Xiaomi Redmi Note 5 और Note 5 pro भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Written By:

शाओमी ने बुधवार को इंडिया में दो नए हैंडसेट रेडमी नोट 5 और रेडमी नोट 5 प्रो लॉन्च कर दिए हैं। इन दोनों स्मार्टफोन को आज ग्लोबली लॉन्च किया जा रहा है और इंडिया के पहले ये स्मार्टफोन किसी भी देश में लॉन्च नहीं हुए हैं। शाओमी रेडमी सीरिज के ये स्मार्टफोन दिल्ली में आयोजित इवेंट में लॉन्च किए गए हैं।

शाओमी के फैन्स को इन फोन का लंबे समय से इंतजार था। कीमत की बात करें, तो शाओमी रेडमी नोट 5 को रेडमी नोट की कीमत पर ही पेश किया गया है। वहीं, रेडमी 5 प्रो की कीमत भी पिछले वर्जन की तुलना में कम है। कंपनी ने दोनों ही स्मार्टफोन को खास फीचर्स के साथ पेश किया है। 

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

शाओमी रेडमी नोट 5 के फीचर्स-

शाओमी रेडमी नोट 5 में 5.99 इंच की FHD प्लस डिस्प्ले दिया है, जो 18:9 ऑस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। इसका पिक्सल रिजॉल्यूश 1080x2160 है। ये स्मार्टफोन फुल स्क्रीन डिज़ाइन और बेज़ल लेस डिस्प्ले के साथ आता है। इसके चारों ओर दिए गए बेज़ल्स काफी थिन/कम हैं। ये फोन फिंगर प्रिंट सेंसर के साथ आएगा, जो फोन के बैक पैनल पर होगा।

शाओमी रेडमी नोट 5 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जिसका अपर्चर एफ/2.2 है। यह फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस और एलईडी फ्लैश मॉड्यूल से लैस है। फ्रंट पैनल पर 5 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। यह एलईडी सेल्फी-लाइट मॉड्यूल और ब्यूटीफाई 3.0 ब्यूटिफिकेशन तकनीक के साथ आता है। इस फोन के फ्रंट कैमरा से 1080 पिक्सल की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकेगी।

रेडमी नोट 5 एंड्रॉइड 8.0 बेस्ड मीयूआई 9 ओएस पर रन करेगा। फोन में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जिसकी सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज़ है। रैम और स्टोरेज के आधार पर कंपनी ने इस फोन को दो वेरिएंट में पेश किया है, जिसमें फोन में 3जीबी रैम के साथ में 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज है। इसके 4GB की रैम वेरिएंट के साथ में 64जीबी इंटरनल स्टोरेज है। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से फोन में स्टोरेज बढ़ाया जा सकता है।

डुअल सिम कार्ड स्लॉट के साथ आने वाले रेडमी नोट 5 फोन में वापर बैकअप के लिए 4000mAh की बैटरी है, जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी शामिल हैं।

शाओमी रेडमी नोट 5 की कीमत

रेडमी नोट 5 स्मार्टफोन को कंपनी ने दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। इस फोन के 3जीबी रैम+32जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 9,999 रुपए है। वहीं इस फोन के 4जीबी रैम+64जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपए होगी। फोन ब्लैक, ब्लू, गोल्ड और रोज़ गोल्ड रंग में उपलब्ध होगा।

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो के फीचर्स-

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो में 5.99-इंच की फुल एचडी प्लस डिसप्ले दिया गया है, जो 2160X1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आता है। और इसका ऑस्पेक्ट रेश्यो 18:9 होगा। इस फोन का डिसप्ले 2.5D ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आएगा। डिजाइन की बात करें, तो इस फोन को राउंड ऐजेस के साथ पेश किया गया है। कंपनी ने इस फोन को दो कलर वेरिएंट में पेश किया है, जो ब्लैक और गोल्ड कलर में आता है।

परफॉर्मेंस के लिए इस फोन में 1.8 गीगाहर्ट्ज़ वाला स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर है। ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 509 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। इस फोन को 4जीबी और 6जीबी रैम के साथ पेश किया गया है। इंटरनल स्टोरेज की बात करें, तो फोन के दोनों ही वेरिएंट में 64GB स्टोरेज पेश किया है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है।

फोटोग्राफी के लिए शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो फोन में डुअल कैमरा दिया है। इसका 12 मेगापिक्सल कैमरा सोनी IMX 486 सेंसर के साथ दिया है, जो f/2.2 अपर्चर के साथ आता है। f/2.0 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल कैमरा डेप्थ इंफोर्मेंशन कैप्चर करता है। इस फोन के कैमरा से लो लाइट फोटोग्राफी की जा सकती है। फोन के फ्रंट में 20 मेगापिक्सल का कैमरा होगा, जिसमें सोनी IMX376 सेंसर दिया होगा। ये कैमरा एलईडी फ्लैश, बोकेह इफेक्ट और ऐज डिटेक्शन फीचर्स के साथ आता है। इस फोन का कैमरा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस ब्यूटूफिकेशन फीचर के साथ आता है।

रेडमी नोट 5 एंड्रॉइड 8.0 बेस्ड MIUI 9 ओएस पर रन करता है। कंपनी ने कहा कि जल्द ही सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए इस फोन में फेस रिकॉग्नाइजेशन फीचर दिया जाएगा। पावर बैकअप के लिए इस फोन में 4,000mAh की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि फोन की बैटरी 14 घंटों का प्लेबैक देती है। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी शामिल हैं।

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो की कीमत-

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो स्मार्टफोन कंपनी ने दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। इस फोन के 6 जीबी रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपए है। 4 जीबी रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपए है।

Xiaomi Redmi 3s Prime Five Features (Hindi)
उपलब्धता-

उपलब्धता-

शाओमी रेडमी नोट 5 और शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो एक्सक्लूसिवली ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। इसके अलावा इस फोन को कंपनी की वेबसाइट Mi.com और मी होम स्टोर्स से भी खरीदा जा सकेगा। सेल 21 फरवरी से शुरू होगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Xiaomi aaj india me apna latest handset Redmi Note 5, Redmi Note 5 pro aur mi smart tv ko india me launch kar diya hai.
BJP के नए दफ्तर के उद्धघाटन के दौरान 6 नेताओं से नहीं खिंची शिलापट की डोर, तब राजनाथ आए आगे
BJP के नए दफ्तर के उद्धघाटन के दौरान 6 नेताओं से नहीं खिंची शिलापट की डोर, तब राजनाथ आए आगे
मोदी 'काल' का पहला बैंक घोटाला नहीं है पीएनबी
मोदी 'काल' का पहला बैंक घोटाला नहीं है पीएनबी
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot