जानें भारत में कब लॉन्च होगी 5G सर्विस, क्या है 'G' का मतलब और क्या है 5जी के फायदे?

|

अगर आप भी फेसबुक, इंस्टाग्राम या यूट्यूब पर वीडियो देखते समय बफरिंग से परेशान हो गए हैं या आपके पास 5G फ़ोन है लेकिन यह नहीं जानते कि 5G सर्विस कब मिलेगी, तो आप एकदम सही जगह आये हैं। आज हम आपको यहां सारी जानकारी बताएंगे जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं।

 
जानें भारत में कब लॉन्च होगी 5G सर्विस, क्या है 'G' का मतलब और क्या है 5जी के फायदे?

DoT का कहना है कि भारत में 5G की सर्विसेज इसी साल शुरू की जा सकती है। साथ ही अश्विनी वैष्णव का कहना था कि 5जी भारत में 15 अगस्त के मौके पर पेश किया जाएगा। DoT ने यह भी खुलासा किया है कि 5G सेवाएं शुरुआत में 13 भारतीय शहरों में उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके बाद इसे बाकी शहरों में रोल आउट किया जाएगा। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

भारत में सबसे पहले किन शहरों में शुरू होगी 5G सर्विस?

भारत में सबसे पहले 5जी इंटरनेट सर्विस अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, दिल्ली और मुंबई में शुरू किया जाएगा।

भारत में कब शुरू होगी 5जी सर्विस?

DoT ने पहले कहा था कि वह 31 दिसंबर, 2021 तक 5G प्रोजेक्ट को पूरा कर लेगा। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की थी कि सरकार को जून की शुरुआत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी आयोजित करने की उम्मीद है, जिसमें एयरवेव भी शामिल है। नीलामी के बाद सरकार इस साल अगस्त और सितंबर में 13 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर सकती है। हालांकि ज्यादा उम्मीद यही जताई जा रही है कि स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के मौके पर 5G को रोल आउट किया जाएगा।

भारत में सबसे पहले 5G सर्विस कौनसा टेलीकॉम ऑपरेटर शुरू करेगा?

वहीं अगर टेलीकॉम ऑपरेटर की बात करें, जो सबसे पहले 5जी इंटरनेट शुरू करेगा, तो DoT ने इसके बारे में अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि Airtel, Jio और Vodafone Idea तीनों ही एकसाथ 5G सर्विस को पेश कर सकती है।

 

इंटरनेट में 'G' का मतलब क्या होता है?

आप भी काफी समय से 2G, 3G, 4G और अब 5G सुनते आ रहे हैं लेकिन अगर आपको इस 'G' का पता नहीं है तो बता दें कि इसका मतलब जेनेरेशन होता हैं।

यानी सबसे पहले जेनरेशन के इंटरनेट को 1G कहा जाता हैं। जिसकी शुरुआत साल 1979 में हुई थी और वो साल 1984 तक दुनिया भर में चला था।

जानें भारत में कब लॉन्च होगी 5G सर्विस, क्या है 'G' का मतलब और क्या है 5जी के फायदे?

इसके बाद साल 1991 में 2G इंटरनेट सर्विस को लॉन्च किया गया था। इस प्रकार 1G की तुलना में 2G इंटरनेट में ज्यादा स्पीड मिलती थी। 1G में स्पीड 2.4 Kbps मिलती थी, तो 2G में इंटरनेट की स्पीड 64 Kbps मिलती थी और अब भी इंटरनेट खत्म हो जाने के बाद इतनी स्पीड मिलती है।

फिर साल 1998 में 3G, 2008 में 4G और 2019 में 5G इंटरनेट लॉन्च किया गया। इससे इंटरनेट का दौर ही बदल गया। हालांकि भारत को 5जी सर्विस अभी तक नहीं मिली हैं।

5G इंटरनेट सर्विस से क्या फायदे मिलेंगे?

अब जानते हैं कि 5जी नेटवर्क के आने के बाद क्या-क्या फायदे होंगे और किसको ज्यादा फायदा होगा।

- यूजर्स अब ज्यादा तेज स्पीड में इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

- 5जी नेटवर्क के बाद गेमिंग क्षेत्र में बड़ा विस्तार होगा।

- यूजर्स बिना रोक टोक के YouTube पर वीडियो या अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क का इस्तेमाल कर पाएंगे।

- वीडियो कॉलिंग बिना रोक-टोक और बढ़िया क्वालिटी में कर पाएंगे।

इसके अलावा भी कई फायदे मिलने वाले हैं जो हमें 5जी में मिलेंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
When the 5G service will be launched in India, What Are the Benefits Of 5G?

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X