whatsapp, facebook, instagram से कॉल करने के लिए देने होंगे पैसे! फ्री कॉलिंग होगी बंद, जाने क्या है वजह

|

व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम (WhatsApp, Facebook, Instagram) सहित कई ऐप हैं जो वॉयस और वीडियो कॉलिंग बिल्कुल मुफ्त प्रदान करते हैं. इस कॉल के लिए बस नेट की सुविधा होनी चाहिए. लेकिन यह सुविधा जल्द ही खत्म हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो यूजर्स को काफी मुश्किल होने वाली है. इससे पहले ट्राई ने शुरुआत में 2008 में इस प्रस्ताव को वापस कर दिया था. दूरसंचार विभाग ने अब इस प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया दी है. dot ने ट्राई से इस मामले में अपने विचार रखने को कहा है.

 
whatsapp, facebook, instagram से कॉल करने के लिए देने होंगे पैसे!
यह सुविधा तभी खत्म होगी जब ट्राई द्वारा इस प्रस्ताव को लागू किया जाएगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) से इंटरनेट आधारित कॉलों को विनियमित करने के बाद के प्रस्ताव पर अपने विचार व्यक्त करने को कहा है.

आपको बता दें कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स लंबे समय से सभी इंटरनेट आधारित कॉलिंग और मैसेजिंग सेवाओं के लिए एक समान कानून की मांग कर रहे हैं. साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि लाइसेंस शुल्क का भी समान रूप से भुगतान किया जाना चाहिए. साथ ही सेवा की गुणवत्ता भी समान होनी चाहिए. अगर ऐसा होता है तो यूजर्स से Google Duo, WhatsApp, Instagram, Facebook Messenger, Signal, Telegram समेत अन्य ऐप्स से की गई कॉल्स भी चार्ज की जाएंगी. यह देखा जाना बाकी है कि इन सेवाओं के टैरिफ और शुल्क कैसे लागू किए जाएंगे या कितना शुल्क लिया जाएगा.

whatsapp, facebook, instagram से कॉल करने के लिए देने होंगे पैसे!
Interconnection fee from users

ट्राई की मूल सिफारिश 2008 में वापस कर दी गई थी. इसके बारे में कहा गया था कि इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को टेलीफोन नेटवर्क पर इंटरनेट कॉल प्रदान करने की अनुमति दी जा सकती है. हालांकि, इसके लिए इंटरकनेक्शन शुल्क लिया जाएगा. साथ ही, वैध अवरोधन उपकरण स्थापित करने होंगे और कई सुरक्षा एजेंसियों का अनुपालन करना होगा. 2016-17 में एक बार फिर इस मुद्दे को उठाया गया था जब नेट न्यूट्रैलिटी का मुद्दा चर्चा में था. हालांकि, दूरसंचार विभाग अब प्रस्ताव पर विचार कर रहा है.

आज के समय में लोग वीडियो कॉल के लिए Google Duo, WhatsApp, Instagram, Facebook और Messenger जैसे ऐप का प्रयोग कर रहे हैं. जिससे वे एक साथ कई लोगों को connect करते हैं और बात करते हैं.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
This facility will end only when this proposal is implemented by TRAI. According to a report, the Department of Telecommunications (DoT) has asked the Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) to express its views on the latter's proposal to regulate internet-based calls.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X