क्‍या पीएस4 से बेहतर है एक्‍स बॉक्‍स वन, जानिए ये 5 बातें

Posted By:

एक साल बाद एक्‍सबॉक्‍स आखिरकार भारत में लांच होने जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने ई 3 प्रेस कॉन्‍फ्रेस के दौरान एक्‍स बॉक्‍स 1 को 23 सिंतबर के दिन भारत में लांच करने का एलान किया है। भारतीय बाजार में एक्‍सबॉक्‍स वन को 39,990 रुपए में लांच किया जाएगा। वहीं अगर आप काइनेटिक के साथ एक्‍स बॉक्‍स वन लेते हैं तो आपको 45,590 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

भारतीय उपभोक्‍ताओं को 14 दिनों का एक्‍स बॉक्‍स लाइव गोल्‍ड ट्रॉयल वर्जन भी दिया जा रहा है। जानकारों के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट ने एक्‍सबॉक्‍स वन को भारत में लांच करने में थोड़ी देरी कर दी क्‍योंकि इससे पहले सोनी पीएस 5 बाजार में पिछले साल लांच कर दिया था। नए एक्‍स बॉक्‍स वन खरीदने से पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि इसमें पुराने एक्‍सबॉक्‍स 360 के कोई भी गेम रन नहीं करेंगे। वहीं नए एक्‍सबॉक्‍स वन में लगातार इंटरनेट की जरूरत नहीं। आईए बात करते हैं नए एक्‍सबॉक्‍स वन में दिए गए फीचरों के बारे में और देखते हैं क्‍या नया एक्‍सबॉक्‍स वन सोनी के पीएस 4 को कड़ी टक्‍कर दे पाएगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Power

नए एक्‍सबॉक्‍स वन में 8 जीबी की डीडीआर 3 रैम, ब्‍लूरे ड्राइव, 500 जीबी ऑनबोर्ड हार्डड्राइव और एचडीएमआई आउटपुट दिया गया है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें एक्‍टर्नल हार्डड्राइव जोड़ने की सुविधा भी दे रखी है। एक्‍सबॉक्‍स वन में 8 कोर का सीपीयू और जीपीयू सिस्‍टम चिप लगी हुई है जिसे एएमडी ने बनाया है साथ ही वाईफाई और यूएसबी 3.0 कनेक्‍टीविटी ऑप्‍शन दिया गया है। वहीं अगर पीएस4 से इसका मुकाबला करें तो इसमें सिंगल चिप एएमडी जैगुआर 8 कोर प्रोसेसर और एमडी रेडियॉन ग्राफिक सपोर्ट दिया गया है। पीएस4 में 500 जीबी की साटा 2 हार्डड्राइव लगी हुई है जो 5400 राउंड पर मिनट की स्‍पीड से रन करती है।

Kinect

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए एक्‍सबॉक्‍स वन में काइनेटिंक सेंसर दिया गया है जिसमें पहले से बेहतर कैमरा और वॉयस कंट्रोल सपोर्ट दिया गया है जो आपके बॉडी मूवमेंट को ज्‍यादा बेहतर तरीके से कैच करता है। काइनेटिक के कैमरा रेज्‍यूलूशन की बात करें तो ये फुल 1080 पिक्‍सल वाइड एंगल शॉट लेता है साथ ही 60 फ्रेंम पर सेकेंड की स्‍पीड से वीडियो कैपचर करता है। पीएस4 में ड्युल शॉट 4 प्‍लेस्‍टेशन 4 आई सपोर्ट दिया गया है।

controller

नए एक्‍सबॉक्‍स वन कंट्रोलर में ट्रिगर के अलावा वाइब्रेशन मोटर दी गई है जो गेम खेलते समय यूजर को रियल एक्‍सपीरियंस देती है। माइक्रोसॉफ्ट ने कंट्रोल की डिजाइन को भी काफी सुधारा है। इसके अलावा एक्‍सबॉक्‍स वन कंट्रोलर में 30 फीट तक कर रेंज दी गई है लेकिन इसे प्रयोग करने के लिए आपको दो एए रिचार्जेबल बैटरी डालनी पड़ेगी जबकि इसके मुकाबले पीएस 4 में रिचार्जेबल बैटरी का ऑप्‍शन है साथ ही ड्युल शॅाक का फीचर दिया गय है जो सिक्‍स एक्‍ससिस मोशन सेंसर के साथ कैपेसिटिव टच ऑप्‍शन देता है।

Xbox Live vs PlayStation

नए एक्‍सबॉक्‍स लाइव में टीवी गाइड का ऑप्‍शन भी दिया गया है जिसकी मदद से यूजर वॉयस कमांड दे कर अपनी पसंद के चैनल देख सकता है। इसके इसके अलावा एक्‍सबॉक्‍स कंसोल स्‍मार्टग्‍लास भी सपोर्ट करता है। गेम खेलते समय एक्‍सबॉक्‍स वन में गेम डिजिटल रिकार्डर दिया गया है। वहीं प्‍लेस्‍टेशन प्‍लस में कई फ्री डाउनलोड गेम्‍स दिए गए हैं।

other feature

दूसरे फीचरों की नजर डालें तो प्‍लेस्‍टेशन 4 में रिमूवल हार्डडिस्‍क ऑप्‍शन दिया गया है जबकि एक्‍सबॉक्‍स वन में हार्डडिस्‍क नहीं बदल सकते। वहीं प्‍लेस्‍टेशन 4 में वाईफाई डायेरेक्‍ट कनेक्‍टीविटीऑप्‍शन नहीं है जबकि एक्‍सबॉक्‍स वन में वाईफाई सपोर्ट दिया गया है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting