Zoom App में आया वर्चुअल बैकग्राउंड समेत कुछ नए फीचर्स

By Gizbot Bureau
|

कोरोना काल के चलते हम सभी घर में रहने को मजबूर हो गए हैं। हम स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सब घर से बैठ कर ही कर रहे हैं। ऐसे में वीडियो कॉलिंग ऐप ने हम सभी का काम काफी आसान कर दिया है। लॉकडाउन के लगते ही Zoom ऐप का नाम काफी सामने आया जिसमें लोग एक साथ कई लोगों से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

ऑफिस से लेकर स्कूल तक ज़ूम का इस्तेमाल
 

ऑफिस से लेकर स्कूल तक ज़ूम का इस्तेमाल

ऑफिस की मीटिंग हो या स्कूल की क्लास सब कुछ इसी ऐप के सहारे से हो रहा है। बता दें, कंपनी ने अपने ऐप में कुछ परिवर्तन किए हैं जिससे यूजर्स ऐप को चलाते समय अच्छा अनुभव ले सकें। कंपनी ने फिलहाल अपने इन नए फीचर्स को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पेश किया है। नए फीचर्स में वीडियो कॉलिंग बैकग्राउंड, ऑडियो शेयरिंग, ब्रेकआउट रूम, लॉंग चैट और कई बग फिक्स करना शामिल किया गया है।

क्या हैं नए फीचर्स
 

क्या हैं नए फीचर्स

1. वर्चुअल बैकग्राउंड - यह काफी मज़ेदार फीचर है। इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए यूजर्स वीडियो कॉलिंग के दौरान अपने बैकग्राउंड में कोई पिक्चर लगा सकेंगे और आपकी वीडियो कॉलिंग बिना किसी परेशानी के चलती रहेगी। बता दें, आप बैकग्राउंड में केवल पिक्चर को ही लगा सकेंगे। आप अपनी गैलरी में जाकर किसी भी इमेज को चुन कर अपना बैकग्राउंड बना सकते हैं।

2. ब्रैकआउट रूम- अगर यूजर कई चैट रूम में 50 से ज्यादा लोगों के साथ ज़ूम मीटिंग को विभाजित करता है, तो नया अपडेट यूजर्स को ब्रेकआउट रूम का ऑप्शन चुनने की सुविधा देता है।

3. ऑडियो शेयरिंग- स्क्रीन शेयरिंग के दौरान, एंड्रॉयड पर जूम माइक्रोफोन से किसी भी परेशानी के बिना ऑडियो शेयरिंग की जा सकेगी। नए फीचर्स के साथ अब किसी भी मीटिंग को रिमाइंड कराने के लिए कैलेंडर सिंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. चैट फीचर - Zoom ऐप ने अपने चैट सेक्शन को भी काफी अच्छा अपडेट दिया है। नए अपडेट के चलते यूजर्स आईएम की लिस्ट में चैटबॉट्स को हाइड कर सकते हैं वहीं इमेज और फाइलों को 'अनरीड' करने की सुविधा भी दी गई है। एंड्रॉयड पुलिस की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि ज़ूम एंड्रॉयड ऐप ने अब क्रोमबुक से अपना सपोर्ट वापस ले लिया है इसका मतलब है कि ऐप को क्रोमबुक पर प्ले स्टोर से अब डाउनलोड नहीं किया जा सकता है।

लॉकडाउन में बढ़ा ज़ूम ऐप का इस्तेमाल

लॉकडाउन में बढ़ा ज़ूम ऐप का इस्तेमाल

Zoom ऐप का नाम 3-4 महीने ज्यादातर यूज़र्स ने नहीं सुना था लेकिन आजकल बच्चा-बच्चा इस ऐप से वाक़िफ है। ज़ूम एक वीडियो कॉलिंग ऐप है। इस ऐप के जरिए आप एक बार में बहुत सारे लोगों के साथ आसानी से वीडियो कॉल के माध्यम से जुड़ सकते हैं। कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन की वजह से इस ऐप का इस्तेमाल अचानक से काफी बढ़ गया है। इस वक्त बहुत सारे कर्मचारी अपने-अपने घरों से काम कर रहे हैं। हर स्कूल-कॉलेज के बच्चे अपने-अपने घरों से पढ़ाई कर रहे हैं। इन सभी कामों को सफलतापूर्वक आसानी से करने के लिए ज़ूम ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Zoom एक अमेरिकन कंपनी है

Zoom एक अमेरिकन कंपनी है

आपको बता दें कि ज़ूम अमेरिका की एक कम्यूनिकेशन कंपनी है। इसके फाउंडर का नाम Eric Yuan है और चीन में जन्म हुआ था लेकिन वो एक अमेरिकन नागरिक हैं और ज़ूम एक अमेरिकन ऐप है, इसलिए ज़ूम ऐप को भी भारत ने बैन नहीं किया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Zoom company has made some changes in its app so that users can have a good experience while running the app. The company has currently introduced these new features for Android users. New features include video calling background, audio sharing, breakout room, long chat and many bug fixes.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X