कहीं आप भी तो नहीं फंस रहे हैं स्मार्टफोन कंपनियों के इस 'जाल' में ?

By Neha
|

अगर आप टेक्नोलॉजी और गैजेट की खबरें पढ़ना पसंद करते हैं, तो आपने अक्सर पढ़ा होगा कि फलां कंपनी ने इतने यूनिट्स एक ही दिन में सेल हो गए या सभी यूनिट्स पहली ही सेल में आउट ऑफ स्टॉक हो गई जैसी खबरें आती रहती हैं। दरअसल लगभग सभी स्मार्टफोन कंपनियां अपने फोन की सभी यूनिट्स एक ही दिन में आउट ऑफ स्टॉक होने का दावा करती हैं।

 
कहीं आप भी तो नहीं फंस रहे हैं स्मार्टफोन कंपनियों के इस 'जाल' में ?

आपको बता दें कि ये स्मार्टफोन कंपनियों की कस्टमर्स को फंसाने की एक ट्रिक है, जिसमें आप जैसे कई यूजर्स आसानी से फंस जाते हैं।

ये भी देखें- यहां आईफोन और स्मार्ट टीवी पर मिल रहा है 22,000 रुपए तक का डिस्काउंट

ये है ग्राहक को फंसाने की ट्रिक

ये है ग्राहक को फंसाने की ट्रिक

ज्यादातर कंपनियां फोन के लॉन्च के साथ ही दावा करती हैं कि फोन की सभी यूनिट्स एक मिनट में सोल्ड आउट हो गईं या एक दिन में ही फोन आउट ऑफ स्टॉक हो गया, लेकिन जरूरी नहीं है, कि ऐसा हो ही। कई बार कंपनियां ऐसा ऐलान सिर्फ इसीलिए ही करती हैं, क्योंकि ग्राहक के मन में फोन की इतनी अच्छी इमेज बनाई जा सके। फोन के आउट ऑफ स्टॉक होने की खबर से ग्राहक सोचेगा कि फोन बहुत अच्छा था, इसीलिए इतनी जल्दी सभी यूनिट्स बिक गईं।

ये भी है कारण-
 

ये भी है कारण-

फोन की मिनटों में सभी यूनिट्स बिकने का एलान करने की दूसरी वजह साइकलोजिकल होती है। कंपनियां इस तरह की घोषणा के जरिए यूजर के मन में फोन को जल्द से जल्द बुक करने का दवाब बना देती हैं। यूजर को लगता है कि फोन की कम यूनिट सेल के लिए रखी गई हैं, जो जल्द ही सोल्ड आउट हो सकती हैं, पिछली बार की तरह, ऐसे में वह झट से अपनी यूनिट बुक कर देता है।

फ्लिपकार्ट फोन में भी अपनाई गई ये ट्रिक-

फ्लिपकार्ट फोन में भी अपनाई गई ये ट्रिक-

बता दें कि हाल ही में फ्लिपकार्ट कंपनी ने अपना खुद का मोबाइल बिलियन कैप्चर प्लस लॉन्च किया था। इस फोन के साथ भी ग्राहकों को फंसाने के लिए ये ट्रिक अपनाई गई। ये स्मार्टफोन पहली बार 15 नवंबर की रात बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ है। जिसके बाद फ्लिपकार्ट ने पहले ही दिन के सेल में अपने स्मार्टफोन को आउट ऑफ स्टॉक होने का दावा किया था। कंपनी ने कहा था कि उन्हें ग्राहकों से बहुत बढ़िया रिस्पॉन्स मिला था। कंपनी के मुताबिक, बिलियन कैप्चर प्लस स्मार्टफोन्स 15 नवंबर को सेल के लिए उपलब्ध हुआ और ये पहले दिन के सेल में ही सोल्ड आउट हो गया। हालांकि TeleAnalysis की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लिपकार्ट ने पहली सेल में 950 यूनिट्स बिक्री के लिए रखी थीं, जिसमें से मात्र 923 यूनिट्स ही पहले दिन बिके हैं। ऐसे में कंपनी की दावे पर यकीन नहीं किया जा सकता है।

मार्केटिंग स्ट्रेटर्जी का हिस्सा-

मार्केटिंग स्ट्रेटर्जी का हिस्सा-

बता दें कि इस तरह का दावा करने वाली फ्लिपकार्ट अकेली कंपनी नहीं है, बल्कि कई दिग्गज कंपनियां भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इस तरह के दावे करती हैं। दरअसल ये मार्केटिंग स्ट्रेटर्जी का हिस्सा है, जिसमें अनजाने में ही खरीदने में दिलचस्पी न रखने वाले लोगों को भी फोन को खरीदने के लिए लुभाया जाता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Reason behind smartphone sold out on first sale but numbers will shock you. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X