यह था दुनिया का पहला स्मार्टफोन जो लॉन्च हुआ था 27 साल पहले, दिखता था ऐसा

|

आज हर दूसरे तीसरे दिन किसी न किसी कंपनी का नया मोबाइल फोन लॉन्च हो जाता है आज दुनिया भर में अनगिनत संख्या में अलग-अलग प्रकार के स्मार्टफोन मौजूद हैं लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि आखिर दुनिया का पहला स्मार्टफोन कौन सा था और कब लांच किया गया था तथा वह स्मार्टफोन कैसा दिखता था तो आज आपको इन सभी सवालों के जवाब यहां मिल जाएंगे तो इस आर्टिकल को विस्तार से जानते हैं और पढ़ते हैं पहले स्मार्टफोन के बारे में।

 
यह था दुनिया का पहला स्मार्टफोन जो लॉन्च हुआ था 27 साल पहले, दिखता था ऐसा

कब लॉन्च हुआ था दुनिया का पहला स्मार्टफोन

1994 वह साल है जब दुनिया में एक नए गैजेट का आविष्कार हुआ था। जी हाँ, 1993 ही वह समय है जब पहला स्मार्टफोन का जन्म हुआ था। विकिपीडिया के अनुसार IBM साइमन (IBM Simon) नाम का पहला स्मार्टफोन 16 अगस्त 1994 को लॉन्च किया गया था। इसका मतलब यह है है कि दुनिया में iPhone भी बाद में (2007) में स्टीव जॉब्स द्वारा पेश किया गया था।

जी हाँ, कई रिपोर्ट्स में IBM Simon को ही दुनिया का पहला स्मार्टफोन माना जाता है और उस समय इसकी कीमत 800 डॉलर थी। यानी हर कोई खरीद नहीं पाता था, लेकिन आजकल 3000 से 4000 रुपये के अंदर ही स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।

क्या थी इस पहले स्मार्टफोन में खासियत

दुनिया के इस पहला स्मार्टफोन में मोबाइल फोन, पेजर, फैक्स मशीन और पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट आदि जैसे कई शानदार फीचर्स दिए गए थे। यह एक अत्याधुनिक डिवाइस था, जिसने मोबाइल फोन की परिभाषा ही बदल दी थी।

यह था दुनिया का पहला स्मार्टफोन जो लॉन्च हुआ था 27 साल पहले, दिखता था ऐसा

साथ ही माना जाता है कि यह ही दुनिया का पहला टच स्क्रीन वाला स्मार्टफोन था। विकिपीडिया के अनुसार IBM Simon में 3 इंच की टच स्क्रीन थी। जिसमें 160 × 293 पिक्सल का रेजोल्यूशन दिया गया था और मेमोरी सिर्फ 1MB की मिलती थी। जबकि इसमें बैटरी 7.5V NiCad की मिलती थी और इसका ऑपरेटिंग सिस्टम Datalight ROM-DOS था।

विकिपीडिया में कई स्रोतों को लेकर यह भी बताया गया है कि इसको 1995 में बंद कर दिया गया था और तब तक करीब 50,000 यूनिट्स बेचे गए थे।

 

हालांकि इसके बाद कंपनी ने स्मार्टफोन के मार्केट ज्यादा समय नहीं दिया और 2007 में आईफोन का जन्म हुआ था। इसके बाद कई नई-नई कंपनियों ने जन्म लिया और पूरा तख्ता ही पलटकर रख दिया है।

आज चीन की टॉप स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi, Oppo, OnePlus और Vivo जैसी कंपनियां भारत में बहुत से स्मार्टफोन पेश करती है और इसके यूजर्स भी सबसे ज्यादा हैं, हालांकि पूरी दुनिया में आज भी अव्वल नंबर पर आईफोन और साउथ कोरिया की सैमसंग कंपनी है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Which Was The World's First Smartphone And When Was It Launched?

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X