भारत में इतना महंगा क्यों है Apple iPhone, क्या है वजह?

|

Apple के iPhone इतने महंगे क्यों हैं? आईफोन में ऐसा क्या खास है जो दूसरे स्मार्टफोन में नहीं है? क्या iPhone केवल कैमरे की quality के कारण महंगे होते हैं? आम Android यूजर्स के मन में कई सवाल आते हैं. आज हम आपको iPhone के उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से ये हमेशा दूसरे स्मार्टफोन्स से अलग और महंगे होते हैं.

 
भारत में इतना महंगा क्यों है Apple iPhone, क्या है वजह?

Apple ने iPhone 14 सीरीज को 7 सितंबर को लॉन्च किया है. इस सीरीज में कंपनी ने चार नए स्मार्टफोन लॉन्च किए गए, जो अलग-अलग कीमत पर आते हैं. अगर आप iPhone 14 सीरीज की कीमतों पर ध्यान दें तो पाएंगे कि भारत में इनकी कीमत अमेरिका के मुकाबले काफी ज्यादा होती है.

अमेरिकी बाजार में नए आईफोन की कीमत काफी प्रतिस्पर्धी है, लेकिन भारत में ऐसा नहीं है. न केवल नया iPhone बल्कि iPhone SE 2022 भी जो भारत में अब तक 43,900 रुपये (अब 49,900 रुपये) में उपलब्ध था. अमेरिका में यह डिवाइस करीब 32 हजार रुपये की कीमत में आता है. यानी भारतीय बाजार में कंपनी इस फोन को 10,000 रुपये से ज्यादा कीमत पर बेच रही है.


Google Android Operating System

iPhones के महंगे होने का एक बड़ा कारण Apple का खुद का बिल्ट-इन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर है. अपने प्रतिद्वंद्वी सैमसंग के विपरीत, जो अपने स्वयं के हैंडसेट बनाती है लेकिन उस पर Google's Android Operating System को प्रोग्राम करती है, Apple अपने स्वयं के iOS को आईफोन में एकीकृत करता है, यह एक जवाब है कि iPhones इतने महंगे क्यों हैं.

हमने देखा है कि iPhones Android फ़ोन की तुलना में बहुत तेज़ हैं. उदाहरण के लिए, यदि हम iPhone 8, iPhone 8 plus या iPhone X चुनते हैं, तो Apple के फ़्लैगशिप गीकबेंच 4 और 3DMark के बेंचमार्क को पूरा करते हैं. भारी फ़ाइलों पर काम करने से लेकर आपके फ़ोन के साथ हज़ारों वीडियो रखने तक कुछ भी करने में iPhone Android की तुलना में बहुत तेज़ हैं.

 


भारत में आईफोन के असेंबल करने से कीमत कम

सीएनबीसी (CNBC) की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले से जुड़े एक शख्स ने बताया कि भारत में आईफोन के असेंबल करने से कीमत कम नहीं होगी. क्योंकि OEMs (ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स) को अभी भी कंपोनेंट्स पर ज्यादा इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी पड़ती है.

iPhone में प्रयुक्त PCBA (प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली) पर लगभग 20% आयात शुल्क लगता है. इसी तरह आईफोन चार्जर पर भी 20 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी है. स्मार्टफोन पर इंपोर्ट ड्यूटी के अलावा 18% जीएसटी भी लगता है. वर्तमान में, iPhone 12 और iPhone 13 भारत में असेंबल किए जाते हैं.

भारत में इतना महंगा क्यों है Apple iPhone, क्या है वजह?
apple phone privacy

iPhone अपने प्राइवेसी फीचर के कारण ज्यादा लोकप्रिय है. आपके डेटा को iPhones में विशेष सुरक्षा प्राप्त है. Apple के किसी भी उत्पाद को हैक करना बेहद मुश्किल है. iPhone पर कोई नया या अज्ञात ऐप डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. एप स्टोर की सुरक्षा गूगल प्ले स्टोर से ज्यादा मजबूत बताई जा रही है.

Apple और Google दोनों के पास शानदार ऐप स्टोर हैं. लेकिन एंड्रॉइड ऐप्स को व्यवस्थित करने में कहीं बेहतर है, जिससे आप होम स्क्रीन पर महत्वपूर्ण चीजें डाल सकते हैं और ऐप ड्रॉअर में कम उपयोगी ऐप्स छुपा सकते हैं.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Apple has launched the iPhone 14 series on 7 September. In this series, the company launched four new smartphones, which come at different prices. If you pay attention to the prices of the iPhone 14 series, then you will find that their price in India is much higher than in America.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X