आखिर सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ क्यों होता है, यहाँ जानें

|

सिम कार्ड डिजाइन: टेक्नोलॉजी के इस दौर में काफी विकास हुआ है। आज से कई सालों पहले मोबाइल फोन नहीं हुआ करते थे इस कारण कामों को करने में काफी समय लगता था लेकिन मोबाइल फोन के आने के बाद वर्चयुअली काम हो जाता हैं। आज चंद सेकंड में विदेश में बैठे व्यक्ति से वीडियो और ऑडियो कॉल के माध्यम से बात हो जाती है। लेकिन पहले ऐसा नहीं था।

 
आखिर सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ क्यों होता है, यहाँ जानें

हालांकि मोबाइल फोन के आने से पहले लैंडलाइन वाले फोन हुआ करते थे। लेकिन मोबाइल आने के बाद सिम कार्ड के माध्यम से हम एक दूसरे से बातें करते हैं। Sim Card के बिना स्मार्टफोन कुछ काम का नहीं है क्योंकि इसके बिना हम बातें नहीं कर सकते, WhatsApp नहीं चला सकते या इंटरनेट का भी उपयोग नहीं कर सकते थे। इस कारण किसी भी मोबाइल फोन में सिम कार्ड होना अनिवार्य है।

बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने की अच्छी पहल अपराधियों का पता लगाने के लिए लगाए ANPR Camerasबेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने की अच्छी पहल अपराधियों का पता लगाने के लिए लगाए ANPR Cameras

अब एक बात यह है कि सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ क्यों होता है, आखिर इसका काम क्या है और क्या पहले से ही सिम कार्ड ऐसे ही मिलते थे या अलग डिजाइन हुआ करता था। तो आज हम इसके बारे में आपको बताएंगे डिटेल्स में।

ट्वीट से हीट : आखिर क्यों Jeff Bezos ने किया Twitter के नए मालिक Elon Musk को ट्रोलट्वीट से हीट : आखिर क्यों Jeff Bezos ने किया Twitter के नए मालिक Elon Musk को ट्रोल

सिम कार्ड का कोना आखिर कटा हुआ क्यों होता है?

तो आपको बता दें कि शुरुआत में सिम कार्ड बिना कटे हुए कॉर्नर के साथ आते थे। लेकिन इसके बाद कटे हुए कॉर्नर के साथ क्यों आते है इसके पीछे बड़ी वजह है।

Twitter ने लगाया जलवायु परिवर्तन विज्ञान की अवहेलना करने वाले विज्ञापनों पर पूर्ण विरामTwitter ने लगाया जलवायु परिवर्तन विज्ञान की अवहेलना करने वाले विज्ञापनों पर पूर्ण विराम

जी हाँ, पहले जब मोबाइल फोन का आविष्कार हुआ था तो उस समय सिम कार्ड को एक सामान्य डिजाइन के साथ बनाया गया था और इसका कॉर्नर कटा हुआ नहीं आता था। इस कारण से कई बार लोगों को सिम कार्ड (Sim Card) मोबाइल में डालने और निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

 

Android के मुकाबले iOS को ज्यादा पसंद कर रहे है स्मार्टफोन यूजर्स , जाने क्यों ?Android के मुकाबले iOS को ज्यादा पसंद कर रहे है स्मार्टफोन यूजर्स , जाने क्यों ?

इस कारण लोगों को समझ नहीं आता था कि सिम कार्ड को कैसे डालना है। इस कारण कई बार सिम को उल्टी डाल देते थे। इस कारण टेलीकॉम कंपनियों ने इस लूपहोल को पकड़ा और फिर सिम कार्ड की डिजाइनिंग में कुछ बदलाव किए।

IPL प्लान्स: Airtel, Jio और Vi के इन प्रीपेड प्लान्स में मिल रहा है फ्री Disney+ HotstarIPL प्लान्स: Airtel, Jio और Vi के इन प्रीपेड प्लान्स में मिल रहा है फ्री Disney+ Hotstar

इस कारण बाद में टेलीकॉम कंपनियों ने सिम कार्ड को कटे हुए डिजाइन के साथ पेश किया जाने लगा। इसके बाद लोगों को ऐसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

आखिर सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ क्यों होता है, यहाँ जानें

सिम कार्ड के डिजाइन में हुआ है काफी बदलाव

वहीं सिम कार्ड के इवेल्यूएशन में काफी बदलाव हुआ है। पहले बड़ी सिम कार्ड आया करती थी इसके बाद स्टैंडर्ड सिम कार्ड, फिर माइक्रो और इसके बाद अब चलन नैनो सिम कार्ड का है। जबकि अब आने वाले समय में eSIM का दौर शुरू होने वाला है, जिसकी शुरुआत हो चुकी है।

YouTube Channel Bans: फेक न्यूज फैलाने वाले इन 16 यूट्यूब चैनलों को सरकार ने किया बैनYouTube Channel Bans: फेक न्यूज फैलाने वाले इन 16 यूट्यूब चैनलों को सरकार ने किया बैन

इस प्रकार समय के साथ-साथ सिम कार्ड के डिजाइन में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिला है और तो eSIM का चलन भी शुरू हो चुका है जिसका मतलब यह है कि बिना फिजिकल सिम से आपको नंबर मिल जाएगा जिसके बाद आप बातें कर सकेंगे।

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। साथ ही आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकें। यदि आप ऐसी और जानकारी चाहते हैं, तो यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Why SIM Cards One Corner Is Cut, Know Here

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X