Android के मुकाबले iOS को ज्यादा पसंद कर रहे है स्मार्टफोन यूजर्स , जाने क्यों ?

|

हम सभी जानते है Android वर्षों से विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम रहा है। लेकिन अगर नए डेटा पर विश्वास किया जाए, तो पिछले कुछ वर्षों में Android धीरे धीरे अपनी जगह खो रहा है ।

 

अगर बात करें Android की तो 2018 में 77.32 प्रतिशत से घटकर 69.74 प्रतिशत हो गया है, और यह Apple के iOS के ठीक विपरीत है। आईफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम उसी साल के दौरान 19.4 फीसदी से बढ़कर 25.49 फीसदी हो गया, यह दर्शाता है कि लोग Android से ज्यादा iOS को कैसे पसंद कर रहे हैं।

Android  के मुकाबले iOS को ज्यादा पसंद कर रहे है स्मार्टफोन यूजर्स , जाने क्यों ?

हाइलाइट्स :

- एक नया डेटा दिखाता है कि पिछले चार वर्षों में Ios की बाजार हिस्सेदारी बढ़ी है।
- Apple के लिए यह अच्छी खबर है जो वैश्विक स्तर पर iPhones को अधिक मेनस्ट्रीम बनाने की कोशिश कर रहा है।
- Apple ने हाल ही में 43,900 रुपये में 5G के साथ किफायती iPhone SE लॉन्च किया था।
- Android अभी भी विश्व स्तर पर प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम है।

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बुरी खबर; 11 मई 2022 से Google Play Store हटा देगा इन सभी ऐप्स कोएंड्रॉइड यूजर्स के लिए बुरी खबर; 11 मई 2022 से Google Play Store हटा देगा इन सभी ऐप्स को


पिछले चार वर्षों में बढ़ी iOS की बाजार हिस्सेदारी

एक analytics firm, StockApps, iOS का डेटा पिछले चार वर्षों में उपयोगकर्ताओं को मिल रहा है, जबकि Android उन्हें खो रहा है। बात करें 2022 की तो 2022 में 25.49 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ, iOS ने 6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, जो कि Apple के लिए अच्छी खबर है, जो कि किफायती iPhone SE जैसी पेशकशों के माध्यम से अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंचने की दिशा में काम कर रहा है।

 

आखिर क्यों Truecaller ने हटाया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर ?आखिर क्यों Truecaller ने हटाया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर ?

Android  के मुकाबले iOS को ज्यादा पसंद कर रहे है स्मार्टफोन यूजर्स , जाने क्यों ?

भले ही इन सभी वर्षों में Apple के फ्लैगशिप iPhones किसी भी तरह से सस्ते नहीं हुए हैं, लेकिन किफायती iPhone SE लॉन्च के बाद iPhone ग्राहकों को आकर्षित करने में कामयाब रहा है।

iOS की लोकप्रियता का बढ़ने का कारण iPhone पर उपलब्ध उच्च-मूल्य छूट और ऑफ़र भी है। उदाहरण के लिए, आप भारत में नया iPhone 13 को 13,000 रुपये तक की छूट पर खरीद सकते हैं। ये छूट अक्सर थर्ड पार्टी सेलर्स द्वारा बैंकों के सहयोग से दी जाती है।

Android अभी भी है विश्व स्तर पर प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम

एक तथ्य यह है कि बाजार में हर कीमत पर कई सारे Android फोन हैं, यही कारण हो सकता है कि कुछ ग्राहक सही चुनने और समय बर्बाद की परेशानी से नहीं गुजरना चाहते ।

अपनी बाजार हिस्सेदारी खोने के बावजूद, Android अभी भी विश्व स्तर पर प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसकी 69.74 की वर्तमान हिस्सेदारी Apple के बाजार हिस्सेदारी अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में, जिसमें भारत भी शामिल है, Android की हिस्सेदारी 81 प्रतिशत है जबकि iOS की 18 प्रतिशत । US में, iOS ने 54 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ बढ़त बनाई, जबकि Android की हिस्सेदारी 45 फीसदी है ।

Android  के मुकाबले iOS को ज्यादा पसंद कर रहे है स्मार्टफोन यूजर्स , जाने क्यों ?

Telegram पर कस्टम नोटिफिकेशन साउंड को सेट कैसे करें?Telegram पर कस्टम नोटिफिकेशन साउंड को सेट कैसे करें?

वित्त विशेषज्ञ Edith Reads के अनुसार......

वित्त विशेषज्ञ Edith Reads के अनुसार, iOS पर Android का एक फायदा है क्योंकि यह ओपन-सोर्स है, जो उपयोगकर्ताओं को कार्यक्षमता के मामले में लचीलापन देता है। दूसरी ओर, iOS एक बंद पारिस्थितिकी तंत्र है जो केवल Apple उपकरणों के साथ ठीक से काम करता है। iOS भी केवल iPhone पर उपलब्ध है, जबकि Android फोन, टैबलेट और अन्य उपकरणों पर उपलब्ध है।

 
Best Mobiles in India

English summary
We all know that Android has been the most popular mobile operating system globally over the years. But if new data is to be believed, Android is slowly losing its place in the last few years.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X