Lunar Eclipse 2022: चंद्रग्रहण को सुरक्षित रूप से देखने के लिए कुछ गैजेट्स

|

इस साल का यानी 2022 का पहला चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) 15 और 16 मई को दुनियाभर के विभिन्न हिस्सों में दिखाई देने वाला है। हालांकि, इस बार यह चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) भारत में दिखाई नहीं देगा। भारतीय मानक समय के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण 16 मई की सुबह 7:02 बजे पर शुरू होगा और दोपहर 12:20 बजे तक रहेगा।

 
Lunar Eclipse 2022: चंद्रग्रहण को सुरक्षित रूप से देखने के लिए कुछ गैजेट्स

हालांकि अगर आप उन क्षेत्रों में हैं जहां चंद्र ग्रहण दिखाई देगा तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना है, जैसे आंखों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। तो आइए आज हम आपको कुछ गैजेट बताएंगे जिसकी मदद से आप चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) को सुरक्षित रूप से देख सकेंगे।

चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse 2022) को सुरक्षित रूप से देखने के लिए कुछ गैजेट्स

सेफ्टी ग्लास

मार्केट में आज बहुत कम्पनियाँ चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) और सूर्य ग्रहण देखने के ग्लासेस प्रोवाइड करती है। आप कोई बढ़िया ग्लास खरीदकर इस चंद्र ग्रहण को देख सकते हैं, ताकि आंखों पर असर न पड़े।

दूरबीन से देखें चंद्रग्रहण

इसके अलावा दूरबीन (Lunar Safe Binoculars) भी एक ऑप्शन बन सकता हैं। आप अच्छी क्वालिटी की दूरबीन खरीदकर भी इस 16 मई के चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) को देख सकते हैं।

ऑनलाइन देखें

वहीं अगर आपके पास कोई गैजेट नहीं है तो कोई नहीं आप इसको ऑनलाइन भी देख सकते हैं। 16 मई को टोटल चंद्रग्रहण (Total Lunar Eclipse) का लाइव वीडियो NASA के यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर स्ट्रीम किया जाएगा जहां से आप उसको देख सकते हैं।

Lunar Eclipse 2022: चंद्रग्रहण को सुरक्षित रूप से देखने के लिए कुछ गैजेट्स

16 मई को लगने वाले इस चंद्रग्रहण को ब्लड मून (Blood Moon) क्यों कहा जा रहा है?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 16 मई को चंद्रमा लाल रंग में दिखाई देने वाला है और इसी कारण इसको ब्लड मून कहा जा रहा है। वैज्ञानिक व धार्मिक दृष्टि से चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) अहम घटना होती है। चंद्रग्रहण पर जब चंद्रमा पूर्ण ग्रहण युक्त होता है तो ब्लड मून (Blood Moon) दिखता है।

 

कहाँ-कहाँ दिखेगा 16 मई का चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022)

जैसा कि हमने ऊपर पहले ही बता दिया है कि 16 मई को लगने वाला चंद्रग्रहण जो भारत में दिखाई नहीं देगा। लेकिन अगर आप दक्षिण-पश्चिमी यूरोप, दक्षिण-पश्चिमी एशिया, अफ्रीका, अधिकांश उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में हैं, तो वहाँ चंद्र ग्रहण दिखाई देगा और आप अपनी आंखों से या ऑनलाइन देख सकते हैं।

कब है इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण

अगर हम 2022 के आखिरी चंद्र ग्रहण की बात करें, तो वो 8 नवंबर को लगने वाला है। खास बात यह है कि इस पहले चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) की तरह ही यह भी पूर्ण चंद्रग्रहण होगा। अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ इस आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Lunar Eclipse 2022: Gadgets To Watch Lunar Eclipse Safely

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X