व्हाट्सएप पर वायरल मैसेज में 70 फीसदी की कमी आई

By Gizbot Bureau
|

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अफवाहों पर लगाम लगाने में सफलता हासिल की है। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने सोमवार को जानकारी दी कि व्हाट्सएप पर वायरल मैसेज में 70 फीसदी की कमी आई है। कोरोनावायरस महामारी के बाद सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों और अफवाहों की बाढ़-सी आ गई थी। इसके बाद व्हाट्सएप ने मैसेज भेजने की सुविधा को सीमित कर दिया, जिसके बाद फर्जी मैसेज पर रोक लगाने में कामयाबी मिली है।

 

व्हाट्सएप पर वायरल मैसेज में 70 फीसदी की कमी आई

कंपनी के प्रवक्ता ने बयान साझा करते हुए कहा, व्हाट्सएप वायरल संदेशों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है। इस नई सीमा को लागू करने के बाद से विश्व स्तर पर व्हाट्सएप पर भेजे जाने वाले अत्यधिक अग्रेषित (फॉरवर्डिड) संदेशों की संख्या में 70 फीसदी तक की कमी आई है। प्रवक्ता ने कहा, यह बदलाव व्हाट्सएप को व्यक्तिगत और निजी बातचीत के लिए जगह देने में मदद कर रहा है।

पढ़ें: नया कनेक्‍शन लेने पर एयरटेल दे रहा है 15% का डिस्‍कांउंट

कोविड-19 के प्रकोप के बीच गलत सूचनाओं के प्रवाह को रोकने के लिए सात अप्रैल को फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अग्रेषित संदेशों पर एक नई सीमा लागू करने की घोषणा की, जहां एक व्हाट्सएप यूजर ऐसे संदेशों को एक बार में एक चैट में ही अग्रेषित कर सकता है। जबकि पहले किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड किया जा सकता था।

व्हाट्सएप पर वायरल मैसेज में 70 फीसदी की कमी आई

उल्लेखनीय है कि साल 2018 में व्हाट्सएप ने पहली बार मैसेज फॉरवडिर्ंग पर लगाम लगाई थी, जिसके बाद किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड किया जा सकता था। मैसेज फॉरवडिर्ंग को पांच लोगों तक सीमित करने के बाद वायरल होने वाले मैसेज में 25 फीसदी की कमी आई थी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp has seen a 70% drop in the number of viral forwarded messages being sent, Facebook-own messaging app imposed a limit on shared messages to halt the spread of coronavirus misinformation.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X