जानिए आखिर चीन के लोग Chinese कंपनियों के स्मार्टफोन पसंद क्यों नहीं करते?

|

भारत ही नहीं पूरी दुनियाभर में ज्यादातर लोग में चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन (Chinese Smartphones) पसंद करते हैं, क्योंकि ये मोबाइल फोन कम पैसों में आते हैं और साथ ही फीचर्स भी बहुत मिलते हैं। भारत में आप देख सकते हैं कि ज्यादातर लोगों के पास चाइनीज कंपनियों के ही स्मार्टफोन मिलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है चीन के लोग चीनी कंपनियों के मोबाइल फोन पसंद नहीं करते है। तो आइए इसके बारे में कुछ विस्तार से।

 
जानिए आखिर चीन के लोग Chinese कंपनियों के स्मार्टफोन पसंद क्यों नहीं करते?

चीन के लोगों को नहीं है चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन पसंद

भारत की सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi भी एक चीनी कंपनी है। भारत में हर 10 में से 8 स्मार्टफोन चीनी कंपनियों के देखने को मिलते हैं।

WhatsApp पर फोटो भेजना है और क्वालिटी भी खराब नहीं करनी है, तो फॉलो करें ये ट्रिकWhatsApp पर फोटो भेजना है और क्वालिटी भी खराब नहीं करनी है, तो फॉलो करें ये ट्रिक

साथ ही आपको बता दें कि Samsung को छोड़कर, भारत में टॉप पांच स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों में अधिकतर कंपनियां चीन की है।

लेकिन चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को अपने देश में ही कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि ज्यादातर लोग अलग कंपनियों के मोबाइल फोन खरीदते हैं। जी हां, चीनी लोग चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन खरीदने के बजाय Apple iPhone को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके पीछे ज्यादा फीचर्स और सिक्युरिटी हो सकती है जिसके कारण चीन के लोग ऐपल को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

अमेजन ग्रेट रिपब्लिक डे सेल में इन स्मार्टफोन पर मिल रहा है 51% तक डिस्काउंटअमेजन ग्रेट रिपब्लिक डे सेल में इन स्मार्टफोन पर मिल रहा है 51% तक डिस्काउंट

iPhone बना चीन में नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड

वहीं आपको बता दें कि हाल यह है कि Apple चीन में नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड भी बन गया है। इसके अलावा, Apple पिछले 8 हफ्तों से चीन के टॉप स्मार्टफोन ब्रैंड्स में टॉप पर बना हुआ है। इस प्रकार आप यहाँ देख सकते हैं कि चीनी लोग अपने देश की स्मार्टफोन कंपनियों के मोबाइल्स पसंद नहीं करते हैं। इस कारण अभी ऐपल का आईफोन नंबर एक ब्रांड बना हुआ है।

एक ही फोन में चलाना चाहते हैं 2 WhatsApp अकाउंट, तो ये है शानदार ट्रिकएक ही फोन में चलाना चाहते हैं 2 WhatsApp अकाउंट, तो ये है शानदार ट्रिक

Apple iPhone को हुआ बड़ा फायदा

इस प्रकार Apple के स्मार्टफोन चीन में काफी ज्यादा बिक रहे हैं, इससे उन्हें काफी फायदा हुआ है और रिविन्यु में भी बहुत बड़ा उछाल देखा गया है।

चीन की वीकली स्मार्टफोन ट्रैक काउंटरप्वाइंट रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, आईफोन 13 सीरीज (iPhone 13 Series) के लॉन्च के बाद से ऐपल अब तक चीन में नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड बना हुआ है। उन्हीं दिनों से चीन में ऐपल के सबसे ज्यादा मोबाइल बिके हैं।

 

OnePlus 9RT बनाम OnePlus 9R, जानें कौनसा स्मार्टफोन है बढ़ियाOnePlus 9RT बनाम OnePlus 9R, जानें कौनसा स्मार्टफोन है बढ़िया

लेकिन फिर भी चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Vivo से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जो ऐपल के बाद दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड है।

iPhone के इन मॉडलों की हुई सबसे ज्यादा बिक्री

रिपोर्ट में बताया गया है कि काउंटरप्वाइंट रिसर्च में निदेशक टॉम कांग ने कहा है कि, ब्रांड और गुणवत्ता के मामले में ऐपल का दमदार परफॉर्मेंस जारी रह सकता है। इसकी एक वजह आईफोन 13 है। उनका कहना है कि iPhone की कम कीमत की वजह से चाइना में इसको बहुत पसंद किया जा रहा है।

WhatsApp ने पेश किया सबसे धाँसू फीचर जिसका इंतजार था सभी यूजर्स कोWhatsApp ने पेश किया सबसे धाँसू फीचर जिसका इंतजार था सभी यूजर्स को

इस प्रकार शाओमी, वीवो, ओप्पो, वनप्लस, रियलमी, और टेक्नो जैसी कंपनियाँ जो मूल से चीन की है लेकिन फिर भी इनके मोबाइल फोन अपने देश के लोगों द्वारा ज्यादा पसंद नहीं किए जाते हैं। इन सभी ब्राण्डों के स्मार्टफोन ज़्यादातर भारत में बेचे जाते हैं और रिविन्यु का मुख्य स्रोत भी भारत ही है। भारत में Xiaomi सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Why are Chinese people not buying Chinese smartphones, know the reason

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X