Xiaomi India को लगा 653 करोड़ रुपए का चूना, जानें कारण

|

चीन की लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी को 653 करोड़ रुपए का चूना लगा है। बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बुधवार को चीनी फोन निर्माता कंपनी Xiaomi की इंडिया यूनिट को सीमा शुल्क अधिनियम के कथित उल्लंघन के लिए 653 करोड़ रुपये का नोटिस जारी करते हुए कहा कि कंपनी ने अपने आयात के मूल्य में रॉयल्टी और लाइसेंस शुल्क शामिल नहीं किया है। इस प्रकार अब कंपनी को 653 करोड़ रुपए का जुर्माना भरना होगा।

 
Xiaomi India को लगा 653 करोड़ रुपए का चूना, जानें कारण

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि Xiaomi India को उसके ब्रांचों की तलाशी के दौरान डॉक्युमेंट्स की बरामदगी के बाद कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है, जो अनुबंध संबंधी दायित्वों के तहत यूएस और चीनी फर्मों को रॉयल्टी और लाइसेंस शुल्क के प्रेषण का संकेत देता है।

Xiaomi के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए एक समाचार एजेंसी को बताया, "Xiaomi India में, हम यह सुनिश्चित करने के लिए अत्यधिक महत्व देते हैं कि हम सभी भारतीय कानूनों का पालन करें। फिलहाल हम नोटिस की विस्तार से समीक्षा कर रहे हैं। एक जिम्मेदार कंपनी के रूप में, हम सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अधिकारियों का समर्थन करेंगे।"

डायरेक्टोरेट ऑफ रिविन्यु इंटेलिजेन्स (डीआरआई) द्वारा जांच के दौरान एकत्र किए गए सबूतों से पता चला है कि न तो Xiaomi India और न ही इसके अनुबंध निर्माता कंपनी और उसके अनुबंध निर्माताओं द्वारा आयात किए गए माल के निर्धारणीय मूल्य में फर्म द्वारा भुगतान की गई रॉयल्टी की राशि को शामिल कर रहे थे, जो सीमा शुल्क कानून का उल्लंघन है, ऐसा वित्त मंत्रालय ने कहा है।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि इस तरह के आयातित मोबाइल फोन के लाभकारी मालिक होने के नाते, शाओमी इंडिया लेनदेन मूल्य में रॉयल्टी और लाइसेंस शुल्क नहीं जोड़कर सीमा शुल्क से बच रहा था।

"डीआरआई द्वारा जांच पूरी होने के बाद, मेसर्स शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 2020, सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत 1 अप्रैल, 2017 से 30 जून की अवधि के लिए 653 करोड़ रुपये की शुल्क की मांग और वसूली के लिए तीन कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं "वित्त मंत्रालय ने कहा है।

 

हालांकि इससे पहले खबर यह थी कि Xiaomi और Oppo दोनों कंपनियों पर 1000 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है लेकिन अब शाओमी पर नियमों के उल्लंघन के कारण 653 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Xiaomi India fined With Rs 653 Crore for violating Rules

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X