Chandra Grahan 2022: Blood Moon देखने का ये है आखिरी मौका, यहां जाने कहां और कैसे देखे ये अद्भुत नजारा

|
 Blood Moon देखने का ये है आखिरी मौका, कहां और कैसे देखे ये  नजारा

Chandra Grahan 2022: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के बाद यहां मंगलवार को 2022 के पूरा चंद्र ग्रहण का लुत्फ उठाने का आखिरी मौका है. चंद्र ग्रहण के दौरान, जिसे चंद्र ग्रहण के नाम से भी जाना जाता है, लोग इसे सफ़ेद से तांबे के लाल रंग में बदलते हुए देख पाएंगे। जब पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है, तो दुनिया भर के स्टारगेज़र एक अनोखी खगोलीय घटना देख पाएंगे, जिससे मंगलवार को पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा। एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, उत्तरी और पूर्वी यूरोप के कुछ हिस्सों और अधिकांश दक्षिण अमेरिका में लोग इस वर्ष के पूर्ण चंद्र ग्रहण को देखेंगे।

 

चंद्र ग्रहण के बारे में यह 8 दिलचस्प बातें ,जो आप नहीं जानते होंगेचंद्र ग्रहण के बारे में यह 8 दिलचस्प बातें ,जो आप नहीं जानते होंगे

पिछली बार इस दिन भारत से चंद्र ग्रहण दिखाई दिया था

पिछली बार 19 नवंबर, 2021 को भारत से चंद्र ग्रहण दिखाई दिया था। उस समय, वह आंशिक चंद्र ग्रहण ( Partial lunar eclipse ) था। यदि लोग चंद्र ग्रहण देखने का मौका चूक जाते हैं तो उन्हें आंशिक चंद्र ग्रहण ( Partial lunar eclipse ) देखने के लिए 28 अक्टूबर, 2023 तक इंतजार करना होगा ।

Lunar Eclipse 2022: चंद्रग्रहण को सुरक्षित रूप से देखने के लिए कुछ गैजेट्सLunar Eclipse 2022: चंद्रग्रहण को सुरक्षित रूप से देखने के लिए कुछ गैजेट्स

Chandra Grahan 2022: पूर्ण ग्रहण होता है पूर्णिमा के दिन

चंद्रमा का पूर्ण ग्रहण ( Total Lunar Eclipse ) पूर्णिमा के दिन होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा खुद को एक सीधी रेखा में लाइन से लग जाते है। जैसे ही सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर पड़ता है, यह एक छाया बनाता है जो पृथ्वी से परे, चंद्रमा के ऑर्बिट तक फैली हुई है। चंद्रमा अपनी ऑर्बिट में घूमते हुए, जब वह पृथ्वी की छाया में प्रवेश करता है, तो ग्रहण वाला चंद्रमा बन जाता है।

एमपी बिड़ला तारामंडल, कोलकाता के अनुसार, पूर्ण चंद्र ग्रहण ( Total Lunar Eclipse ) सभी पूर्णिमा की रात को नहीं देखा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी पूर्णिमा चरणों के दौरान, सूर्य-पृथ्वी-चंद्रमा एक सीधी रेखा में नहीं आते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि पृथ्वी की कक्षा और चंद्रमा की कक्षा का झुकाव एक दूसरे से 5 डिग्री के कोण पर होता है।

Best Air Purifier खरीदना चाहते हैं तो इन 5 बातों का रखें ध्यानBest Air Purifier खरीदना चाहते हैं तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

Chandra Grahan 2022: कैसे देखे ये अद्भुत नजारा

Total Lunar Eclipse दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई देगा, भारत में केवल नॉर्थईस्टर्न राज्य ही इसके कुछ हिस्सों को देख पाएंगे। ग्रहण की संपूर्ण अवधि ईटानगर, गुवाहाटी, सिलीगुड़ी, कोलकाता और भुवनेश्वर में दिखाई देगी। दिल्ली, श्रीनगर, चेन्नई, गांधीनगर और मुंबई में आंशिक ग्रहण ( Partial eclipse ) देखा जा सकेगा।
पूर्ण चंद्र ग्रहण ( Total Lunar Eclipse ) शाम 4:23 बजे शुरू होगा और जहां संपूर्णता 1 घंटे 25 मिनट तक चलेगी, वहीं ग्रहण का आंशिक चरण लगभग 3 घंटे 40 मिनट तक चलेगा।

 

IRCTC App or Website से कैसे मिनटों में करें ट्रेन टिकट कैंसिलIRCTC App or Website से कैसे मिनटों में करें ट्रेन टिकट कैंसिल

Chandra Grahan 2022: इन देशों में भी दिखाई देगा

पूर्ण चंद्र ग्रहण ( Total Lunar Eclipse ) डेट्रॉइट, वाशिंगटन डीसी, हवाना, मेलबर्न, बैंकॉक, जकार्ता, सियोल, सिडनी, मनीला, शिकागो, टोक्यो, न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स, मैक्सिको और बीजिंग में दिखाई देगा।
इस बीच, आर्कटिक सर्कल और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के पास रूस के चरम पूर्वी हिस्से में लोग चंद्रमा के उगने के बाद पूर्ण चंद्र ग्रहण ( Total Lunar Eclipse ) का पूरा चरण देखेंगे। अलास्का, कनाडा, मैक्सिको और ग्रीनलैंड अपने चंद्रमा के अस्त होने से पहले पूर्ण चंद्र ग्रहण का पूरा चरण देखेंगे।
पूर्ण चंद्र ग्रहण ( Total Lunar Eclipse ) अफ्रीका, सऊदी अरब, तुर्की और महाद्वीप के पश्चिमी और मध्य भागों सहित यूरोप के प्रमुख हिस्सों में बिल्कुल भी दिखाई नहीं देगा।
यह ब्लड मून के रूप में जाना जाता है, यह पृथ्वी के सूर्यास्त और सूर्योदय के प्रकाश से एक लाल-नारंगी दिखाई देगा। नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार ग्रहण के चरम पर चंद्रमा 390,653 किलोमीटर दूर होगा।

Battery Draining Too Fast: क्या आपके भी iPhone और Android की बैटरी मिनटों में हो जाती है गुलBattery Draining Too Fast: क्या आपके भी iPhone और Android की बैटरी मिनटों में हो जाती है गुल

 
Best Mobiles in India

English summary
Chandra Grahan 2022: Will be visible in many parts of the world, only Northeastern states in India will be able to see parts of it. The entire duration of the eclipse will be visible in Itanagar, Guwahati, Siliguri, Kolkata and Bhubaneswar. Partial eclipse can be seen in Delhi, Srinagar, Chennai, Gandhinagar and Mumbai. Total Lunar Eclipse will start at 4:23 PM and where the totality will last for 1 hour 25 minutes...

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X