Xiaomi Redmi Y2 फर्स्ट इम्प्रेशन: क्या मिलेगा शानदार सेल्फी एक्सपीरियंस

By GizBot Bureau
|

पिछले हफ्ते शाओमी ने Redmi Y2 के रूप में अपना नया सेल्फी सेंट्रिक स्मार्टफोन लांच किया था. जिसे आज यानी 12 जून से अमेजन इंडिया और शाओमी की ऑफिशियल वेबसाइट mi.com पर पेश कर दिया गया. इस स्मार्टफोन को अमेजन और mi.com से एक्सक्लूसिवली खरीदा जा सकता है. जिसकी शुरुआती कीमत 9,999 रुपए है, जिसमें यूजर्स को 3जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज मिल रही है. इसके अलावा इसके 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज दी गई है, जिसकी कीमत 12,999 रुपए है. बताते चलें, रेडमी का यह स्मार्टफोन पिछले साल लॉन्च हुए रेडमी Y1 का अपग्रेटेड वर्जन है.

Xiaomi Redmi Y2 फर्स्ट इम्प्रेशन: क्या मिलेगा शानदार सेल्फी एक्सपीरियंस

 

स्मार्टफोन को सेल्फी दिवानों को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है. इस स्मार्टफोन को हाल ही में लांच हुए रेडमी नोट 5 प्रो से कुछ शानदार फीचर चुराए गए हैं. इसमें एलईडी फ्लैश वाला 16 एमपी का सेल्फी कैमरा है. रेडमी वाई 2 फोन में 5.99 इंच एचडी+ (720x1440 पिक्सल) डिस्प्ले है. जिसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है. फोन में स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है. रेडमी वाई2 में 3 जीबी रैम/4 जीबी रैम का विकल्प मिलेगा. फोन में 32 जीबी व 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज का विकल्प मिलता है. स्टोरेज की बात करें तो हैंडसेट की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ा सकते हैं.

डिजाइन

डिजाइन

यह दिखने में Redmi S2 जैसा है जिसे चीनी मार्केट में लॉन्च किया गया था. इसके फ्रंट में 5.99 इंच का डिस्प्ले है और बैक पर डुअल कैमरा मॉड्यूल, रेडमी नोट 5 प्रो की तरह. चाहे हम इसमें दिए गए ड्यूल रियर कैमरे को देख लें या फिर इसके फ्रंट पैनल को. Redmi Y2 को बनाने में मुख्य तौर पर प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है. 18:9 आस्पेक्ट रेशियो डिस्प्ले के कारण यह लंबा और थोड़ा नैरो भी है. इसमें टॉप और बॉटम पैनेल में दो लाइन्स के होने से यह फ़ोन दिखने में थोड़ा अधिक आकर्षक हो जाता है.

इस स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल पर बड़े डिस्प्ले के साथ-साथ इयर पिस और फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया है. इसमें सेल्फी फ़्लैश को टॉप पर रखा गया है. जबकि नेविगेशन बटन स्क्रीन पर ही हैं. फ़ोन के राईट साइड में वॉल्यूम नियंत्रण बटन के साथ साथ ऑन- ऑफ बटन दिया गया है जबकि बाई तरफ सिम स्लॉट और एक माइक्रो एसडी कार्ड लगाने के लिए स्लॉट मौजूद है. टॉप पर एक माइक, आईआर ब्लस्टर और हेडफोन जैक होता है, जबकि बेस पर, दो स्पीकर ग्रिल के बीच एक माइक्रो यूएसबी पोर्ट होता है. फोन को पलटिए, आपको डुअल कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट सेंसर नज़र आएगा. Xiaomi ने एंटीना लाइन भी दिया है जो फोन के टॉप और बॉटम पर है.

डिस्प्ले
 

डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें तो रेडमी वाई 2 में 1440 x 720 पिक्सल के स्क्रीन रेज़ोल्यूशन के साथ 5.9 9-इंच एचडी + डिस्प्ले है. और आप उसके लिए 450nits की वजह से यह फ़ोन एक ब्राइट डिस्प्ले के साथ आता है. इसमें 70.7 प्रतिशत एनटीएससी कलर गाम के साथ 1000: 1 कंट्रास्ट का रेश्यो भी शामिल है. जिससे डिस्प्ले बेहतरीन दिखता है.

कैमरा

कैमरा

अब, स्मार्टफोन की प्रमुख हाइलाइट पर आते हैं. Redmi Y2 में 16 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा एफ / 2.0 एपर्चर, एआई ब्यूटीफाइ 4.0, फेस अनलॉक और सुपर पिक्सेल है. रियर के लिए , 12 मेगापिक्सेल प्राइमरी लेंस और 5 मेगापिक्सेल सेकेंडरी लेंस के कॉम्बिनेशन के साथ एक डबल कैमरा सेटअप है. इस स्मार्टफोन की सबसे खास बात है कि इसमें Beautify 4.0 और सुपर पिक्सेल मोड है. शुरुआत से ही कंपनी का दावा है कि इसे इंडियन स्किन टोन को ध्यान में रख कर बनाया गया है. इससे दाढ़ी को हटाए बिना स्किन को निखार दिया जा सकता है.

सुपर पिक्सेल की बात करें तो यह मूल रूप से एक बड़ा 2.0-माइक्रोन पिक्सेल देने के लिए चार पिक्सल को एक साथ जोड़ता है. जो कम रोशनी कैमरा क्वालिटी में सुधार करता है. हमारे संक्षिप्त परीक्षण के दौरान, हमने पाया कि प्रकाश अच्छा होने पर सेल्फी कैमरा कुछ अच्छी तस्वीरों पर क्लिक करता है. यहां एक पोर्ट्रेट मोड भी है, जो हमारे शुरुआती परीक्षण में ठीक काम करता है.

हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेर

हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेर

Redmi Y2 में भरोसेमंद स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है. इस ऑक्टा-कोर प्रोसेसर की क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज़ है. स्मार्टफोन के दो वेरिएंट हैं- 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज व 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज. स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग स्लॉट है. यूज़र 256 जीबी तक के कार्ड को इस्तेमाल कर सकेंगे. ऐसा कहा जाता है, ऐसा लगता है कि यह ब्रांड भी स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर लॉट के साथ फंस गया है क्योंकि हमने हाल ही में बहुत सारे डिवाइस देखे हैं जो एक ही प्रोसेसर के साथ आ रहे हैं. हालांकि, प्राइस की ओर ध्यान दें तो यह स्मार्टफोन अपने कंपतेटरों से बेहतर प्रतीत होता है. इस फ़ोन के टक्कर की बात करें तो Asus Zenfone Max Pro M1 हैं जो ऐसे ही प्रोसेसर के साथ आता है.

रेडमी वाई2 में आपको शाओमी का मीयूआई 9.5 ओएस मिलेगा. यह एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित है. आपको सेकेंड स्पेस, डुअल ऐप्स और थीम सपोर्ट्स जैसे शाओमी के यूआई कस्टमाइज़ेशन मिलेंगे. आप होमस्क्रीन पर दायीं तरफ स्वाइप करके क्विक शॉर्टकट और अन्य विजेट को एक्सेस कर पाएंगे.

How to transfer contacts from one phone to another - GIZBOT HINDI
बैटरी और कनेक्टिविटी

बैटरी और कनेक्टिविटी

रेडमी वाई2 ऐंड्रॉयड आधारित मीयूआई 9 पर चलता है. हैंडसेट में कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस/ए-जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं. फोन को पावर देने के लिए 3080 एमएएच की बैटरी दी गई है जिसके सामान्य इस्तेमाल के साथ पूरे एक दिन तक चलने का दावा किया गया है.

निष्कर्ष

निष्कर्ष

निष्कर्ष की बात करें तो यह स्मार्टफोन कुछ शानदार सेल्फी अनुभव प्रदान करता है. साथ ही इसमें कुछ शानदार स्पेसिफिकेशन भी मौजूद हैं. कम्पटीशन की बात करें तो यह स्मार्टफोन Asus Zenfone Max Pro M1 को कड़ी टक्कर देगा.

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Xiaomi has launched its latest selfie-centric smartphone Xiaomi Redmi Y2, will it give Impressions selfie experience.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X