50 करोड़ लोगों का मेल एकाउंट हैक, चेक कर लें अपना एकाउंट

By Rahul
|

एक बड़ी खबर याहू से जुड़ी हुई आ रही है, याहू ने अपने 50 करोड़ यूज़र एकाउंट हैक होने की जानकारी दी है, जिन यूज़र्स के एकाउंट हैक किए गए हैं उनकी ईमेल आईडी, फोन नंबर के साथ पासवर्ड भी चोरी कर लिए गए है साथ ही कई ऐसी फाइलें भी उड़ा ली गईं है जो एन्‍क्रिप्‍ट की हुई थीं।

हैकर्स का ये हमला याहू के इतिहास में सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है। सबसे बड़ा सवाल ये है क्‍या यूजर्स का पेमेंट डिटेल से जुड़ी जानकारी भी चोरी कर ली गई है अगर ऐसा होता है तो कई यूजर्स के पैसों में भी सेंध लग सकती है।

पढ़ें: जानिए अनलिमिटेड फ्री इंटरनेट प्लान की 10 खास बातें!

हालाकि कंपनी की तरफ से कहा गया है कि यूजर्स की पेमेंट डीटेल लीक होने के चांस कम हैं। इससे पहले भी 2014 में याहू के करीब 20 करोड़ एकाउंट हैक होने की खबर आई थी। उस समय कंपनी ने अपने यूजर्स से पासवर्ड बदलने की बात कही थी।

अगर आपका एकाउंट हैक हो जाए तो क्‍या करें ?

अपने ई-मेल प्रोवाइडर द्वारा दी गई जानकारी पढ़े

अपने ई-मेल प्रोवाइडर द्वारा दी गई जानकारी पढ़े

सभी बड़े ई-मेल प्रोवाइडर जैसे याहू, जीमेल और माइक्रोसॉफ्ट मेल की सुरक्षा से जुड़ी सभी जानकारी साइट में देते हैं। अगर कभी आपकी मेल आईडी हैक हो जाती है तो अपने मेल सर्विस प्रोवाइडर के हेल्‍प सेक्‍शन में जाकर मेल से जुड़ी जानकारी पढ़े। जैसे मेल हैक होने के बाद क्‍या करना चाहिए?, या फिर कहीं ऐसा तो नहीं कि आपका पासवर्ड या फिर यूजर नेम गलते हो, या फिर कोई वायरस आपके पीसी में आ गया हो जिसकी वजह से मेल न ओपेन हो रही हो।

अपने ई-मेल प्रोवाइडर को कॉल करें

अपने ई-मेल प्रोवाइडर को कॉल करें

अगर आपकी मेल हैक हो जाती है तो अपने ईमेल प्रावाइड को कॉल करें। सभी ई-मेल प्रोवाइडरों के कस्‍टमर केयर फोन नंबर उनकी साइट में दिए होते हैं।

अपने दोस्‍तों और फैमली मेंमर को इसकी जानकारी दें
 

अपने दोस्‍तों और फैमली मेंमर को इसकी जानकारी दें

मेल हैक होने के बाद अपने दोस्‍तों और परिवार के अन्‍य सद्स्‍यों को इसकी जानकारी दे दें। क्‍योंकि कहीं ऐसा न हो आपकी मेल द्वारा आपके दोस्‍तों को कोई गलत मेल जाए या फिर मेल में आपके द्वारा पैसों और कोई निजी जानकारी की मांग की जाए।

मेल की सेटिंग और सिक्‍योंरिटी सेट करें

मेल की सेटिंग और सिक्‍योंरिटी सेट करें

मेल हैक होने से बचने के लिए आप अपनी मेल की सिक्‍योरिटी सेटिंग में जाकर स्‍पैम मेल और कई दूसरे सेटिंग सेट कर लें। इसके अलावा अपने बैंक खाते और फोन नंबर जैसी दूसरी जानकारियों को सुरक्षित फोल्‍डर में सेव रखें।

अपना पासवर्ड और यूजर आईडी बदल दें

अपना पासवर्ड और यूजर आईडी बदल दें

अगर आपके ई-मेल आईडी का पासवर्ड और यूजर आईडी काफी लोगों को पता है तो उसे बदल दें और जहां तक हो सके अपनी मेल आईडी और पासवर्ड को स्‍ट्रांग यानी मजबूत रखें। अपने नाम या फिर टेलिफोन या फिर एकाउंट नंबर को पासवर्ड या यूजर नेम कभी न बनाएं क्‍योंकि इसे कोई भी चुरा कर आपकी मेल हैक कर सकता है।

अपने ई-मेल फोल्‍ड को चेक करें

अपने ई-मेल फोल्‍ड को चेक करें

अपने ई-मेल एकाउंट को मॉनिटर करते रहे और जो भी फालतू की मेल हो उसे डिलीट कर दें। कभी-कभी फालतू साइटों के प्रमोशनल ऑफर और कई दूसरे बेकार मेल आती रहती है जिन्‍हें डिलीट कर दें वरना धीरे-धीरे ऐसी मेलों का ढेर लग जाएगा और जिससे आपको अपनी जरूरी मेल ढूड़ने में काफी दिक्‍कत होगी ऐसे में आपको हर मेल ओपेन करके देखनी पड़ेगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Hackers swiped personal information associated with at least a half billion Yahoo accounts, the internet giant said Thursday, marking the biggest data breach in history.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X