वैज्ञानिकों ने लगाया रहस्यमय रेडियो सिग्नल का पता ,अंतरिक्ष से लेकर पृथ्वी तक सभी हुए हैरान

|

खगोलविदों ( Astronomers ) ने पृथ्वी से लगभग 3 अरब प्रकाश वर्ष दूर एक अन्य गैलेक्सी से आने वाले एक अजीब रेडियो सिग्नल का पता लगाया है। यह दूसरी बार है जब वैज्ञानिकों ने इस तरह के दोहराए जाने वाले संकेत का पता लगाया है। खगोलविदों ( Astronomers ) ने चीन में एक विशाल दूरबीन का उपयोग करके दिलचस्प खोज की है ।

 

NASA दे रहा है 54 लाख रुपये का इनाम ,कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशनNASA दे रहा है 54 लाख रुपये का इनाम ,कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशन

Fast Radio Burst : वैज्ञानिकों ने लगाया रहस्यमय रेडियो सिग्नल का पता

शोधकर्ताओं ने लगाया फास्ट रेडियो बर्स्ट (FRB) का पता

शोधकर्ताओं ने वैज्ञानिक पत्रिका नेचर में एक नए पेपर में अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए है। शोधकर्ताओं ने एक नए फास्ट रेडियो बर्स्ट (FRB) का पता लगाया, जिसे FRB-20190520B के नाम से जाना जाता है। शोधकर्ताओं ने नोट किया कि संकेत "एक कॉम्पैक्ट, लगातार रेडियो स्रोत के साथ सह-स्थित था और उच्च विशिष्ट-तारा-गठन की बौनी मेजबान आकाशगंगा से जुड़ा था।

चंद्र ग्रहण के बारे में यह 8 दिलचस्प बातें ,जो आप नहीं जानते होंगेचंद्र ग्रहण के बारे में यह 8 दिलचस्प बातें ,जो आप नहीं जानते होंगे

मई 2019 में चीन के गुइझोउ में पांच-सौ मीटर एपर्चर गोलाकार रेडियो टेलीस्कोप (FAST) का उपयोग करके FRB का पता लगाया गया था। अतिरिक्त टिप्पणियों ने 2020 में पांच महीने की अवधि में लगभग 75 और FRB दर्ज किए। तब सिग्नल का उपयोग करके स्थानीयकृत किया गया था।
विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम में रेडियो तरंगों की तरंग दैर्ध्य सबसे लंबी होती है। खगोलविदों ( Astronomers ) को संदेह है कि इन विस्फोटों को कुछ चरम वस्तुओं द्वारा फैलाया जा सकता है। इनमें एक न्यूट्रॉन तारा शामिल हो सकता है ।

Lunar Eclipse 2022: चंद्रग्रहण को सुरक्षित रूप से देखने के लिए कुछ गैजेट्सLunar Eclipse 2022: चंद्रग्रहण को सुरक्षित रूप से देखने के लिए कुछ गैजेट्स

जाने एक सेकंड में करता है इतनी ऊर्जा पैदा

ये असाधारण सा फास्ट रेडियो बर्स्ट एक सेकंड के हज़ारवें हिस्से में उतनी ही ऊर्जा पैदा करते है जितनी एक साल में सूरज करता है। चूंकि ये क्षणिक रेडियो पल्स पलक झपकते ही बहुत कम समय में गायब हो जाते है, इसलिए इन्हें ट्रैक करना और निरीक्षण करना मुश्किल होता है। 2007 में खोजे जाने के बाद से, खगोलविदों ने यह समझने के लिए संघर्ष किया है कि घटना का कारण क्या है।

होलोपोर्टेशन क्या है? आखिर नासा ने कैसे भेजा 'होलोपोर्टेड' डॉक्टर को पृथ्वी से अंतरराष्ट अंतरिक्ष स्टेशन?होलोपोर्टेशन क्या है? आखिर नासा ने कैसे भेजा 'होलोपोर्टेड' डॉक्टर को पृथ्वी से अंतरराष्ट अंतरिक्ष स्टेशन?

Fast Radio Burst : वैज्ञानिकों ने लगाया रहस्यमय रेडियो सिग्नल का पता

FRB का विस्तृत विवरण

नेचर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरीज, चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं ने पांच-सौ मीटर अपर्चर स्फेरिकल रेडियो टेलीस्कोप (FAST) द्वारा पता लगाए गए FRB का विस्तृत विवरण दिया है।

Nicole Oliveira: 7 साल की निकोल ओलिविएरा ने खोज डालें 7 एस्टेरॉयड, सबसे कम उम्र की है एस्ट्रोनोमरNicole Oliveira: 7 साल की निकोल ओलिविएरा ने खोज डालें 7 एस्टेरॉयड, सबसे कम उम्र की है एस्ट्रोनोमर

नया वर्णित FRB एक दोहराव वाला है

बताया जा रहा है नया वर्णित FRB जिसमें फटने के बीच लगातार लेकिन कमजोर रेडियो उत्सर्जन भी शामिल है। दूसरे शब्दों में, यह हमेशा "ON" रहता है। नया वाला 2016 में खोजे गए दूसरे से काफी मिलता-जुलता है, जो पहला FRB था जिसका स्थान निर्धारित किया गया था।

 

Jio 5G के इन 5 फायदों से बदल जाएगा आपका लाइफस्टाइलJio 5G के इन 5 फायदों से बदल जाएगा आपका लाइफस्टाइल

समाचार विज्ञप्ति के अनुसार

शोधकर्ताओं ने यह भी सिद्ध किया है कि FRB 190520 एक "नवजात शिशु" हो सकता है। इसका मतलब है कि यह "अभी भी सुपरनोवा विस्फोट द्वारा निकाले गए घने पदार्थ से घिरा हुआ है जो न्यूट्रॉन तारे को पीछे छोड़ गया है।"

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Astronomers have detected a strange radio signal coming from another galaxy about 3 billion light years away from Earth. This is the second time scientists have detected such a repeating signal. Astronomers have made an interesting discovery using a giant telescope in China.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X