इंडिया में नए मैलवेयर का आतंक, मोबाइल से यूं चुराता है पैसे

By Neha
|

मैलवेयर लॉकी के बाद इंडिया में एक और मैलवेयर के अटैक की जानकारी सामने आई है। सायबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि Xafecopy Trojanhas नामक मैलवेयर स्मार्टफोन के जरिए लोगों के पैसों पर सेंध लगाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मैलवेयर का लगभग 40 प्रतिशत टार्गेट भारत है। Kaspersky लैब विशेषज्ञों ने बताया कि ये मैलवेयर WAP बिलिंग पेमेंट को टार्गेट करता है औऱ यूजर की जानकारी के बिना मोबाइल से पैसे चुरा लेता है।

 
इंडिया में नए मैलवेयर का आतंक, मोबाइल से यूं चुराता है पैसे

Xafecopy Trojan मैलवेयर ऐप के जरिए मोबाइल में दाखिल हो जाता है औऱ ये ज्यादातर बैटरी मास्टर और बैटरी सेवर जैसे ऐप्स में मौजूद होता है। स्मार्टफोन में आने के बाद ये मैलवेयर फोन में एक कोड अपलोड कर देता है। फिर ऐप एक्टिवेट होने के बाद ये मैलवेयर वायरलैस एप्लीकेशन प्रोटोकॉल वेब पेज पर क्लिकरकर मोबाइल से पेमेंट सर्विस सब्सक्राइब कर देता है।

पढ़ें- शाओमी Mi Note 3 के रिटेल बॉक्स की तस्वीरें लीक, ये होंगे स्पेक्स

रिपोर्ट के अनुसार, 47 देशों के करीब 4800 लोग एक महीने के अंदर इस मैलवेयर का शिकार बन चुके हैं। Kaspersky फर्म द्वारा लगभाग 37.5 परसेंट अटैक डिटेक्ट और ब्लॉक किया जा चुका है। इस मैलवेयर में कई यूजर्स के टेक्स्ट मैसेज और कॉन्टेक्ट डिलिट होने जैसे मामले भी सामने आए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी भी ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल के पहले फोन की सुरक्षा के लिए उसे स्कैन करना चाहिए।

 
Best Mobiles in India

English summary
Xafecopy Trojanhas malware spotted in India. For more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X