आखिर बैंगलूरु मेट्रो में हिन्‍दी बेड़ा क्‍यों ?

Written By:

नम्मा मेट्रो हिंदी बेड़ा यानी हमारी मेट्रो में हिंदी नहीं चलेगी, आजकल सोशल मीडिया में ये कैंपेन काफी जोर पकड़ता नजर आ रहा है। ट्विटर से लेकर फेसबुक में हर जगह #NammaMetroHindiBeda, #stopHindiImposition हैश टैग ट्रेंड मार रहा है। अब इसे पढ़कर आपका खून तो जरूर खोल रहा होगा लेकिन अगर यहां के स्‍थानिय लोगों का तर्क सुनेंगे तो शायद आपको भी लगे हा ये सही कह रहे हैं।

सबसे पहले ये जान लीजिए ये कैंपेन क्‍यों और किसके लिए चलाया जा रहा है, दरअसल बैंगलुरु के मेट्रो स्‍टेशन और मेट्रो के अंदर जो साइन बोर्ड लगे हैं उनमें हिन्‍दी और अंग्रेजी का इस्‍तेमाल किया गया है यहां तक अंदर होने वाला एनाउंसमेंट भी हिन्‍दी और अंग्रेजी में हो रहा है। यहां के कुछ कन्नड़ समर्थक संगठनों ने इस बात पर आपत्ति जताते हुए इर पर रोष व्‍यक्त किया है।

उनका कहना है हिन्‍दी हम पर थोपी जा रही है जब चैन्‍नई मेट्रो में तमिल और अंग्रेजी का प्रयोग किया जा रहा है तो यहां हिन्‍दी का क्‍यों, वैसे हम आपको बता दे लोगों ने इसे लेकर फेसबुक पर लंबे चौड़े लेख पोस्‍ट कर रखे हैं और ट्विट पर ट्विट किए जा रहे हैं।

आप खुद ही देख लीजिए

अब ये तो था मुद्दा जिसमें राजनीति करने वाले बड़े मजे से तंदूरी बना रहे हैं लेकिन एक सुझाव है कन्‍नड़, अंग्रेजी के साथ अगर हिन्‍दी भी दे दो तो कुछ बिगड़ तो नहीं जाएगा, आखिर हम सब हैं तो भारतीय ही न और हमारी राष्‍ट्रभाषा बताने की जरूरत नहीं ?



English summary
After launching Namma Metro Phase-1 now Bangalore people starts news campaign on social media. #NammaMetroHindiBeda, #stopHindiImposition is trending on twitter or facebook.
Please Wait while comments are loading...
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
Opinion Poll

Social Counting