iPhone, iPad, iMac: Apple डिवाइस के नाम 'i' से क्यों शुरू होते हैं?

|
iPhone, iPad, iMac: Apple डिवाइस के नाम 'i' से क्यों शुरू होते हैं?

अपने आकर्षक डिजाइन, अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और नवाचार के ट्रैक रिकॉर्ड के कारण Apple प्रोडक्ट लंबे समय से मार्केट में अपनी पहचान बना के रखा है। Apple के प्रोडक्ट, जैसे कि iPod, iPad, iMac, और iPhone, को अक्सर हाई क्वालिटी और आकर्षक डिज़ाइन के लिए उनकी प्रतिष्ठा के कारण स्टेटस सिंबल के रूप में देखा जाता है।

 

डिजाइन और यूजर अनुभव के प्रति अपने समर्पण के साथ, Apple दुनिया की सबसे सफल और प्रसिद्ध प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक बन गई है।

'I' की शुरुवात कैसे है?

आईमैक, ऐप्पल का पहला आई डिवाइस, 1998 में शुरू हुआ। पीसी के लिए प्राथमिक बिक्री कारक के रूप में इंटरनेट की उल्कापिंड वृद्धि मुश्किल से शुरू हुई है। Apple ने अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में iMac को इंटरनेट से जोड़ने के लिए इसे सरल और तेज़ बनाकर इसका लाभ उठाया। IMac की मुख्य विक्रय विशेषता इसकी आकर्षक डिज़ाइन थी।

iMac की पीछे की कहानी

iMac के लॉन्च के दौरान, Apple के सह-संस्थापक और पूर्व-सीईओ स्टीव जॉब्स ने दावा किया कि कंप्यूटर इसलिए बनाया गया था ताकि लोग इंटरनेट की क्षमता का उपयोग कर सकें। इसीलिए 'i' का मतलब 'इंटरनेट' और 'Mac' का मतलब 'Macintosh' होता है। लेकिन जॉब्स ने तुरंत ही यह इंगित कर दिया था कि यह केवल 'i' अक्षर का संकेत देने वाली एकमात्र चीज़ होने के करीब भी नहीं था।

I का महत्व

Internet: इसके बारे में सभी जानते हैं।
Individual: Apple के iMac के साथ, यूजर स्वयं को अभिव्यक्त कर सकते हैं और पर्सनालिटी को उजागर कर सकते हैं।
Instruct: सुनिश्चित करें कि प्रोडक्ट का इस्तेमाल कक्षा के अंदर और बाहर सीखने के उपकरण के रूप में किया जाता है।
Inform: Macintosh पर इंटरनेट का उपयोग करने से सीखने के बहुत सारे अवसर मिल सकते हैं।
Inspire: iMac को यूजर को अद्भुत कंटेंट और प्रोडक्ट बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

 

अब हो रहे हैं ये बदलाव

जब Apple के वर्तमान सीईओ टिम कुक ने 2014 में Apple वॉच पेश की, तो निगम ने 'i' मार्ग से हटना शुरू कर दिया। फिर Apple ने AirPods, फिर AirTags को गिरा दिया, और कोई नहीं जानता कि Apple से आगे क्या है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The iMac, Apple's first I device, debuted in 1998. The internet's meteoric rise to prominence as a primary selling factor for PCs has barely begun.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X