सोने से भी ज्‍यादा कीमती है ये धातु, दुनियाभर में है भारी मांग

By Gizbot Bureau
|

पैलेडियम एक ऐसी कीमती धातु है जो सोने से भी अधिक मूल्यवान है, पिछले कुछ सालो में इसकी कीमत में बेतहाशा वृद्धि देखी गई है। पैडेलियम की कीमत पर नज़र डाले तो 40,500 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्‍यादा में ये मिलता है जो सोने से काफी ज्‍यादा है।

 
सोने से भी ज्‍यादा कीमती है ये धातु, दुनियाभर में है भारी मांग

इसकी कीमत बढ़ने के कई कारण हैं, सबसे पहला इसकी कमी पूरी दुनिया में हमेशा बनी रहती है। सबसे ज्‍यादा पैलेडियम का प्रयोग ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में किया जाता है जहां पर इसे प्रदूषण को नियंत्रण करने वाले कैटलिक कनवर्टर बनाने में किया जाता है।

जो हानिकारक तत्व को कार्बन डाइऑक्साइड और भाप में बदलते हैं, करीब 1970 के दशक से इसका प्रयोग ऑटोमोबाइल क्षेत्र में किया जा रहा है इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक, जूलरी और दंत चिकित्सा में भी इसका प्रयोग होता है।

जानिए क्‍यों Palladium कीमतें आसमान छू रही हैं ?

Video Source: BBC Hindi

कैटलिक कनवर्टर की बढ़ती डिमांड की वजह से इसकी कीमतों में काफी इजा़फा देखने को मिला है और आने वाले समय में हो सकता है इसकी कीमत और बढ़े क्‍योंकि जैसे-जैसे कार्बन उत्‍सर्जन कम करने के लिए कंपनियां आती जाएंगी इसकी डिमांड बढ़ती जाएगी वहीं इलेक्‍ट्रिक वाहना में लगी बैटरी बनाने में भी इसका प्रयोग होता है यानी इलेक्‍ट्रिक वाहनो की डिमांड बढ़ने में भी इसकी कीमतों में इजाफा होना तय है।

Most Read Articles
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Do you know why Palladium is more Precious metal than gold, Palladiuma chemical element with the symbol Pd and atomic number 46. It is a rare and lustrous silvery-white metal discovered in 1803 by the English chemist William Hyde Wollaston.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X