found the most vulnerable target in the country – the job-seeking youth.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X