अब WhatsApp से यूँ डाउनलोड कर सकते हैं PAN कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस, जानें तरीका

|

MyGov ने मेटा के स्वामित्व वाले पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर नई डिजिलॉकर सेवाएं देने के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) के साथ साझेदारी की है। इन सर्विसेज में उनके डिजिलॉकर अकाउंट (DigiLocker Account) को बनाना और प्रमाणित करना, और पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे अन्य डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने जैसी सेवाएं शामिल है। यानी अब आप व्हाट्सएप के माध्यम से डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकेंगे।

 
अब WhatsApp से यूँ डाउनलोड कर सकते हैं PAN कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस, जानें तरीका

अब WhatsApp से डाउनलोड कर सकेंगे पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डॉक्यूमेंट

व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क के साथ, सरकार का लक्ष्य सरकारी सेवाओं को सुलभ, समावेशी, पारदर्शी और सरल बनाना है। आधिकारिक प्रेस नोट में कहा गया है, "सरकार डिजिटल इंडिया के माध्यम से 'Ease Of Living' को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है और WhatsApp पर MyGov हेल्पडेस्क गवर्नेंस और सरकारी सेवाएं नागरिकों की उंगलियों पर सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा कदम है।"

MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग करके, व्हाट्सएप यूजर्स अब पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, CBSE दसवीं कक्षा का प्रमाणपत्र, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC), बीमा पॉलिसी - दोपहिया, दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट, और बीमा पॉलिसी दस्तावेज सहित अन्य दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। तो आइए आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने पैन कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp का उपयोग करके पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें

अब WhatsApp से यूँ डाउनलोड कर सकते हैं PAN कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस, जानें तरीका

यदि आप भी व्हाट्सएप के माध्यम से PAN Card को डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमने नीचे आसान से स्टेप्स बताये है उन्हें फॉलो करके अभी डाउनलोड कर सकते हैं:

स्टेप 1: सबसे पहले तो आपको अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में इस नंबर +91 9013151515 को सेव कर लें।

स्टेप 2: इसके बाद अब WhatsApp को ओपन करें।

स्टेप 3: अब इस नंबर पर Hi या Namaste नमस्ते टाइप करके मैसेज भेजें।

स्टेप 4: डिजिलॉकर हेल्पडेस्क अपने द्वारा दी जाने वाली सर्विसेज की पूरी लिस्ट भेजेगा।

स्टेप 5: आप जिस सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं उसका नंबर दर्ज करें

 

एक बार प्रक्रिया का पालन करने के बाद, DigiLocker हेल्पडेस्क व्हाट्सएप पर डॉक्यूमेंट साझा करेगा। हालाँकि, सेवाओं का लाभ वे लोग उठा सकते हैं जिनके डॉक्यूमेंट पहले से डिजिलॉकर ऐप पर सेव किये गए हैं, जो Google Play स्टोर के साथ-साथ Apple ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है।

तो अगर आपने अभी तक अपने डॉक्यूमेंट्स को DigiLocker पर सेव नहीं किया है, तो अभी कर सकते हैं क्योंकि डिजिलॉकर एक सरकारी प्लेटफॉर्म हैं और यहाँ सब सिक्योर रहता है तथा कभी फिजिकल डॉक्यूमेंट भूल जाने पर इससे काम चला सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp Now Let s You Download Your PAN Card and Driving License, Follow Steps

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X