Subscribe to Gizbot

YOUTUBE: 10,000 से कम हुआ व्‍यू तो नहीं मिलेंगे 1 भी रुपए

Written By:

यू-ट्यूब से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो ये खबर थोड़ी निराश कर सकती है, दरअसल अब यू ट्यूब ने 5 साल पहले जब पार्टनरशिप प्रोग्राम लांच किया था तो उसमें सीधा सा हिसाब था वीडियो अपलोड करो और जितना व्‍यू आता है उस हिसाब से पैसे लो लेकिन अब कंपनी ने इसमें थोड़ा बदलाव करते हुए 10,000 व्‍यू की सीमा तय कर दी है यानी अगर व्‍यू इससे कम हुआ तो आपको कुछ भी नहीं मिलेगा।

पढ़ें: आईए सीखते हैं यू ट्यूब में जादू करने के कुछ तरीके

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

यू-ट्यूब ने ऐसा क्‍यों किया

यू ट्यूब के पार्टनरशिप प्रोग्राम की वजह से दुनिया भर में लोगों ने अपने वीडियो अपलोड करने शुरु कर दिए इन्‍हीं के बीच कुछ ऐसे लोग भी थे जिन्‍होंने दूसरो के वीडियो अपने चैनल में अपलोड करने शुरु कर दिए यानी सीधे तौर पर कहे तो कॉपीराइट कंटेट करने लगे। कभी-कभी ऐसे वीडियो मिलियन तक का आकड़ा भी पार कर लेते थे। इस तरह के लोगो से निपटने के लिए यू ट्यूब ने अपने पार्टनरशिप प्रोग्राम में बदलाव किया है।

.

यू ट्यूब का कहना है इस बदलाव के बाद किसी भी चैनल को शुरु करने के बाद ये समझने में मद्द मिलेगी कि वो सही दिशा में जा रहा है या नहीं। यू-ट्यूब वीपी Ariel Bardin का कहना है कुछ हफ्तो बाद हम उन नए यूजर्स के लिए रिव्‍यू प्रोसेस भी शुरु करने वाले हैं जिन्‍होने यू ट्यूब पार्टनरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन किया है ऐसे लोगों के चैनल में 10,000 व्‍यू होने के बाद हम इस बात की जांच करेंगे कि वे आगे हमारी पॉलिसी और गाइडलाइन फॉलो कर रहे हैं या नहीं,अगर सब कुछ सही रहा तो ऐसे एकाउंट पर एड सर्विस जारी रखी जाएगी। नया नियम उन लोगो के लिए नुकसानदायक होगा जो पॉलिसी के विपरीत जाकर वीडियो अपलोड कर रहे थे या फिर नियम तोड़ रहे थे।

यू ट्यूब से कैसे करते है कमाई

यू ट्यूब से पैसे कमाने का फंडा सीधा सा है जो भी वीडियो यू -ट्यूब में दिखता है उसमें एड यानी प्रचार आता है उस प्रचार पर जो भी क्‍लिक पड़ते हैं उस हर क्‍लिक पर कुछ पैसे मिलते हैं जो महिने के आखिर में आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं।

Steps

1- सबसे पहले आपको अपना एक यू ट्यूब चैनल बनाना होगा।
2- अब उसमें रोज कुछ वीडियो अपलोड करने होगे, जो ओरीजनल हों किसी की कॉपी न हो।
3- अब उन वीडियो को मॉनीटाइज़ करना होगा, इसके लिए यूट्यूब चैनल के डैशबोर्ट (Dashboard) पर जाकर Monetization tab बॉक्स पर क्लिक करना होगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Now if you are planning to earn money via youtube then you need to get at least 10000 views, according to youtube new policy creators will not get any money until they reach 10,000 views.
फूलपुर उपचुनाव: अतीक के शपथ पत्र में हत्या समेत 120 मुकदमे, करोड़ों की संपत्ति
फूलपुर उपचुनाव: अतीक के शपथ पत्र में हत्या समेत 120 मुकदमे, करोड़ों की संपत्ति
आंख मारकर मशहूर हुई प्रिया का एक और कमाल, इस बार मार्क जकरबर्ग पर पड़ी भारी
आंख मारकर मशहूर हुई प्रिया का एक और कमाल, इस बार मार्क जकरबर्ग पर पड़ी भारी
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot