Face ID और फिंगर प्रिंट सेंसर भूल जाइए, अब कपड़ों से अनलॉक होंगे स्मार्टफोन

By Neha
|

स्मार्टफोन अनलॉक करने के लिए अब तक की सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी कौन सी है ? फिंगर प्रिंट या फेस रिकॉग्नाइजेशन फीचर ? अगर आपका जवाब इन दोनों में से कुछ भी था, तो बता दें कि आप तकनीक के मामले में थोड़ा पीछे चल रहे हैं, क्योंकि स्मार्टफोन को अनलॉक करने के ये तरीके पुराने होने वाले हैं। अब स्मार्टफोन को सिर्फ कपड़ों से ही अनलॉक किया जा सकेगा। अगर आपको हमारी बात पर यकीन नहीं है, तो बता दें कि वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक ऐसे क्लॉथ मटेरियल की खोज की है, जिसके जरिए फोन अपने आप अनलॉक हो जाएगा।

 
Face ID और फिंगर प्रिंट सेंसर भूल जाइए, अब कपड़ों से अनलॉक होंगे स्मार्टफोन

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने एक ऐसा फैवरिक तैयार किया है, जिसमें बिना ऑनबोर्ड सेंसर के डाटा और पासवर्ड स्टोर किए जा सकेंगे। वैज्ञानिकों ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस कपड़े में मैगनेटिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। ये तकनीक एक नेविगेशन ऐप से कंट्रोल होगी।

पीसी या लैपटॉप के बिना फोन से पेनड्राइव में ऐसे ट्रांसफर करें डेटापीसी या लैपटॉप के बिना फोन से पेनड्राइव में ऐसे ट्रांसफर करें डेटा

अगर आप सोच रहे हैं कि क्लॉथ पर पासवर्ड कैसे स्टोर होगा तो आपको बता दें कि ऐप की मदद से ही कपड़े में स्टोर किए गए पासवर्ड को पढ़ा जा सकेगा। अब आपको इस क्लॉथ तकनीक की सबसे अच्छी बात बताते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, इस क्लॉथ को वॉश और प्रेस भी किया जा सकता है। यानी कि ये तकनीक काफी प्रेटिकल है।

15,000 रुपए से कम कीमत में इस महीने लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्टफोन15,000 रुपए से कम कीमत में इस महीने लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्टफोन

हैरान रह गए न आप भी इस स्मार्ट क्लॉथ तकनीक के बारे में जानकर। आपको थोड़ा और हैरान कर देते हैं, ये बताकर कि आपके कपड़ों पर पासवर्ड इस तरीके से लिखें होंगे कि वो सिर्फ आपने फोन में मौजूद ऐप ही रीड कर सकेगा, कोई और फोन या ऐप नहीं। न ही ये पासवर्ड किसी तरह से स्कैन किए जा सकेंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
Forget face scans your clothes could soon be your new passcode. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X