Subscribe to Gizbot

आ गया WhatsApp पर वो फीचर, जिसका था सभी को इंतजार

Written By:
WhatsApp's new feature, Swtich from voice call to video call

पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सएप ने हाल ही में कुछ शानदार फीचर्स पेश करके अपने यूजर्स को खुश कर दिया है। अब फेसबुक स्वामित्व वाले चैटिंग ऐप वॉट्सएप पर हाल ही में कुछ और धांसू फीचर आए हैं, जिनका यूजर्स को काफी समय से इंतजार था।

वॉट्सएप ग्रुप डिस्क्रिप्शन के साथ अब यूजर्स वॉट्सएप पर वॉयस कॉल से वीडियो कॉल के बीच स्विच कर सकेंगे। साथ ही अब ग्रुप मेंबर्स को सीधे ग्रुप इंफो स्क्रीन से सर्च किया जा सकेगा। इन सभी फीचर्स की फिलहाल बीटा टेस्टिंग हो रही है और इन्हें जल्द ही सभी यूजर्स के लिए पेश कर दिया जाएगा।

आ गया WhatsApp पर वो फीचर, जिसका था सभी को इंतजार

वॉट्सएप का एंड्रॉइड पर अपडेट वर्जन ग्रुप इंफोन स्क्रीन पर सर्च बार के साथ आता है। इसके अलावा बीटा अपडेट में पता चला है कि यूजर्स आसानी से ऑडियो कॉल को वीडियो कॉल में कन्वर्ट कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को कॉलिंग के दौरान सिर्फ एक टैप करना होगा।

हाल ही में सामने आई रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी वॉट्सएप पर फेसबुक के जैसे कई फीचर्स लाने की तैयारी कर रही है, जिसमें स्टीकर्स, वॉयस कॉल, स्टोरी जैसे फीचर्स आएंगे।

Nokia 7 Plus का इंडियन प्राइस जानना चाहेंगे ?

वॉट्सएप नए फीचर लॉन्च करने के अलावा पुराने फीचर्स में भी सुधार करता रहता है। कंपनी ने कुछ समय पहले अपने यूजर्स के लिए डिलीट फॉर एवरीवन फीचर पेश किया था, जिसमें यूजर्स सेंड किए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। पहले डिलीट किए जाने वाले मैसेज की अवधि सिर्फ 7 मिनट थी, जिसे हाल ही में कंपनी ने बढ़ाकर 68 मिनट 16 सेकेंड कर दिया है।

आ गया WhatsApp पर वो फीचर, जिसका था सभी को इंतजार

डिलीट फॉर एवरीवन फीचर की टाइम वैलिडिटी बढ़ाकर कुछ यूजर्स तीन साल पुराने तक मैसेज भी डिलीट कर रहे हैं। इस फीचर के गलत इस्तेमाल करने से रोकने के लिए कंपनी एक बार फिर वॉट्सएप अपडेट के जरिए "ब्लॉक रिवोक रिक्वेस्ट" फीचर ला रही है।

वॉट्सएप अपडेट न्यूज देने वाली वेबसाइट WaBetaInfo की खबर के अनुसार ये नया फीचर डिलीट फॉर एवरीवन फीचर का मिस यूज रोकेगा।

अपने JioPhone में चलाएं Facebook, ये है तरीका

ब्लॉक रिवोक रिक्वेस्ट फीचर में अगर कोई यूजर किसी मैसेज को डिलीट फॉर एवरीवन करता है, तो रिसीवर को नोटिफिकेशन के जरिए अलर्ट करेगा कि सेंडर मैसेज डिलीट करना चाहता है। अगर यूजर नहीं चाहता है कि वह मैसेज डिलीट किया जाए, तो उस रिक्वेस्ट को ब्लॉक भी कर सकता है।

नोटिफिकेश के बाद वॉट्सएप की तरफ से डिलीट मैसेज की रिक्वेस्ट के बारे में जांच की जाएगी जैसे, क्या मैसेज उसी अकाउंट से सेंड किया गया था, जिससे मैसेज डिलीट करने की रिक्वेस्ट की गई है। कंपनी इसके लिए डेटाबेस की मदद लेगी।

English summary
WhatsApp has recently been started rolling out some set of new features include group description, along with an interesting feature which allows a user to switch between voice and video calling.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot