NFT क्यों खरीदें और क्या है इसके फायदे

|

NFT क्यों खरीदें: सोशल मीडिया हो या आम जिंदगी वर्तमान समय में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency), एनएफटी (NFT), ब्लॉकचैन (Blockchain) इत्यादि काफी ज्यादा चर्चा में हैं और बड़े से बड़े सेलेब्रिटीज़, इनवेस्टर और बिजनेस पर्सन इनमें इन्वेस्ट कर रहें है और करोड़ों रुपये का मुनाफा बना रहे हैं। इसके अलावा इसमें NFT (नॉन फंजिबल टोकन) वो पार्ट है जो आज हर किसी के लिए एक अलग ही आय का स्रोत बन रहा है या इन्वेस्टमेंट का जरिया बन रहा है।

 
NFT क्यों खरीदें और क्या है इसके फायदे

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि NFT (Non Fungible Token) का क्या उपयोग हैं और क्यों खरीदनी चाहिए।

NFT क्यों खरीदें - Why To Buy NFT

अगर आप भी NFT, क्रिप्टोकरेंसी या ब्लॉकचैन में नए हैं तो सबसे पहले तो आपको इसके उपयोग के बारे में पता होना जरूरी है क्योंकि बिना पता हम कुछ भी नहीं कर सकते हैं। आपने भी देखा है कि अमिताभ बच्चन से लेकर सलमान खान और रोहित शर्मा तथा युवराज सिंह NFT बेच रहे हैं तो इसका फायदा क्या है और खरीदने वाले को क्या मिलता है। तो विस्तार से जानते हैं।

ऐसे कई उद्देश्य हैं जिनके लिए एनएफटी (नॉन फंजिबल टोकन) का उपयोग किया जा सकता है। वे आपके घर का हिस्सा बन सकते हैं क्योंकि डिजिटल आर्ट्स दिखाने में सक्षम कई डिजिटल डिस्प्ले हैं। इसके अलावा, यूजर्स उन्हें इन्वेस्टमेंट उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं क्योंकि उनका मूल्य समय के साथ बढ़ सकता है।

चूंकि NFT सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है, इसलिए खरीदने वाले अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न पाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, एनएफटी को इंटरनेट पर प्रोफाइल पिक्चर या अवतार के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कुल मिलाकर यह पैसा कमाने का एक बढ़िया जरिया है और लोगों का यही उद्देश्य है कि ज्यादा पैसा कमाया जा सकें। आज उदाहरण के लिए एक NFT 10 हजार डॉलर में भी बिक रही है तो कुछ की कीमत करोड़ों रुपये है।

 

मैं NFT खरीदकर क्या करूँगा?

NFT क्यों खरीदें और क्या है इसके फायदे

अब सवाल यह है कि आपने NFT तो खरीद ली लेकिन उससे प्रॉफिट कैसे मिलेगा। तो आपको बता दें कि आप उन NFT को अपने अनुसार कीमत में मिंट कर सकते हैं और उसके साथ अगर आप रॉयल्टी भी रखते हैं तो आपको जब भी वो NFT कोई खरीदेगा तो आपको भी रॉयल्टी मिलती रहेगी।

भारत में कौन कौनसे हैं NFT मार्केटप्लेस

1- WazirX
2- BeyondLife.Club
3- Bollycoin
4- BuyUCoin
5- OpenSea
6- Colexion
7- Binance

इसमें भारतीय मार्केटप्लेस की बात करें तो वजीरएक्स हैं जिसे काफी लोग इस्तेमाल करते हैं। वहीं बाकी मार्केट प्लेस दुनियाभर में चलते हैं और WazirX पर भी बाहर के आर्टिस्ट है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Why To Buy NFTs, Benefit Of NFTs?

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X