अब WhatsApp वेब और डेस्कटॉप से भी कर पाएंगे वॉइस और वीडियो कॉल, जानें फीचर की डिटेल्स

|

व्हाट्सएप (WhatsApp)का वॉइस और वीडियो फीचर डेस्कटॉप और वेब यूजर्स के लिए जल्द ही सभी के लिए उपलब्ध किया जाएगा। हाल ही में जाने-माने टिपस्टर मुकुल शर्मा द्वारा शेयर किए गए एक स्क्रीनशॉट के अनुसार, व्हाट्सएप ने कुछ यूजर्स के लिए यह फीचर पहले ही जारी कर दिया गया है और अब यह धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा।

 
अब WhatsApp वेब और डेस्कटॉप से भी कर पाएंगे वॉइस और वीडियो कॉल, जानें फीचर की डिटेल्स

WhatsApp वेब और डेस्कटॉप में भी मिलेगा वॉइस और वीडियो कॉलिंग फीचर

WhatsApp ने अक्टूबर 2020 में अपने वेब और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए वीडियो और वॉयस कॉल जोड़ने की अपनी योजना का खुलासा किया। तब से, यह फीचर सबसे प्रतीक्षित में से एक रहा है। हालांकि बीटा टेस्टर्स को यह फीचर पहले ही मिल चुका है। लेकिन अभी पता चला है कि नॉन-बीटा टेस्टर्स को भी यह फीचर अब मिलना शुरू हो गया है।

वहीं टिपस्टर मुकुल शर्मा द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में, चैट विंडो के टॉप पर सर्च आइकन के बगल में वीडियो और वॉयस कॉल के लिए एक आइकन दिखाई देता है। ऐसा लगता है कि स्क्रीनशॉट ब्राउज़र वर्जन का है, न कि व्हाट्सएप वेब एप्लिकेशन का।

इस प्रकार इस फीचर को WhatsApp जल्द ही सभी के लिए रोल आउट कर देगा जिसके बाद हम डेस्कटॉप के माध्यम से कॉल कर पाएंगे।

व्हाट्सएप वॉयस ग्रुप कॉल के लिए जल्द मिलेगा नया UI

इसके अलावा इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने वॉयस कॉल के लिए एक नया इंटरफेस भी रोल आउट करना शुरू कर दिया है। नया इंटरफ़ेस Android बीटा ऐप पर देखा गया था। कई बीटा टेस्टर्स को पहले ही अपडेट मिल चुका है। और उम्मीद है कि जल्द ही इसका भी स्टेबल वर्जन रोल आउट कर दिया जाएगा।

WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप वॉयस कॉल के लिए Android 2.22.5.4 वर्जन में इंटरफेस को नया रूप दे रहा है, खासकर वॉयस ग्रुप कॉल के लिए। शेयर किया गया एक स्क्रीनशॉट कॉल के दौरान सभी पार्टिसिपेंट के लिए वॉयस वेवफॉर्म लाने का नया इंटरफ़ेस दिखाता है। हालांकि अभी यह सिर्फ एंड्रॉइड डिवाइस के लिए ही टेस्ट किया जा रहा है क्योंकि iOS बीटा टेस्टर्स के लिए फीचर अभी तक नहीं देखा गया है।

 

पिछले हफ्ते किया था इस फीचर को रोल आउट

हमने पिछले हफ्ते व्हाट्सएप डेस्कटॉप बीटा यूजर्स के लिए ग्लोबल वॉयस नोट प्लेयर रोल आउट भी देखा। यह फीचर यूजर्स को अलग चैट पर स्विच करते समय वॉयस नोट्स सुनने की अनुमति देगा। जब आप किसी अन्य चैट पर स्विच करते हैं, तो नोट एक नए ऑडियो बार के साथ चलता रहता है जो आपकी चैट सूची के निचले भाग में दिखाई देता है। ऑडियो बार प्लेबैक बटन का उपयोग करके यूजर्स को वॉयस नोट को कंट्रोल करने में मदद करता है, और वॉयस नोट्स समाप्त होने पर प्रोसेस बार दिखाई देगा।

इस प्रकार हम देख रहे हैं कि मेटा का स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म हमेशा अपने यूजर्स के लिए ऐप और डेस्कटॉप दोनों के लिए नए-नए फीचर्स की पेशकश करता रहा है और अब ये नए फीचर्स भी टेस्ट कर रहा है जिन्हें जल्द ही रोल आउट किया जाएगा। साथ ही जो यूजर्स व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप का इस्तेमाल करते हैं उन यूजर्स के लिए यह फीचर बहुत काम आएगा और वो डेस्कटॉप पर कॉल कर पाएंगे और कॉल को रिसिव कर पाएंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp Start Rolling Out Voice and Video Feature for Web and Desktop Users

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X