WhatsApp में जल्द आएंगे 6 नए और खास फीचर्स, पढ़िए और जानिए

|

सोशल मीडिया मेसेजिंग ऐप्स में से व्हाट्सएप्प सबसे ज़्यादा पॉपुलर है। यहां तक कि इस पैंडेमिक दौर में भी व्हाट्सएप्प की पॉपुलैरिटी सिर्फ बढ़ी ही है। चाहे वो ऑफिशियल मीटिंग्स हो या फिर फ्री समय में दोस्तों और फैमिली से चैटिंग हो, लोगों ने व्हाट्सएप्प का खूब इस्तेमाल किया है। इसीलिए यूज़र्स के एक्सपीरियंस को और भी ज़्यादा इंटरएक्टिव बनाने के लिए व्हाट्सएप्प नई अप्डेट्स और फीचर्स को रोलआउट करता रहता है। यहां हम आपको व्हाट्सएप्प के अपकमिंग फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत जल्द रोल आउट किये जाएंगे।

1 व्हाट्सएप्प वेब के लिए वॉइस और वीडियो कॉल सपोर्ट
 

1 व्हाट्सएप्प वेब के लिए वॉइस और वीडियो कॉल सपोर्ट

व्हाट्सऐप का मोबाइल इंटरफेस यूज़र्स को वॉइस और वीडियो कॉल करने की इजाज़त देता है लेकिन वेब में ये सपोर्ट फिलहाल उपलब्ध नहीं है। लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सऐप जल्द ही व्हाट्सऐप वेब में भी ये सपोर्ट देने जा रहा है। जिसके बाद यूज़र्स व्हाट्सऐप वेब के ज़रिए वॉइस और वीडियो कॉल कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि ये फीचर फिलहाल अपने टेस्टिंग फेज़ में है।

हिस्ट्री सिंक फीचर

हिस्ट्री सिंक फीचर

हिस्ट्री सिंक फीचर यूज़र्स को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में टाइम-फ्रेम के भीतर मैसेजेस और अन्य चैट्स को आसानी से कॉपी करने में इनेबल करेगा। इसके अलावा, यह यूज़र्स को एंड्रॉइड डिवाइस से आईओएस डिवाइस और वाइस-वर्सा में अपने मैसेज कॉन्टेंट को कॉपी करने की इजाज़त देगा।

रिडिजाइंड स्टोरेज यूसेज

रिडिजाइंड स्टोरेज यूसेज

व्हाट्सऐप में डेटा यूसेज और डेटा स्टोरेज पर नज़र रखने के लिए स्टोरेज सेक्शन का होना बहुत ज़रूरी है। व्हाट्सएप ने स्टोरेज से संबंधित डेटा को एनालाइज़ के लिए, साथ ही इसे और ज्यादा इंटरएक्टिव बनाते हुए अपने स्टोरेज सेक्शन को भी बढ़ाया है। इसके अलावा, व्हाट्सऐप स्टोरेज को मैनेज करने के लिए और भी कुछ सुधार कर सकता है।

मल्टीपल डिवाइस सपॉर्ट
 

मल्टीपल डिवाइस सपॉर्ट

जल्द ही व्हाट्सऐप मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट लेकर आने वाला है। जिसके ज़रिए यूजर्स मल्टीपल डिवाइसेज पर एक ही वॉट्सऐप अकाउंट का इस्तेमाल कर पाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में अगर कोई डिवाइस एक अकाउंट को किसी दूसरे डिवाइस पर लॉगइन करता है तो पहले डिवाइस से अकाउंट ऑटोमैटिकली लॉग-आउट हो जाता है। लेकिन मल्टीृडिवाइस सपोर्ट के आने से यूजर्स एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को कई डिवाइसेज पर लॉग-इन कर पाएंगे।

न्यू वॉलपेपर सपोर्ट

न्यू वॉलपेपर सपोर्ट

व्हाट्सऐप जल्द ही न्यू वॉलपेपर फीचर को इंट्रोड्यूस करने वाला है। इस फीचर में, यूज़र्स ऐप की थीम के हिसाब से वॉलपेपर को सेट कर सकेंगे। WABetaInfo के मुताबिक, नई अपडेट में यूज़र्स के बाद वॉलपेपर सिलेक्ट करते हुए व्हाट्सऐप पर एक नई ऑफिशियल व्हाट्सऐप वॉलपेपर ऐप को डाउनलोड करने का भी ऑप्शन दिया जाएगा।

एक्सपायरिंग मीडिया

एक्सपायरिंग मीडिया

इस फीचर में, व्हाट्सऐप पर रिसीव की गई इमेज, वीडियोज़ GIFs अपने आप डिलीट हो जाएगी, जब यूज़र चैट को छोड़ देगा। खास बात ये है कि मीडिया डिलीट होने के बाद ‘message is deleted' या ‘expired media' जैसा कोई मैसेज भी शो नहीं होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp is the most popular among social media messaging apps. Even in this pandemic period, the popularity of WhatsApp has only increased. Whether it is official meetings or chatting with friends and family in free time, people have used WhatsApp a lot.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X