आरोग्य सेतू ऐप किसने बनाया...? CIC के नोटिस के बाद आया सरकार का जवाब

|

कोविड-19 की महामारी के बीच Aarogya Setu को डेपलेप किया गया था। लेकिन ये ऐप काफी विवादों में रही थी। अब एक बार फिर इस ऐप को लेकर विवाद बना हुआ है। दरअसल, ये ऐप किसने बनाई है, ये बड़ा सवाल बना हुआ है।

किसने बनाई आरोग्य सेतु?
 

किसने बनाई आरोग्य सेतु?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब ऐप को को लेकर RTI दाखिल की गई तो मिनिस्ट्री ने ये जानकारी देने से मना कर दिया कि इस आरोग्य सेतु ऐप को किसने डेवलेप किया है। इसके बाद CIC ने शो कॉज नोटिस जारी किया। जिसके बाद सरकार की तरफ से कहा गया कि किसी प्राइवेट सेक्टर के साथ मिलकर आरोग्य सेतु को बनाया गया है।

डेवेलपर के तौर पर NIC का ही नाम

नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर यानी NIC, मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स के तहत आती है। आरटीआई के तहत ये खुलासा हुआ है कि इस एजेंसी के पास आरोग्य सेतु के डेवलेपर को लेकर कोई भी जानकारी मौजूद नहीं है। बता दें कि NIC एक सरकारी एजेंसी है जो सरकार की वेबसाइट और ऐप्स बनाती है। आरोग्य सेतू ऐप के डेवेलपर के तौर पर NIC का ही नाम है।

एनआईसी को भी शो कॉज नोटिस जारी

एनआईसी को भी शो कॉज नोटिस जारी

जब आरटीआई का जवाब मिला कि इस एजेंसी के पास जानकारी नहीं है तो CIC ने एनआईसी को भी शो कॉज नोटिस जारी किया। एनआईसी को ये साफ करने के लिए कहा गया है कि जब आरोग्य सेतु के डेवेलपर के तौर पर एजेंसी का ही नाम दर्ज है फिर उनके पास इसकी जानकारी क्यों उपलब्ध नहीं है।

भारत सरकार का जवाब
 

भारत सरकार का जवाब

शो कॉज नोटिस जारी होने के बाद अब सरकार ने इस मुद्दे पर अपना जवाब दिया है। सरकार का कहना है कि ऐप को 21 दिन के अंदर रिकॉर्ड टाइम में तैयार किया गया था। ये विश्व की सबसे बड़ी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग ऐप है जिसे WHO ने भी सराहा था। साथ ही बताया गया कि ऐप को इंडस्ट्री के बेस्ट माइंड, एकेडमिया और सरकार ने मिल कर तैयार किया है।

आरोग्स सेतू के लिए कोई शक नहीं होना चाहिए: सरकार

आरोग्स सेतू के लिए कोई शक नहीं होना चाहिए: सरकार

सरकार ने आरोग्य सेतु को लेकर कहा कि महामारी के दौर में इस ऐप को लेकर किसी के मन में कोई शक नहीं होना चाहिए। सरकार द्वारा जारी किए गए इस स्टेटमेंट में कहा गया है कि 26 मई 2020 को Aarogya Setu ऐप को सोर्स कोड पब्लिक किया गया है। Aarogya Setu ट्विटर हैंडल से भी इसे ट्वीट किया गया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Aarogya Setu was depopulated amid the epidemic of Kovid-19. But this app was in a lot of controversy. Now once again there is controversy about this app. Actually, who has made this app, this big question remains.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X