YouTube जल्द स्मार्ट टीवी यूजर्स के लिए शॉर्ट वीडियो फीचर करेगा शुरू

|
स्मार्ट टीवी यूजर्स के लिए YouTube जल्द लॉन्च करेगा शॉर्ट वीडियो फीचर

YouTube ने अपनी शॉर्ट वीडियो फीचर की घोषणा की है। इस नए अपडेट के साथ, यूजर्स अपने स्मार्ट टीवी और बड़ी स्क्रीन स्ट्रीमिंग डिवाइस पर 60 सेकंड के वीडियो देख सकेंगे। यह प्लेटफॉर्म 2019 से या आने वाले हफ्तों में स्मार्ट टेलीविजन मॉडल, गेम कंसोल और स्ट्रीमिंग डिवाइस के लिए शॉर्ट्स जारी करेगा। मतलब YouTube शॉर्ट्स केवल 2019 या उसके बाद के स्ट्रीमिंग डिवाइस पर उपलब्ध होगा। एक बार अपडेट होने के बाद, नई YouTube शॉर्ट वीडियो फीचर YouTube ऐप के होमपेज या चैनल पेज पर उपलब्ध होगी।

 

TikTok और Instagram रील्स से बढ़ती चुनौतियों के बीच यूट्यूब ने शॉर्ट वीडियो फीचर जारी किया है। शॉर्ट वीडियो के डिमांड में भी काफी ग्रोथ हुई है। डिजिटल दुनिया में कम समय में शॉर्ट वीडियो क्रिएटर और यहां तक ​​कि यूजर्स के लिए कम समय में कॉन्टेंट बनाना और यूज करना आसान बनाता है। शुरुआत में , शॉर्ट वीडियो का यूज बड़े पैमाने पर स्मार्टफोन की छोटी स्क्रीन पर किया जाता था। लेकिन टिकटॉक के स्मार्ट टीवी ऐप के लॉन्च होने के बाद बड़े स्क्रीन पर भी शॉर्ट वीडियो बनने शुरु हो गए।


YouTube ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी जानकारी

Google के स्वामित्व वाले वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने खुलासा किया कि कैसे टीम ने स्मार्ट टीवी के होरिजेंटल डिस्प्ले पर वर्टिकल शॉर्ट वीडियो दिखाने के लिए डिजाइन पर एक्सपेरिमेंट किए। YouTube ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, शॉर्ट्स को टीवी पर लाना हमारे दो सबसे इम्पोर्टेन्ट एक्सपीरियंस को एक साथ लाने के लिए एक बेहतरीन ब्रिज है, जो क्रिएटर्स और ऑडियंस को फायदा पहुंचाता है।

 
स्मार्ट टीवी यूजर्स के लिए YouTube जल्द लॉन्च करेगा शॉर्ट वीडियो फीचर

दिलचस्प बात यह है कि ट्रेडिशनल वीडियो प्लेयर में YouTube शॉर्ट्स डिस्प्ले करने से लेकर, वीडियो के दोनों ओर खाली स्पेस को भरने के लिए डिस्प्ले को कस्टमाइज करने तक, YouTube उन डिजाइनों को शेयर करता है, जिन्हें उन्होंने टीवी पर बेस्ट शॉर्ट्स एक्सपीरियंस देने के लिए एक्सपेरिमेंट किया था।

रिमोट के जरिए शॉर्ट वीडियो होगा कंट्रोल

बड़ी स्क्रीन पर शॉर्ट्स की एक्सेसिबिलिटी के बारे में बताते हुए यूट्यूब का कहना है कि यूजर्स रिमोट के जरिए शॉर्ट वीडियो पर सीधे क्लिक करके वीडियो को कंट्रोल कर पाएंगे। YouTube ने टीवी पर शॉर्ट्स के लिए ऑटोप्ले फीचर को भी हटा दिया है ताकि यूजर्स अगला वीडियो देखने के लिए मैन्युअल रूप से आगे बढ़ सकें।

 
Best Mobiles in India

English summary
Short videos in the digital world make it easy for creators and even users to create and use content in less time. In the beginning, short videos were largely used on small screens of smartphones. But after the launch of Tiktok's Smart TV app, short videos started being made on the big screen too.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X